DA Image
8 मई, 2021|12:45|IST

अगली स्टोरी

ऑनलाइन EMI कैलकुलेटर की मदद से अपने पर्सनल लोन को चुकाने की बेहतर योजना बनाएँ

bajaj

पर्सनल लोन सही मायने में आज फाइनैंसिंग के लिए उपलब्ध सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से हैं। इसके जरिए न केवल लोन लेना आसान है, बल्कि आप अपनी किसी भी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह यह है कि, आप बहुत कम समय में लोन के
रूप में बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं।


यह सचमुच बेहद सुविधाजनक है, फिर भी विशेषज्ञों की सलाह है कि आप अपनी जरूरतों का आकलन करने तथा लोन चुकाने की योजना बनाने के बाद ही पर्सनल लोन का पूरा फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए बेहद सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए, ताकि आप खुद को कर्ज के जाल से बचाते हुए लोन के जरिए
अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकें।

पर्सनल लोन की संभावित लागत का अनुमान लगाने में आपकी मदद करने के लिए, लोन देने वाली कंपनियों ऑनलाइन पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर विकल्प देती हैं जिसकी मदद से आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले ही लोन चुकाने की योजना बना सकते हैं।


हालांकि, आप मैन्युअल तरीके से फार्मूले की मदद से भी अपने पर्सनल लोन की समान मासिक किस्त (EMI) की गणना कर सकते हैं, लेकिन फिर भी ऑनलाइन कैलकुलेटर बेहद तेज और आसान है तथा इसमें गलती की कोई संभावना नहीं रहती है।


ऑनलाइन पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?
पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल है, जो आपके द्वारा इसमें दर्ज किए गए मूलधन, ब्याज़ दर और समयावधि के आधार पर आपकी EMI और कुल ब्याज़ की गणना करने में मदद करता है। कैलकुलेटर में निम्नलिखित फार्मूले का इस्तेमाल होता है:


EMI = [P x R x (1+R) N ]/[(1+R) N -1]
P = मूलधन या लोन की राशि
R = पर्सनल लोन पर लागू मासिक ब्याज़ दर
N = EMIs की संख्या या समयावधि


उदाहरण के लिए, अगर आप 12.0% की ब्याज़ दर पर 10,00,000 रुपये का लोन लेना चाहते हैं और इसे 48 महीनों की समयावधि में चुकाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन कैलकुलेटर में इन आंकड़ों को दर्ज करना होगा। इस तरह आपको जो नतीजे प्राप्त होंगे, वह निम्नानुसार हैं:


 लोन की EMI = Rs.26,334
 ब्याज़ के तौर पर चुकाई जाने वाली कुल राशि = 2,64,024 रुपये
 चुकाई जाने वाली कुल राशि (मूलधन + ब्याज़) = 12,64,024 रुपये


अगर आपको लोन देने वाली कंपनी द्वारा पर्सनल लोन पर लिए जाने वाले ब्याज़ दर की जानकारी हो, तो आप लोन चुकाने की अपनी क्षमता के अनुरूप EMIs का पता लगाने के लिए मूलधन एवं समयावधि के मान बदल सकते हैं। इस तरह, आप अपने पर्सनल लोन को चुकाने की योजना बना सकते हैं।

लोन चुकाने में आसानी के लिए सुविधाजनक समयावधि का चयन करें

बजाज फिनसर्व जैसी लोन देने वाली कंपनियां ऐसे पर्सनल लोन का प्रस्ताव देती हैं, जिसे 60 महीने तक की सुविधाजनक समयावधि में चुकाया जा सकता है। अपने मासिक खर्च पर अच्छी तरह गौर करने के बाद लोन चुकाने की समयावधि का चयन करें, ताकि आपकी जेब पर लोन चुकाने का बोझ नहीं पड़े। अगर आप पहले से ही हर महीने किसी निश्चित खर्च से बंधे हुए हैं, तो आप अधिक लंबी समयावधि का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि लंबी समयावधि से ब्याज़ के तौर पर आपको अधिक राशि चुकानी पड़ सकती है। इसके विपरीत, अगर आप छोटी समयावधि चुनते हैं, तो ब्याज़ के तौर पर कम राशि चुकाने के बावजूद आपके EMI की राशि अधिक होने की संभावना रहती है।

किफायती पर्सनल लोन के लिए मूलधन को समायोजित (एडजस्ट) करें

आप अपने लिए सुविधाजनक EMI का पता लगाने के लिए, कैलकुलेटर में मूलधन की राशि को ऊपर-नीचे कर सकते हैं। आपके लोन की राशि, यानी मूलधन और EMI सीधे तौर पर एक-दूसरे के आनुपातिक है। इसका मतलब यह है कि अगर मूलधन बढ़ता है, तो EMI में भी बढ़ोतरी होगी, और मूलधन कम होने पर EMI भी कम होगी। अपने लिए सुविधाजनक EMI का पता लगाने और उपयुक्त समयावधि चुनने के बाद, आप आवेदन करने से पहले अपने लोन की राशि को एडजस्ट कर सकते हैं।

अब आप EMI कैलकुलेटर की अहमियत और इसके काम करने के तरीके के बारे में जान चुके हैं, तो आप इसका इस्तेमाल ऐसे लोन के लिए कर सकते हैं जो आपकी जरूरतों को पूरा करता हो। आवेदन करने से पहले पर्सनल लोन ब्याज़ दर के साथ-साथ ली जाने वाली फीस और अन्य शुल्क पर भी विशेष ध्यान दें।

अगर आप पर्सनल लोन लेने की बात सोच रहे हैं, तो बजाज फिनसर्व आपको नियमों एवं शर्तों में पूरी पारदर्शिता के साथ तुरंत पर्सनल लोन उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान करता है। आप अपने घर पर आराम से रहते हुए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और चंद मिनटों में मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप मंजूरी मिलने के केवल 24 घंटों के भीतर अपने खाते में पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

बजाज फिनसर्व लोन तथा अपने दूसरे प्रोडक्ट्स पर प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र भी प्रदान करता है, जिसे आप अपना समय और मेहनत बचा सकते हैं। केवल अपने बुनियादी विवरण दर्ज करके, आज ही अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र की जांच कर सकते हैं।

 

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Better plan to repay your personal loan with the help of online EMI calculator