फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़भारत में सबसे अच्छे रक्षा क्षेत्र के स्टॉक

भारत में सबसे अच्छे रक्षा क्षेत्र के स्टॉक

भारत में रक्षा स्टॉक उन कंपनियों के शेयरों को संदर्भित करते हैं जो रक्षा क्षेत्र में सक्रिय हैं।

भारत में सबसे अच्छे रक्षा क्षेत्र के स्टॉक
Anant JoshiBrand PostTue, 11 Jun 2024 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

नीचे दी गई तालिका उच्चतम बाजार पूंजीकरण के आधार पर 500 से नीचे के रक्षा स्टॉक दिखाती है।

भारत के रक्षा स्टॉक्स में निवेश के बेहतरीन अवसरों को जानने के लिए हमारा लेख अभी पढ़ें! 

शीर्ष रक्षा शेयरों का परिचय 

भारत में रक्षा स्टॉक उन कंपनियों के शेयरों को संदर्भित करते हैं जो रक्षा क्षेत्र में सक्रिय हैं। इनमें सार्वजनिक और निजी कंपनियां शामिल हैं जो भारतीय सशस्त्र बलों के लिए हथियार, गोला-बारूद, सैन्य वाहन, विमान, जहाज और अन्य संबंधित उत्पादों का निर्माण करती हैं। भारत में सबसे अच्छे रक्षा स्टॉक में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड, डेटा पैटर्न्स (इंडिया) लिमिटेड, आइडियाफोर्ज टेक्नोलॉजी लिमिटेड, पारस रक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन लिमिटेड, सिका इंटरप्लांट सिस्टम्स लिमिटेड, और हाई एनर्जी बैटरीज (इंडिया) लिमिटेड शामिल हैं। 2024 में भारत में शीर्ष रक्षा स्टॉक निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकते हैं। इन कंपनियों के शेयरों में निवेश करके, निवेशक भारतीय रक्षा उद्योग में हो रही प्रगति और विकास का लाभ उठा सकते हैं। 

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड –  

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का मार्केट कैप 2,72,578.23 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न 15.89% और 1 साल का रिटर्न 197.32% है। यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 1.14% दूर है। एचएएल भारतीय रक्षा कार्यक्रम में एक प्रमुख खिलाड़ी है, जो विमान निर्माण और रखरखाव में विशेषज्ञता रखता है, और रक्षा मंत्रालय के अनुबंधों पर निर्भर है जबकि इसका निर्यात राजस्व सीमित है। कंपनी अपने राजस्व का एक बड़ा हिस्सा अनुसंधान एवं विकास में निवेश करती है और हाल ही में सफ्रान, इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और ज़ीरो एविया जैसी कंपनियों के साथ रणनीतिक सहयोग और समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जो प्रौद्योगिकी और नवाचार पर इसके मजबूत फोकस को दर्शाता है। 

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड –  

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड का मार्केट कैप 35,855.68 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न 13.74% और 1 साल का रिटर्न 96.24% है। यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 1.37% दूर है। यह भारतीय कंपनी मिसाइलों और संबंधित रक्षा उपकरणों के निर्माण में विशेषज्ञ है, मुख्य रूप से भारतीय सशस्त्र बलों और भारत सरकार को सेवाएं प्रदान करती है। इसके पास चार निर्माण इकाइयाँ हैं; तीन तेलंगाना (हैदराबाद, भानुर, और इब्राहिमपटनम) और एक आंध्र प्रदेश (विशाखापट्टनम) में स्थित हैं। इसके उत्पादों में टारपीडो एडवांस्ड लाइटवेट (टीएएल), वरुणास्त्र या हैवी वेट टारपीडो, मीडियम रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (एमआरएसएएम), और क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल (क्यूआरएसएएम) शामिल हैं। कंपनी जीवन चक्र समर्थन और पुरानी मिसाइलों का पुनर्निर्माण भी करती है, जिससे उनकी कार्यक्षमता और सेवा जीवन बढ़ता है। 

डेटा पैटर्न्स (इंडिया) -  

डेटा पैटर्न्स (इंडिया) लिमिटेड का मार्केट कैप 16,573.14 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न 1.02% और 1 साल का रिटर्न 85.55% है। यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 8.18% दूर है। कंपनी रक्षा उद्योग को इलेक्ट्रॉनिक समाधान प्रदान करती है और इसके पास रक्षा और एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स में 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है। डेटा पैटर्न्स अंतरिक्ष, वायु, भूमि और समुद्र जैसे विभिन्न रक्षा और एयरोस्पेस प्लेटफार्मों के लिए रणनीतिक समाधान डिजाइन करती है। इसके उत्पादों में रडार, अंडरवाटर इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, ब्रह्मोस कार्यक्रम के उपकरण, एवियोनिक्स, छोटे उपग्रह, और वाणिज्यिक ऑफ-द-शेल्फ (COTS) उत्पाद शामिल हैं। 

आइडियाफोर्ज टेक्नोलॉजी लिमिटेड -  

आइडियाफोर्ज टेक्नोलॉजी लिमिटेड का मार्केट कैप 2,990.33 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न -0.55% और 1 साल का रिटर्न -47.24% है, और यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 96.71% दूर है। यह भारतीय कंपनी मुख्य रूप से बिना पायलट के उड़ने वाले विमान (UAV) सिस्टम्स के निर्माण और विपणन में लगी हुई है, जिनका उपयोग सुरक्षा और निगरानी के लिए किया जाता है। कंपनी के उत्पादों में SWITCH UAV, NETRA V4 UAV, Q4i UAV, NINJA UAV, RYNO UAV, और Q6 UAV शामिल हैं। इसके अनुप्रयोगों में आतंकवाद विरोधी, सीमा सुरक्षा, तटीय सुरक्षा, निगरानी, अपराध नियंत्रण, आपदा प्रबंधन, आपातकालीन प्रतिक्रिया, वन और वन्यजीव निगरानी, यातायात निगरानी, भूमि सर्वेक्षण, खनन क्षेत्र योजना, मानचित्रण, आयतनीय अनुमान, और निर्माण और रियल एस्टेट शामिल हैं। इसके मुख्य व्यवसाय के आसपास प्रशिक्षण और रखरखाव सेवाओं का अनुषंगी व्यवसाय भी विकसित हुआ है। 

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड -  

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का मार्केट कैप 2,831.18 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न 6.85% और 1 साल का रिटर्न 33.49% है, और यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 17.37% दूर है। 2009 में स्थापित और नवी मुंबई, महाराष्ट्र में मुख्यालय वाली यह कंपनी विभिन्न भारतीय रक्षा और अंतरिक्ष परियोजनाओं में शामिल है, जिसमें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-2 मिशन भी शामिल है, जिसका उद्देश्य चंद्रमा पर एक रोवर उतारना था। 

तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन लिमिटेड -  

तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन लिमिटेड का मार्केट कैप 1,124.36 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न 16.82% और 1 साल का रिटर्न 217.87% है, और यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 15.03% दूर है। 1994 में स्थापित और पुणे स्थित इंडियन सीमलेस समूह का हिस्सा, यह कंपनी विमानन उद्योग के लिए विभिन्न भागों और घटकों के निर्माण और बिक्री में संलग्न है, साथ ही एयरफील्ड, एमआरओ, और संबद्ध सेवाएं भी प्रदान करती है। 

सिका इंटरप्लांट सिस्टम्स लिमिटेड -  

सिका इंटरप्लांट सिस्टम्स लिमिटेड का मार्केट कैप 851.14 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न 19.41% और 1 साल का रिटर्न 299.26% है, और यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 1.58% दूर है। भारत में स्थित यह इंजीनियरिंग-संचालित कंपनी एयरोस्पेस, रक्षा, अंतरिक्ष, और ऑटोमोटिव क्षेत्रों को उत्पाद, सिस्टम और सेवाएं प्रदान करती है। इसके व्यवसाय क्षेत्रों में इंजीनियरिंग, विनिर्माण, परियोजनाएं और सिस्टम एकीकरण, और रखरखाव मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) शामिल हैं। कंपनी की खोज और बचाव, लैंडिंग गियर और हाइड्रोलिक्स, इंटरकनेक्शन सिस्टम, और हैंडलिंग सिस्टम जैसे व्यवसायों में उपस्थिति है। 

हाई एनर्जी बैटरीज (इंडिया) लिमिटेड -  

हाई एनर्जी बैटरीज (इंडिया) लिमिटेड का मार्केट कैप 706.54 करोड़ रुपये है, जिसमें मासिक रिटर्न 14.68% और 1 साल का रिटर्न 112.95% है, और यह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 27.52% दूर है। कंपनी की रक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से भारतीय नौसेना, और ऑटोमोटिव क्षेत्र में मजबूत उपस्थिति है। इसका राजस्व मुख्य रूप से सरकारी उपक्रमों से आता है, और यह सिल्वर-जिंक बैटरी सेगमेंट में महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी रखती है। इसके अतिरिक्त, कंपनी के पास विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए बैटरियों को डिजाइन और विकसित करने के लिए एक मजबूत अनुसंधान और विकास विंग है। 

सेमीकंडक्टर स्टॉक्स में निवेश के शीर्ष अवसरों को जानने के लिए हमारा लेख अभी पढ़ें! 

अस्वीकरण: उपरोक्त लेख शैक्षिक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है, और लेख में उल्लिखित कंपनियों का डेटा समय के साथ बदल सकता है। 

यह एक प्रायोजित फीचर है। इसमें किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति/ संस्थान की है।