DA Image
23 सितम्बर, 2020|4:06|IST

अगली स्टोरी

गिरते शेयर बाज़ार के दौरान बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करें

"सैलरी क्रेडिटेड" का सबसे प्रत्याशित संदेश सबके जीवन में उल्लास भर देता है, जिसके बाद अपने मासिक बिलों को भरने के बाद अगली खरीददारी की योजना बनाना शुरू कर दिया जाता है। इस दौरान कई बार यह समझ में आता है कि अपने मासिक वेतन से अपने सभी खर्चों का वित्तपोषण करना मुश्किल होता जाता है। साथ ही इस समय में एमर्जेन्सी खर्चों का एक खाता बनाना भी आनिवार्य लगता है।

बढ़ते खर्चों के अधीन होने से बेहतर है कि अपने आर्थिक लक्ष्यों की पूर्ति के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट या सावधि जमा  जैसे सुरक्षित विकल्प में निवेश करना सबसे सही है। बचत के महत्व को समझने के लिए पढ़ें, और जानें कि आपकी बचत को बढ़ाने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्यों है।

 

इस समय में बचत का महत्त्व

हर महीने अपनी बचत का एक हिस्सा बचाना वित्तीय आपातकाल की स्थिति में आपकी रक्षा कर सकता है, और आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित बनने में सक्षम बनाता है। वर्तमान समय की इस धूमिल आर्थिक दृष्टिकोण के कारण, नौकरी की हानि और भुगतान में कटौती की आशंकाओं के बीच बचत का एक मज़बूत आधार बन गया है। इस अभूतपूर्व समय के दौरान, सही बचत करने से आर्थिक मुश्किलों का सामना  करना आसान हो गया है।

इस प्रकार, आपके मासिक वेतन के एक छोटे हिस्से को बचाना महत्वपूर्ण है, जिससे आपके पास अपना खुद का बचत खाता हो सकता है। ये बचत केवल आपात स्थिति के दौरान सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि आपके भविष्य के लिए धीरे-धीरे धन बढ़ाने में भी आपकी मदद करते हैं। बचत बढ़ाने के साथ-साथ आप अपने आर्थिक लक्ष्यों की आसान पूर्ति में भी सक्षम हो पाते हैं।

 

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करें

वर्तमान परिदृश्य में, बाजार में उतार-चढ़ाव सर्वकालिक उच्च स्तर पर है, और डेब्ट म्यूच्यूअल फंडों के मामले में चूक अधिक रही है। अनिश्चितता और वृद्धि पर चूक के साथ, निश्चित आय वाले साधनों का चयन करना सबसे अच्छा है, जिससे आप सुनिश्चित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, सरकारी बचत योजनाओं पर ब्याज़ दरों में कमी और फ्लैक्सिबिलिटी की कमी के कारण निवेशकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे सुरक्षित विकल्पों का चयन करना शूरु कर दिया है।

लेकिन, चूंकि रेपो दरों में उतार-चढ़ाव के कारण ब्याज दरों में गिरावट जारी है, इसलिए बजाज फाइनैंस जैसे जारीकर्ताओं को चुनना आवश्यक है। आप बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ 7.35% तक के आकर्षक FD ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि बजाज फाइनैंस FD आपको बचत बढ़ाने में कैसे सहायता कर सकता है।

 

जमा राशि की उच्चतम सुरक्षा

बजाज फाइनैंस FD में निवेश करते समय, आप अपनी बचत को उच्च ब्याज दरों के साथ आसानी से बढ़ा सकते हैं, और सुनिश्चित रिटर्न भी पा सकते हैं। ICRA द्वारा MAAA और CRISIL द्वारा FAAA की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग, और 20,000 करोड़ से अधिक की प्रभावशाली डिपॉजिट बुक के साथ बजाज फाइनैंस आपके लिए सबसे विश्वसनीय FD जारीकर्ताओं में से एक है।

 

निवेश में आसानी

प्रत्येक महीने अपने वेतन के एक हिस्से का निवेश करते समय, एक विकल्प चुनना सबसे अच्छा होता है जो आपको अपने घर के आराम से सही निवेश करने में सक्षम बनाता है। बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी के साथ, आप बस ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि यह पूरी तरह से पेपरलेस प्रक्रिया है, जो आपके समय के कुछ मिनट लगते हैं उच्च प्रचलित दरों पर लॉक करने के लिए। 60 वर्ष से कम आयु वालों के लिए ऑनलाइन निवेश करने पर अतिरिक्त दर क्या होती है -

इसके अतिरिक्त, आप 12 से 60 महीने तक के कार्यकाल चुन सकते हैं और परिपक्वता पर या समय-समय पर अपने भुगतान प्राप्त करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

 

7.35% तक की आकर्षक ब्याज दरें

गिरती सावधि जमा दरें निवेशकों के लिए चिंता का कारण बनती जा रही हैं, परन्तु बजाज फाइनैंस FD में निवेश करने पर आप आकर्षक ब्याज़ दरों का फायदा उठा सकते हैं। 60 वर्ष से कम आयु वाले निवेशकों के लिए बजाज फाइनैंस 7.10% तक की आकर्षक ब्याज़ दरें प्रदान करता है, और ऑनलाइन निवेश करने पर 0.10% अधिक लाभ कमाया जा सकता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.25% अतिरिक्त ब्याज़ दर का लाभ है, जिससे वे 7.35% तक के ब्याज दर पर निवेश कर सकते हैं।

यदि आप 5 साल के लिए बजाज फाइनेंस FD में निवेश करते हैं, तो हर महीने आपके वेतन में से एक छोटा सा योगदान 40% तक बढ़ सकता है। इसे बेहतर समझने के लिए, मान लीजिए कि आप 5 साल के लिए रु. 30,000 इस एफडी में जमा कर रहे हैं। आपकी बचत कैसे बढ़ती हैजानने के लिए नीचे दी गयी तालिका देखें। 

ग्राहक श्रेणी

निवेश राशि (रु.)

अवधि (वर्ष)

ब्याज़ दर

ब्याज़ राशि  (रु.)

मैच्योरिटी राशि (रु.)

गैर वरिष्ठ नागरिक (ऑफ़लाइन निवेश)

25,000

7.10%

10,228

35,228

40.91%

गैर वरिष्ठ नागरिक (ऑनलाइन निवेश)

25,000

7.20%

10,393

35,393

41.57%

वरिष्ठ नागरिक

25,000

7.35%

10,641

35,641

42.56%

 

वास्तव में आप FD ब्याज कैलकुलेटर का उपयोग करके, निवेश करने से पहले ही अपने रिटर्न जान सकते हैं। इस उपकरण का उपयोग करना बहुत आसान है, और मुफ्त है। सरल अपने वांछित निवेश विवरण और ग्राहक प्रकार दर्ज करें, और आप आसानी से अपने ब्याज भुगतान और परिपक्वता राशि का पता लगा सकते हैं।

आज के समय में नियमित बचत करने वालों के लिए यह एक वरदान है, जो कम राशि से भी अपने आपातकालीन फंड का निर्माण शुरू कर सकते हैं। आपात घटनाओं के समय आप 3 महीने की लॉक-इन अवधि के बाद समय से पहले भी अपने फंड से पैसे निकालने का विकल्प चुन सकते हैं। आपात स्थितियों के समय आप बजाज फाइनैंस द्वारा लोन अगेंस्ट FD के विकल्प को भी चुन सकते हैं। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें और आसानी से अपनी सेविंग बढ़ाएं।

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |