फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़बेहद किफायती पॉकेट इंश्योरेंस प्लान्स के साथ दैनिक जीवन की परेशानियों में सहायता पाये

बेहद किफायती पॉकेट इंश्योरेंस प्लान्स के साथ दैनिक जीवन की परेशानियों में सहायता पाये

प्राकृतिक और मानव-निर्मित आपदाओं का जोखिम काफी बढ़ गया है और इसी वजह से इंश्योरेंस, यानी बीमा आज हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है। पूरे देश में तकरीबन तीन प्रतिशत आबादी के पास जीवन बीमा की सुरक्षा मौजूद...

बेहद किफायती पॉकेट इंश्योरेंस प्लान्स के साथ दैनिक जीवन की परेशानियों में सहायता पाये
Bajaj Finserv,MumbaiWed, 09 Dec 2020 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राकृतिक और मानव-निर्मित आपदाओं का जोखिम काफी बढ़ गया है और इसी वजह से इंश्योरेंस, यानी बीमा आज हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है। पूरे देश में तकरीबन तीन प्रतिशत आबादी के पास जीवन बीमा की सुरक्षा मौजूद है, और दूसरी ओर 50 प्रतिशत से ज्यादा भारतीयों के पास आज भी स्वास्थ्य बीमा नहीं है। सामान्यतः, पारंपरिक बीमा पॉलिसियों में बीमा-धारकों को रोज़मर्रा की ज़िंदगी में होने वाले छोटे-मोटे खतरों से सुरक्षा नहीं दी जाती है। आकस्मिक दुर्घटनावश गिरकर चोट लगने या फिर मौसमी बीमारियों की चपेट में आने जैसी वजहों से अगर अस्पताल में भर्ती होना पड़े, तो आपको अपनी जमा-पूंजी के एक बड़े हिस्से से हाथ धोना पड़ सकता है। ज्यादातर बीमा योजनाओं में बीमा से संबंधित तरह-तरह के नियम पहले से ही निर्धारित होते हैं, उनकी आवेदन प्रक्रिया भी जटिल होती है तथा उनका प्रीमियम भी काफी महंगा होता है, जो संभावित पॉलिसीधारकों को बीमा पॉलिसी खरीदने से रोकती हैं।

पॉकेट इंश्योरेंस समय की मांग क्यों बन गया है

समय के साथ ग्राहकों की उम्मीदों, उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं में लगातार बदलाव आ रहा है, और इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए बीमा पॉलिसियों को नया स्वरूप दिया जा रहा है। इलाज पर होने वाले खर्च की लागत एक लगातार तेज गति से बढ़ रही है, जबकि ज्यादातर पारंपरिक बीमा पॉलिसियां बीमाधारकों को रोज़मर्रा के जोखिमों से सुरक्षा नहीं प्रदान करती हैं। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, देश में आउट-ऑफ-पॉकेट के तौर पर होने वाला खर्च कुल स्वास्थ्य व्यय का लगभग 62.6 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

लिहाजा, पारंपरिक बीमा के दायरे से परे जाकर व्यक्ति की जरूरतों के अनुरूप तथा किफायती बीमा उत्पादों पर अधिक बल दिया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, बजाज फिनसर्व छोटे आकार के इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराता है जिन्हें 'पॉकेट इंश्योरेंस एंड सब्सक्रिप्शन' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इन प्रोडक्ट्स को रोज़मर्रा के जोखिम और खतरों को कवर करने के लिए तैयार किया गया है, जिन्हें पारंपरिक बीमा प्रदाताओं द्वारा नज़रअंदाज़ कर दिया गया था। इस तरह की बीमा योजनाएं बेहद किफायती होने के साथ-साथ रोज़मर्रा के जोखिम के खिलाफ अधिकतम कवरेज का भरोसा देती हैं, और इस तरह लोगों को नियमित बीमा योजनाओं से बढ़कर सुरक्षा प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, घर की चाबियाँ या पर्स खोना कोई अनहोनी घटना नहीं है, लेकिन सुविधाजनक एवं किफायती बीमा योजना की कमी के कारण कभी-कभी ऐसी घटनाओं से काफी बड़ा नुकसान हो सकता है।

बजाज फिनसर्व द्वारा पेश किए गए  वॉलेट केयर, मोबाइल स्क्रीन इंश्योरेंस, जिम इन्जरी इंश्योरेंस, की-सेफगार्ड, वॉच सिक्योर, कोविड-19 इंश्योरेंस, साइकल कवर और ट्रेक कवर जैसे बिल्कुल नवीन तरीके से डिजाइन किए गए पॉकेट इंश्योरेंस प्लान की मदद से अब आपको मोबाइल की स्क्रीन टूटने या घड़ी खो जाने पर अतिरिक्त पैसे खर्च होने की चिंता नहीं सताएगी। यह प्रोडक्ट पोर्टफोलियो सिर्फ स्मार्टफोन, पर्स और चाबियों तक ही सीमित नहीं है; बल्कि इसके अंतर्गत स्वास्थ्य, सहायता, लाइफ़स्टाइल, वेलनेस और ट्रैवल जैसी विभिन्न श्रेणियों में 80 से ज्यादा विकल्प उपलब्ध हैं, जो बेहद कम यानी सिर्फ 19 रुपये/ वर्ष की शुरुआती प्रीमियम के साथ आते हैं।

अब इंश्योरेंस लेना हुआ बेहद आसान

कभी-कभी, छोटे नुक़सान/ क्षति से दिल को बड़ी चोट पहुंचाते हैं। कभी-कभी अनजान जगह पर फँसकर आप खुद को लाचार महसूस कर सकते हैं और किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। बेहद किफायती प्रीमियम वाला पॉकेट इंश्योरेंस दैनिक जीवन से जुड़ी इन्हीं परेशानियों को दूर करता है। हॉलिडे कवर, ट्रेक कवर, कार ब्रांड लोगो इंश्योरेंस, इन्फेक्शन कवर, की-सेफगार्ड, एसी इंश्योरेंस, पर्स केयर, एडवेंचर केयर और बैगेज इंश्योरेंस जैसे ढेरों प्रोडक्ट्स यह सुनिश्चित करते हैं कि, आपको घर के भीतर और घर के बाहर होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

 

मान लीजिए कि, आप किसी दूसरे शहर में ट्रैवल करते समय अपना पर्स कैब में भूल जाते हैं और आपको आपका पर्स दोबारा नहीं मिल पाता है। ऐसे हालात में वॉलेट केयर प्लान बेहद मददगार साबित हो सकते हैं, जो सिर्फ 599 रुपये प्रतिवर्ष के प्रीमियम पर उपलब्ध है। इस प्लान में 2 लाख रुपये तक का कवरेज दिया जाता है, और इस तरह व्यक्ति को अपने वॉलेट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड और पैन कार्ड जैसे अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज खोने के जोखिम से सुरक्षा मिलती है। आप केवल एक कॉल करके अपने सभी पेमेंट कार्ड्स को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं। ग्राहक अपना नया पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही किसी अनजान देश या शहर में फँसे होने पर आपातकालीन यात्रा टिकट खरीदने और होटल बिल का भुगतान करने जैसी चीजों में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

 

इसी तरह, बजाज फिनसर्व ग्राहकों को मोबाइल इंश्योरेंस भी उपलब्ध कराता है जो दुर्घटनावश मोबाइल टूट जाने की स्थिति में कवरेज प्रदान करता है। यह केवल दुर्घटनावश होने वाले नुकसान तक ही सीमित नहीं है; इसमें सेफ्टी से जुड़े कई तरह के फीचर्स के अलावा ZEE5 का सालाना सब्सक्रिप्शन भी मुफ़्त में दिया जाता है। 

 

बजाज फिनसर्व रचनात्मक प्रोडक्ट्स को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयासरत है, और कंपनी द्वारा जल्द ही पहले से ज्यादा फायदों एवं किफायती प्रीमियम वाली ज्यादा-से-ज्यादा योजनाओं को बाजार में उतारा जाएगा।

 

ऑनलाइन आवेदन और भुगतान की सुविधा

पारंपरिक इंश्योरेंस पॉलिसी में आवेदन प्रक्रिया के दौरान कई दस्तावेजों को जमा करना पड़ता है, लेकिन इसके विपरीत इस तरह के छोटे इंश्योरेंस को खरीदने के लिए आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान होती है। कोई भी व्यक्ति कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरकर इन योजनाओं के लिए आसानी से आवेदन कर सकता है।

इसके लिए आपको सिर्फ फॉर्म में मांगी गई आवश्यक जानकारी प्रदान करना है, और फिर डेबिट / क्रेडिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट, UPI या बैंक ट्रांसफर जैसे किसी भी ऑनलाइन माध्यम से प्रीमियम शुल्क का भुगतान करना है। ऑनलाइन तरीके से आवेदन फॉर्म भरने और जमा करने के साथ-साथ भुगतान की सुविधा, बजाज फिनसर्व द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली छोटी इंश्योरेंस पॉलिसियों में निवेश को और फायदेमंद बना देती हैं।

दावे का सरल तरीके से निपटान

दावा करने के लिए, बीमाधारक को बीमा कंपनी से संपर्क करना पड़ता है। दावे की सूचना के बाद, ग्राहक को बीमा कंपनी की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए क्लेम फॉर्म के साथ सही विवरण भरना होगा और संबंधित दस्तावेज संलग्न करना होगा। ग्राहकों को बीमा पॉलिसी के दस्तावेजों में तय की गई समय-सीमा के भीतर दावा करना होगा। लेकिन छोटे आकार की ऐसी बीमा योजनाओं के लिए भुगतान करने वाले ग्राहकों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने के बाद जल्द-से-जल्द इन दावों का निपटान किया जाता है।

पिछले दो दशकों में भारत के लोगों की लाइफ़स्टाइल में काफी बदलाव आया है। गैजेट्स, प्लास्टिक मनी और ट्रैवल करना हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा बन चुके हैं। लिहाजा बेहद किफायती एवं छोटे आकार के इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स महत्वपूर्ण वस्तुओं की सुरक्षा को सुविधाजनक और आसान बना देते हैं– जिसमें वॉलेट और चाबियाँ भी शामिल है, क्योंकि अक्सर हम ट्रैवल करने या कहीं आने-जाने के दौरान इनकी सुरक्षा को ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं। आमतौर पर देखा गया है कि नई पीढ़ी के युवा इंश्योरेंस कवर खरीदने से कतराते हैं, तो ऐसे युवा भी बीमा पॉलिसी के माध्यम से सुरक्षा का फायदा लेने के लिए पहला कदम उठाते हुए छोटे आकार के इस इंश्योरेंस प्लान में निवेश कर सकते हैं।

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें