DA Image
हिंदी न्यूज़ › ब्रांड स्टोरीज़ › पर्सनल लोन के लिये आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जाँच करें
ब्रांड पोस्ट

पर्सनल लोन के लिये आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जाँच करें

Bajaj Finserv,MumbaiPublished By: Papia Lahiri
Thu, 07 Jan 2021 03:27 PM
पर्सनल लोन के लिये आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जाँच करें

सिक्योर्ड लोन्स की तुलना में, पर्सनल लोन्स पाना बहुत आसान है। फंडिंग पाने के लिये आपको कोलेटरल जमा करने की जरूरत नहीं होती है और आपको बिना किसी परेशानी के लोन की स्वीइकृति मिल जाती है।  

आजकल ऋणदाताओं ने ऋण देने की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है, इतना कि आप घर बैठे, सुविधा के साथ अपने पसंदीदा ऋणदाता से 100 प्रतिशत ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते हैं। फिर भी, जब आप पर्सनल लोन के लिये आवेदन करते हैं, चाहे ही वह इंस्टैं ट पर्सनल लोन हो, स्वीबकृति की गारंटी नहीं होती है। आपका आवेदन स्वीनकृति और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया का विषय होता है और आपको फंडिंग तभी मिलती है, यदि आप ऋणदाता के योग्यता मापदंड पर खरे हों।

यह मापदंड पुनर्भुगतान को सुरक्षित करने के लिये होते हैं और कुछ पहलुओं से सम्बंधित होते हैं, जैसे आपका क्रेडिट स्कोर, पुनर्भुगतान का इतिहास, और मौजूदा आय। पर्सनल लोन के योग्यता मापदंड पर खरे होने के बारे में अधिक जानने के लिये, आगे पढ़ते रहें।

हाई क्रेडिट स्कोर मेंटेन करें
आपका क्रेडिट स्‍कोर इंस्‍टैंट पर्सनल लोन की स्वीरकृति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह आपकी ऋण पात्रता का न्यू मेरिकल एस्टीसमेट लगाने का काम करता है। चूँकि नीजी ऋण (पर्सनल लोन) का प्रस्ताव अप्रत्याभूत होता है, इसलिए ऋण चुकता करने में चूक के मामले में आपके ऋणदाता के लिए वसूली की कोई निश्चितता नहीं होती। ऐसे में आपका वित्तीय विवरण अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है।

क्रेडिट स्कोर की पेशकश सिबिल जैसी एजेंसियाँ करती हैं और यह 300 से 900 पॉइंट्स के बीच होता है। 750 या उससे ऊपर का स्कोर आदर्श माना जाता है। ऐसे आवेदकों के अधिकांश पर्सनल लोन्स को स्वीइकृति मिल जाती है, जिनका ऐसा स्कोर होता है।

आपका क्रेडिट स्कोर कुछ कारकों पर आधारित होता है, जैसे आपके पिछले भुगतानों का विवरण, मौजूदा लोन्स, ऋण सीमा और ऋण के उपयोग का अनुपात। अपने क्रेडिट स्कोर को आदर्श सीमा, यानि 750 और उससे ऊपर रखने की कोशिश करें। ऐसा आप निम्नलिखित के द्वारा कर सकते हैं:
•    मौजूदा ईएमआई समय पर भरना
•    अपने ऋण उपयोग अनुपात को 30 प्रतिशत से कम रखना
•    एक बार में लोन के कई आवेदन करने से बचना
•    सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन्स के मिश्रण का आवेदन करना
•    ज्यादा ऋण लेने से बचना
हो सकता है कि 750 से कम क्रेडिट स्कोर होने पर आप फंडिंग के लिये अयोग्य हो जाएं, लेकिन जैसे-जैसे आपका स्कोर कम होता है, ब्याजदर बढ़ सकती है, क्योंकि ऋण का जोखिम बढ़ जाता है। 

अपने डेट-टू-इनकम रेशियो को कम रखें
ऋणदाता ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिये आपके आवेदन को स्वीेकृति देते समय क्रेडिट स्कोर के साथ एक अन्य कारक की भी जाँच करते हैं, वह है आपका डेट-टू-इनकम रेशियो। यह आपकी उस मौजूदा आय का अनुपात है, जो आपके कुल ऋण की अदायगी में जाती है।

घर के खर्च और निर्धारित दायित्वों के लिये आपको अपनी आय के 60 प्रतिशत की जरूरत हो सकती है, इसलिये आपको अपना डेट-टू-इनकम रेशियो अपनी मौजूदा आय के 40 प्रतिशत से कम रखने का प्रयास करना चाहिये। आपका डेट-टू-इनकम रेशियो ऐसा कारक है, जो आपके क्रेडिट स्कोर की तरह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आपका क्रेडिट स्कोर उच्च हो, लेकिन आपके पास ईएमआई भरने के लिये हर महीने ज्यादा पैसा न हो, तो उसका महत्व कम रह जाता है। 

बजाज फिनसर्व जैसे ऋणदाता आपकी मासिक आय और खर्चों के आधार पर भी लोन लेने में आपकी मदद करते हैं। आप कितनी फंडिंग के योग्य है, यह देखने के लिये आप पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी कैल्कुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। इसी प्रकार, आप सही अवधि चुनने और उन ईएमआई की गणना करने के लिये पर्सनल लोन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, जो न केवल आपकी आर्थिक स्थिति के लिये उपयुक्त हों, बल्कि आपके असल ब्याज भुगतान की जाँच भी करें।

ऋणदाता-विशेष के योग्यता मापदंड पर खरे हों
इन दो कारकों के अलावा, आपको अपने ऋणदाता द्वारा सूचीबद्ध पर्सनल लोन पाने की योग्यता के मापदंड भी देखने चाहिये। हर ऋणदाता की अपनी खुद की शर्तें होती हैं और यदि आप यह पहले से ही जांच कर लें कि आप उन शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपका आवेदन बाद में अस्वीेकृत नहीं होगा। उदाहरण के लिये, ऋणदाता आयु सीमा का निर्धारण कर सकते हैं, ताकि उन लोगों को फंडिंग से प्रतिबंधित किया जा सकता है जिनके कॅरियर में कामकाजी वर्ष का कुछ ही समय बचा है या कुछ ही समय हुआ हो। 

बजाज फिनसर्व जैसे एनबीएफसी पर्सनल लोन पाने की योग्यता की आसान शर्तों पर फाइनेंस की पेशकश करते हैं। यहाँ, उदाहरण के लिये, कुछ मापदंड दिये गए हैं, जिन पर बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन पाने के लिये आपका खरा होना अनिवार्य है।

•    आप भारत में रहने वाले और यहाँ के नागरिक होने चाहिये
•    आपकी आयु 23 और 55 वर्ष के बीच होनी चाहिये
•    आप किसी एमएनसी, सार्वजनिक या निजी कंपनी में काम करने वाले और वहाँ से वेतन लेने वाले होने चाहिये
•    आपका सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिये
•    आपकी न्यूनतम मासिक आय आपके शहर के अनुसार होनी चाहिये

अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं, तो अपनी योग्यता सत्यापित करने के लिये कुछ जरूरी दस्तावेज जुटाएं और इंस्टैंलट पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिये आगे बढ़ें।

आप पर्सनल लोन के लिये आवेदन करें, इससे पहले यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपका क्रेडिट स्कोर हाई हो, आपका डेट-टू-इनकम रेशियो कम हो, और आप अपने ऋणदाता के योग्यता मापदंड पर खरे हों। इससे सुनिश्चित होता है कि आपके आवेदन को रद्द नहीं किया जाएगा।

जब आप बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन के लिये आवेदन करते हैं, तो आपको 25 लाख रू. तक के लिये स्वीपकृति मिल सकती है। इसके अलावा, स्वीककृति मिलने के बाद, केवल 24 घंटे में पूरी राशि आपके खाते में आ जाती है*। बजाज फिनसर्व एक आकर्षक ब्याजदर पर फंडिंग की पेशकश करता है और वह भी लोचशील अवधि के लिये, जो 60 माह तक की होती हैं। तुरंत फंडिंग पाने के लिये आज ही ऑनलाइन पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरें! 
 

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

संबंधित खबरें