DA Image
21 अप्रैल, 2021|11:49|IST

अगली स्टोरी

पर्सनल लोन कैलकुलेटर्स के बारे में सब कुछ जानिए

आसानी से धनराशि हासिल करने के लिए ऐसे विकल्प बेहद कम होते हैं जो पर्सनल लोन की तरह आकर्षक हों। इसमें किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि अपने गैर जमानती स्‍वभाव और किसी भी खर्च को पूरा करने की आजादी के कारण पर्सनल लोन सबसे ज्यादा पसंदीदा विकल्प बना हुआ है। इस प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए कर्ज देनेवाले भी विशेष रूप से बनाए गए ऑनलाइन कैलकुलेटर्स की सुविधा देते हैंआमतौर पर इसे मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता हैं और आपको लोन लेने की पात्रता के साथ मासिक और वार्षिक व्यक्तिगत ऋण ब्याज (नेट पर्सनल लोन इंटरेस्‍ट) के बारे में भी जानकारी प्राप्त होती है।

 

लोन लेने की प्रक्रिया के दौरान पर्सनल लोन कैलकुलेटर्स आपकी मदद कर सकते हैं इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए, विभिन्न पर्सनल लोन कैलकुलेटर्स के बारे में यहाँ सभी तरह की जानकारी दी गई है।

 

पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर

पहली बार कर्ज लेने वालों को पर्सनल लोन लेने का तरीका समझाने और पुराने अनुभवी कर्ज दाताओं के लिए बड़ी राशि का लोन लेने की पात्रता (एलिजिबिलिटी) बताने में यह कैलकुकेटर आपके समय की बचत कर सकता है। कुछ ऋणदाताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए इस प्रावधान से आपको अपने प्रोफाइल के अनुसार कितनी राशि कर्ज़ के तौर पर प्राप्त हो सकती है, इसका उचित अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है।

 

आपको केवल आपकी उम्र, निवास का पता, आय और मासिक खर्चों के बारे में मूलभूत जानकारी साझा करनी है। इसके बाद आपके डेट-टु-इनकम (DTI) रेशियो जैसे कारकों के आधार पर कैलकुलेटर स्वचालित तरीके से आप जितनी राशि के लिए पात्र हैं उसे प्रदर्शित करता है। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि ये आंकड़े अनुमानित होते हैं और यदि ज़रूरी हो तो आप अधिक राशि की मंजूरी के लिए मोल-भाव भी कर सकते हैं।

 

पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर

पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर सामान्य तौर पर सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला टूल हैं और लोन चुकाने की योजना के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको केवल लोन अवधि और लागू होने वाले ब्याज दर के साथ वांछित लोन राशि एंटर करनी पढ़ती है। इसके बाद कैलकुलेटर स्वचालित तरीके से पेएबल पर्सनल लोन इंटरेस्‍ट, कुल भुगतान और ईएमआई के लिए अंतिम राशि प्रदर्शित करता है।

इस जानकारी के साथ एक ऐसी ईएमआई पर फैसला करने के लिए, जो आपकी क्षमताओं के लिए योग्य हो, आप लोन राशि के मूल्य या अवधि को बदल सकते हैं।

 

पर्सनल लोन पार्ट-प्रीपेमेंट कैलकुलेटर

ज़्यादातर ऋणदाता पर्सनल लोन पर पार्ट प्रीपेमेंट यानि आंशिक पूर्व-भुगतान का प्रावधान पेश करते हैं जिससे आपके पास अतिरिक्त निधि की उपलब्धता होने पर आप अपने ऋण खर्च को कम कर सकते हैं। ऐसे कार्यों के लिए पार्ट-प्रीपेमेंट कैलकुलेटर उपयोगी होते हैं क्योंकि यह आपको बताता है कि आपने ईएमआई की कितनी संख्या और इसके साथ ही कितनी वास्तविक राशि की बचत की है। इतना ही नहीं, क्योंकि पूर्व-भुगतान से ऋण का मूल-धन कम हो जाता हैं, यह कैलकुलेटर संशोधित अवधि और इसके परिणामी ईएमआई भी प्रदर्शित करता है।

 

पर्सनल लोन फोरक्लोज़र कैलकुलेटर

पर्सनल लोन पार्ट-प्रीपेमेंट कैलकुलेटर की तरह ही पर्सनल लोन फोरक्लोज़र कैलकुलेटर एक ऐसा टूल है जिसे आपको तब इस्तेमाल करना चाहिए जब आप अतिरिक्त राशि के साथ अपने लोन को बंद करने का सोच रहें हो। इस मामले में फर्क यह है कि आप पूरी तरह लोन का भुगतान कर रहे हैं, इसलिए आपको यह जानना है कि आपके ऊपर कितना कर्ज़ है। इस जानकारी का पता लगाने के लिए जिस महीने में आप लोन फोरक्लोज़र करना चाहते हैं उसके पहले तक भुगतान किए गए ईएमआई की संख्या सहित केवल आपके मौजूदा लोन के बारे में जानकारी आपको कैलकुलेटर में डालनी है। बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन फोरक्लोज़र कैलकुलेटर बचत किए गए ब्याज का प्रतिशत और अंतिम फोरक्लोज़र राशि कितनी होगी, यह प्रदर्शित करता है.  

 

फ्लेक्सी पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर

यह एक ऐसा प्रावधान है जो बजाज फिनसर्व द्वारा उपलब्ध कराया जाता है और आपके लिए उपयोगी है यदि आप फ्लेक्सी पर्सनल लोन का विकल्प चुनते हैं। इसमें, आप मंजूर की गई राशि से कभी भी अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन ले सकते हैं, और केवल आपके द्वारा निकाली गई राशि पर ही आपको ब्याज का भुगतान करना होता है। और ऐसे समय ही कैलकुलेटर बेहद उपयोगी साबित होता है क्योंकि इसका इस्तेमाल कर आप अपने ब्याज भुगतान और इसके साथ ही उपलब्ध लोन सीमा के बारे में गहन जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

लोन लेने और चुकाने की प्रक्रिया के दौरान इन कैलकुलेटर्स में से किसी के भी इस्तेमाल से निश्चित ही आपको मदद मिल सकती है क्योंकि यह सभी सटीक और सही जानकारी उपलब्ध कराते हैं। अनुसंधान और नियोजन के दौरान इनका विशेष तौर पर बहुत उपयोग होता है और इसे सही तरीकें से इस्तेमाल किया जाए तो आपको पैसे बचाने में भी मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए आप ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल अपने कुल खर्च का पता लगाने और इसके साथ ही मार्केट में उपलब्ध अन्य ऑफर की तुलना करने में भी कर सकते हैं। पर्सनल लोन के माध्यम से लोन लेने का यह एक महत्वपूर्ण भाग है क्योंकि हमेशा सर्वश्रेष्ठ संभव डील प्राप्त करना ही आपका लक्ष्य होना चाहिए।

 

इसे हासिल करने का एक तरीका है बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन जैसे लोन का विकल्प चुनना। इसके ज़रिए आप 25 लाख रुपये तक के लोन प्राप्त कर सकते हैं जिसका भुगतान आप 60 महीनों तक की किसी भी अवधि के अंदर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप इस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, मिनटों में फौरन मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं और 24 घंटों के भीतर संपूर्ण मंज़ूर किए गए लोन का वितरण पा सकते हैं।  

 

इसलिए, लोन लेने के लिए स्मार्ट फैसले करने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न पर्सनल लोन कैलकुलेटर्स का इस्तेमाल करें!   

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bajaj Finserv Personal Loan Calculator