Bajaj Finserv NRI Fixed Deposit - बजाज फाइनेंस NRI FD पर पाएं मल्टी-डिपोज़िट सुविधा DA Image
11 दिसंबर, 2019|12:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजाज फाइनेंस NRI FD पर पाएं मल्टी-डिपोज़िट सुविधा

एनआरआई अपनी पूंजी बढ़ाने के लिए एफडी जैसे सुरक्षित विकल्प में निवेश कर सकते हैं, जो अक्सर गारंटीड रिटर्न देती है। हालांकि FD में निवेश करते समय ध्यान रखें कि आप अपने निवेश से अधिकतम रिटर्न पा सकें। जब आप NRI FD में निवेश करते हैं, आप एक निर्धारित अवधि के लिए अपना पैसा जमा कर सकते है और निवेश की स्थिरता से लाभान्वित हो सकते हैं।

शीर्ष पायदान के जारीकर्ता जैसे बजाज फाइनैंस ऐसे विकल्प पेश करता है जो आपकी लिक्विडिटी की ज़रूरतों को भी पूरा करते हैं। मल्टी-डिपोज़िट सुविधा के साथ आप एफडी में निवेश कर सकते हैं। आप एक ही चैक के साथ कई डिपोज़िट कर अपनी विभिन्न ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।

बजाज फाइनैंस की NRI FD के साथ उपलब्ध मल्टी डिपोज़िट सुविधा के बारे में जानकारी के लिए पढें और जानें कि आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं।

एक बार में कई एफडी में निवेश करें 

बजाज फाइनैंस की मल्टी डिपोज़िट सुविधा के माध्यम से आप एक ही चैक से 3,4 या 5 अलग NRI FD बना सकते हैं। इससे आपको निवेश सुविधाजनक रहता है। निवेश की आसानी के अलावा मल्टी डिपोज़िट सुविधा से लिक्विडिटी भी बनी रहती है।

नियमित लिक्विडिटी पाएं

जब आप एक ही चैक से निवेश करते हैं तो बजाज आपको अलग-अलग अवधि के लिए अलग राशि की एनआरई एफडी बनाने का मौका देता है। यानि आप अपनी ज़रूरत के अनुसार 12 से 36 माह की अवधि के लिए एफडी में निवेश कर सकते हैं। निवेश की बेहतर योजना बनाने और रिटर्न का अनुमान लगाने के लिए आप NRI FD कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आवश्यकतानुसार निकासी

मल्टी डिपोज़िट सुविधा आपातकालीन स्थिति में आपके लिए मददगार होती है। क्योंकि आप ज़रूरत पड़ने पर परिपक्वता से पहले ही एक या दो एफडी की राशि निकाल सकते हैं और शेष राशि ज्यों की त्यों बनी रहती है। यानि आपको आसानी से अपनी राशि मिल जाएगी, वहीं शेष राशि पर आप अच्छा रिटर्न भी पा सकेंगे। अगर आप एक ही एफडी बनाते तो आपको ज़रूरत पड़ने पर परिपक्वता से पहले ही पूरी राशि निकालनी पड़ती। 

 

मल्टी डिपोजिट सुविधा कैसे आपके लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है

 बजाज फाइनैंस निवेशक के प्रोफाइल और अवधि के आधार पर अलग-अलग ब्याज़ दरें देता है, जैसे नए उपभोक्ता के लिए 8.35 फीसदी, मौजूदा उपभोक्ता के लिए 8.45 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.70 फीसदी। ये दरें परिपक्वता पर ब्याज राशि के देयगी के साथ कम से कम 36 माह के लिए हैं।

मल्टी डिपोज़िट फीचर कैसे आपके लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करता है, इसे समझनेके लिए मान लें कि आप एक नए उपभोक्ता हैं और आप कार खरीदना चाहते हैं या रिटायरमेंट के लिए प्लान करना चाहते हैं या यूरोप छुट्टी मनाने जाना चाहते हैं। आपको कुल 32 लाख की ज़रूरत है। मल्टी डिपोज़िट सुविधा में निवेश कर आप निम्नानुसार अपने लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

निवेश के लक्ष्य

लक्ष्य पूरा करने के लिए आवश्यक राशि रूपयों में

लक्ष्य पूरा करने के लिए आवश्यक समय साल में

ब्याज 

आवश्यक राशि क लिए डिपोज़िट राशि

परिपक्वता राशि रूपयों में

कार की खरीद

15,00,000

3

8.35%

11,80,000

15,00,959

रिटायरमेन्ट की योजना

10,00,000

2

8.05%

8,57,000

10,00,531

यूरोप में सोलो ट्रिप

7,00,000

1

8.0%

6,48,500

7,00,380

 

  • इस उत्कृष्ट सुविधा के अलावा बजाज फाइनैंस NRI एफडी पर वैल्यू एडेड फीचर्स भी देता है। जो निम्नानुसार हैं
    • बजाज फाइनैंस की FD को CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA रेटिंग दी गई है यानि आपका निवेश सुरक्षित है। इसके अलावा बजाज फाइनैंस भारत की एकमात्र एनबीएफसी है जो जो एस एण्ड पी ग्लोबल द्वारा बीबीबी रेटिंग के साथ अन्तर्राष्ट्रीय स्थायित्व देती है। तो आप बाज़ार के उतार-चढ़ाव के बावजूद भी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।
    • आप विदेश में रहते हुए एफडी के स्वतः नवीनीकरण की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।इससे आपको एफडी परिपक्व होने पर पुनःनिवेश नहीं करना पड़ेगा। नवीनीकरण पर आप 0.10 फीसदी अतिरिक्त ब्याज का लाभ भी उठा सकेंगे।
    • बजाज फाइनैंस की आवेदन प्रक्रिया सरल और आसान है। जब आप NRI FD करने का फेसला लेते हैं, आपको आनलाईन फार्म पर रिक्वेस्ट करनी है या आप एक्सपीरिया के माध्यम से भी आनलाईन NRI एफडी में निवेश कर सकते हैं, जो सुरक्षित कस्टमर पोर्टल है।

 

हाल ही में रेपो दरों में कटौती के बाद ज़रूरी हो गया है कि आप ज्यादा ब्याज दरें पाने के लिए जल्द से जल्द निवेश करें। निवेश करते समय ध्यान रखें कि मल्टी डिपोज़िट सुविधा का लाभ उठाएं ताकि आप अपनी लिक्विडिटी की ज़रूरतों को पूरा कर सकें। 

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा  वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bajaj Finserv NRI Fixed Deposit