फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़आर्थिक दृष्टि से ख़ुशहाल और सुरक्षित भविष्य के लिए साल के अंत में निवेश

आर्थिक दृष्टि से ख़ुशहाल और सुरक्षित भविष्य के लिए साल के अंत में निवेश

क्रिसमस का त्यौहार आने ही वाला है और इस साल का अंत भी बेहद नज़दीक है। शायद इसी वजह से यह आपके लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो का जायज़ा लेने तथा अपने निवेश पर अच्छी तरह विचार करने के लिए सबसे बेहतर समय है,...

आर्थिक दृष्टि से ख़ुशहाल और सुरक्षित भविष्य के लिए साल के अंत में निवेश
Bajaj Finserv,MumbaiMon, 23 Dec 2019 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिसमस का त्यौहार आने ही वाला है और इस साल का अंत भी बेहद नज़दीक है। शायद इसी वजह से यह आपके लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो का जायज़ा लेने तथा अपने निवेश पर अच्छी तरह विचार करने के लिए सबसे बेहतर समय है, ताकि आप आने वाले साल को सही मायने में ख़ुशहाल बना सकें। यह आपके लिए अपने fixed deposits, म्यूचुअल फंड, बीमा योजनाओं, इक्विटी या इसी प्रकार के अन्य निवेश को संवारने, इसे और आगे बढ़ाने या दोबारा शुरू करने, तथा मज़बूत आर्थिक स्थिति के साथ नए साल की शुरुआत करने का बिल्कुल सही मौका है। इसलिए, इस बार क्रिसमस के मौके पर अपने निवेश को सुनिश्चित विकास और अधिकतम रिटर्न की ओर ले जाएँ।

 

यहां निवेश विकल्पों की सूची दी गई है, जो न केवल वर्ष 2020 में, बल्कि आने वाले वर्षों में भी आपके जीवन को ख़ुशहाल बनाने में मददगार साबित होगी।

 

NPS के साथ रिटायरमेंट के बाद अपनी आमदनी को सुरक्षित बनाएँ

राष्ट्रीय पेंशन योजना लंबी अवधि की सेवानिवृत्ति योजना है, जिसका संचालन और प्रबंधन केंद्र सरकार के स्तर पर पेंशन निधि नियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाता है। अगर आप पहली बार निवेश करने वाले हैं और रिटायरमेंट के वक़्त तक बड़ी धनराशि संचित करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एकदम सही विकल्प है। आप निवेश की जाने वाली धनराशि का आधा हिस्सा इक्विटी में आवंटित कर सकते हैं, जो आपके जोखिम प्रोफ़ाइल पर निर्भर है। इसके अलावा, आप आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत NPS में किए गए योगदान पर टैक्स में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

म्यूचुअल फंड में निवेश करके अधिकतम रिटर्न प्राप्त करें

अगर आप ज्यादा जोखिम उठाने के लिए तैयार हैं तथा अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड में निवेश करें। म्यूचुअल फंड में आपको 10% -12% से भी अधिक रिटर्न मिल सकता है। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए आपको एक बड़ी धनराशि के जमा होने तक इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इसमें आपको ज्यादा रिटर्न मिलता है, लेकिन आपका निवेश जोखिम-मुक्त नहीं है क्योंकि यह बाज़ार में होने वाले उतार-चढ़ाव पर निर्भर है। इसलिए, बेहद जरूरी है कि आप म्यूचुअल फंड में समझदारी से निवेश करें तथा इसमें लंबे समय के लिए निवेश पर विचार करें, क्योंकि इस तरह आपके निवेश पर बाज़ार की अस्थिरता का असर काफी कम हो जाएगा।

 

ULIPs के माध्यम से एक साथ कई तरह के फायदे पाएँ

यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान या ULIP दरअसल ग्राहकों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया प्लान है, जिसके जरिए आप अपनी धनराशि को बॉन्ड और इक्विटी जैसे निवेश के साधनों के साथ-साथ एक इंश्योरेंस प्लान में भी चैनलाइज कर सकते हैं। NPS की तरह इसमें भी आपको अपने पसंदीदा बॉन्ड और शेयरों में निवेश का अवसर मिलता है। साथ ही, आपको आईटी अधिनियम की धारा 80C और 10 (10D) के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है। बुनियादी स्तर पर हम कह सकते हैं कि, ULIP में आपके प्रीमियम के एक छोटे हिस्से का निवेश आपके जीवन बीमा में होता है जबकि शेष राशि का निवेश आपके संपत्ति के सृजन हेतु किया जाता है।

 

सुनिश्चित रिटर्न पाने के लिए FD में निवेश करें

अगर आप निवेश के ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं जो सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करे तथा जो आपकी लघु एवं मध्यम अवधि की योजनाओं के लिए बिल्कुल उपयुक्त हो, तो आपको Bajaj Finance Fixed Deposit के अलावा किसी अन्य विकल्प पर विचार नहीं करना चाहिए। बजाज फाइनैंस इकलौता ऐसा NBFC भी है, जिसे S&P ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा अल्पकालिक जारीकर्ता के रूप में ‘A-3’ की क्रेडिट रेटिंग दी गई है जबकि दीर्घकालिक जारीकर्ता के रूप में स्टेबल आउटलुक के साथ ‘BBB-’ की क्रेडिट रेटिंग दी गई है, और इसी वजह से बजाज फाइनैंस लिमिटेड निवेश के लिहाज से सबसे सुरक्षित कंपनियों में से एक है। यहां निवेश करने पर, आप 12 से 60 महीने की बेहद सुविधाजनक समयावधि में 8.35% तक के FD interest rates पर अपने निवेश को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, आपके रिटर्न को CRISIL की FAAA और ICRA की MAAA रेटिंग्स का भरोसा भी प्राप्त है, जो संबंधित श्रेणियों में दी जाने वाली उच्चतम रेटिंग है।

 

स्थिरता और प्राप्त होने वाले फायदे की वजह से ही FD में साल-दर-साल 60% की वृद्धि दर्ज की गई है, और आज यह इकलौता ऐसा NBFC है जिसके पास बिना दावे के कोई जमा राशि नहीं है। इसके अलावा, यहां आप मैच्योरिटी के बाद FD के ऑटो-रिन्यूअल की सुविधा, तथा एकल चेक के साथ कई डिपॉजिट खोलने की अनुमति देने वाली मल्टी-डिपॉजिट सुविधा जैसी कई अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बजाज फाइनैंस से आप अपनी FD पर 4 लाख रुपये तक का लोन भी ले सकते हैं, जो किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में आपके काम आएगा।

इसमें मिलने वाला रिटर्न बाज़ार से जुड़ा नहीं है, इसलिए आप FD calculator की मदद से इसका पहले ही आकलन कर सकते हैं। नीचे दी गई तालिका में यह दर्शाया गया है कि, Bajaj Finserv FD में 36 महीनों के लिए 20 लाख रुपये के निवेश पर आप कितनी धनराशि प्राप्त करेंगे, और यह बात इस पर निर्भर है कि आप किस श्रेणी के ग्राहक हैं।

साल का अंत बेहद नज़दीक है, ऐसे में निवेश के बाजार से जुड़े और निश्चित आय वाले विकल्पों के बीच बेहतर संतुलन बनाने का लक्ष्य रखें, क्योंकि बाजार के उतार-चढ़ाव को कम करते हुए उच्चतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए ये दोनों आवश्यक हैं। इसके अलावा, अपने दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्यों पर विचार करें, तथा अभी online FD form भरकर निवेश की शुरुआत करें।

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा  वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें