DA Image
27 जनवरी, 2020|9:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्थिर बजाज फाइनेंस एफडी में निवेश करने के 5 कारण

bajaj

आज हमारे लिए निवेश के बहुत सारे विकल्पों के उपलब्ध होने के चलते, किसी ऐसे विकल्प की पहचान करना जो आपके पोर्टफोलियो को संतुलित करे और आपकी जोखिम उठाने की क्षमता का भी ख़याल रखे, थोड़ा मुश्किल हो सकता है। शुक्र है, fixed deposit जैसे सदियों से पसंद किए जानेवाले निवेश के तरीके एक स्थिर माहौल और पैसा कमाने के लिए एक व्यावहारिक विकल्प प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए, बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ आप न केवल बाज़ार की प्रमुख एफडी की ब्याज दरों तक पहुँच प्राप्त करते हैं, बल्कि गारंटीड लाभ का भी फ़ायदा मिलता है क्योंकि इस डिपॉज़िट की स्थिरता रेटिंग सबसे ऊपर है। दरअसल, बजाज फाइनेंस एकमात्र ऐसा एनबीएफसी है, जिसमें कोई भी अनक्लेम्ड डिपाज़िट नहीं है। इसके अलावा, इस एफ़डी प्रोग्राम में वर्ष-दर-वर्ष 60% की वृद्धि हुई है और इसकी बुक साइज़ रु. 17,633 करोड़ है।

तो, इस सुरक्षित पेशकश के महत्व को बेहतर ढंग से समझने के लिए, उन 5 कारणों पर एक नज़र डालें, जिनके कारण आपको बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉज़िट में निवेश करना चाहिए। 

अधिक विश्वसनीयता और स्थिरता रेटिंग के साथ गारंटीड रिटर्न पायें
इस एफ़डी में निवेश करने का एक मुख्य कारण यह है कि आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। बजाज फाइनेंस एकमात्र ऐसा एनबीएफसी है जिसे एस एंड पी ग्लोबल द्वारा दीर्घावधि ऋणदाता क्रेडिट रेटिंग ‘बीबीबी-’ स्थिर आउटलुक के साथ, और अल्पकालिक ऋणदाता क्रेडिट रेटिंग ए -3 ’के साथ नवाज़ा गया है। ये दोनों, आईसीआरए की एमएएए और क्रिसिल की एफ़एएए रेटिंग्स के साथ मिलकर दर्शाते हैं कि यह एफ़डी के निवेश करने के लिए एक अत्यंत स्थिर और सुरक्षित रास्ता है।

जब लंबी अवधि के लिए बड़ी मात्रा में धन का निवेश किया जाता है तो यह सबसे अच्छा है क्योंकि किसी भी चूक से भारी नुकसान हो सकता है। शुक्र है बजाज फाइनेंस के भरोसेमंद ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, आप खुलकर निवेश कर सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आपको वह लाभ मिलेगा जिसका वादा किया गया है। 

आय को बढ़ाने के लिए मौजूदा एफडी ब्याज दरों का लाभ उठायें
आरबीआई द्वारा लगातार 5 बार रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद, और दिसंबर 2019 के पहले सप्ताह में एक और कटौती की उम्मीद के साथ, fixed deposit rates का फ़ायदा उठाना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐसा ख़ासतौर पर ऐसा है क्योंकि कुछ अर्थशास्त्री मार्च 2020 तक विशुद्ध 25-50 की कटौती का अनुमान लगा रहे हैं। इसलिए, अब बजाज फाइनेंस एफडी में निवेश करने से आपको अच्छे लाभ के साथ सुरक्षा की भी मिलेगी।

यदि आप इस एफ़डी में निवेश करते हैं, तो आपकी संभावित आय को समझने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें। 

bajaj

इन आँकड़ों का ख़ुद हिसाब लगाने और प्रभावी ढंग से निवेश करने के लिए, ऑनलाइन FD calculator का उपयोग करें। यह गलती होने की संभावना को बहुत कम कर देता है और आप क्या कमाने की उम्मीद कर सकते हैं उसका आपको एक सटीक आँकड़ा प्रदान करता है। 

स्वतः नवीनिकरण चुनें और अधिक लाभ प्राप्त करें
जब आप बजाज फाइनेंस एफ़डी अकाउंट को शुरू करते हैं, तो आप ऑटो रिन्यूअल की सुविधा से भी फ़ायदा उठाते हैं। इस तरह, जब आपका निवेश परिपक्व हो जाता है, तो आप उसे पूरा-पूरा या आंशिक रूप से बिना किसी अतिरिक्त फॉर्म के भरने या हस्तक्षेप के पुन: निवेश कर सकते हैं। इससे आपको बिना किसी व्यावधान के लंबे समय तक लाभकारी और स्थिर वातावरण से लाभ प्राप्त करना और यहाँ तक कि पुनर्निवेश पर एफडी नवीनिकरण बोनस से भी लाभ प्राप्त करना संभव हो जाता है। इस समय, बेस रेट पर अतिरिक्त 0.10% बोनस दर है।

मल्टी डिपॉजिट सुविधा के साथ अपने निवेश को कुशलता से बढ़ायें
अन्य महत्व युक्त सुविधाओं के अलावा, आप मल्टी डिपॉजिट सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं। यह केवल एक चेक का उपयोग करके आपको कई सारे एफ़डी में निवेश करने की अनुमति देता है। ऐसा करने का लाभ यह होता है कि आप उन एफ़डीज़ में निवेश कर सकते हैं जो अलग-अलग अवधि में परिपक्व होते हैं और एक निश्चित समय सीमा के बाद सारे धन का आनंद ले सकते हैं। इस तरह आपको सुरक्षा पाने के लिए धन की मात्रा से समझौता नहीं करना पड़ेगा। 

अपनी एफडी के आधार पर रु. 4 लाख तक का ऋण प्राप्त करें
बहुत अधिक नकदी की आवश्यकता वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए, आप अपने एफ़डी के आधार पर ऋण ले सकते हैं और रु. 4 लाख तक का ऋण  मंज़ूर हो सकता है। इस तरह, आपको समय से पहले अपने निवेश को निकालने की ज़रूरत नहीं होती है, जिससे आप ज़ुर्माना चुकाने और आपके निवेश को बिगाड़ने से बच सकते हैं।

जैसा कि आप पायेंगे, स्थिरता और ब्याज पाने के अलावा, यह एफ़डी महत्व युक्त सुविधाओं की एक श्रृंखला तक आपको पहुँच प्रदान करती है। ये तब काम आ सकते हैं जब आप आर्थिक परेशानी में हों और ये आपके धन-अर्जित करने के प्रयासों में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, न्यूनतम जमा राशि केवल रु. 25,000 होने के कारण, आप आप एक बड़ी धनराशि इकट्ठा करने की प्रतीक्षा किए बगैर जल्द से जल्द निवेश करना शुरू कर सकते हैं। आपको बस एक online FD application करना है और बाकी विवरण के साथ आपसे संपर्क करने के लिए एक कार्यकारी को अधिकृत करना है।

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा  वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |