फोटो गैलरी

Hindi News ब्रांड स्टोरीज़FD के साथ अपने निवेश पोर्टफोलियो को रखें नियन्त्रित

FD के साथ अपने निवेश पोर्टफोलियो को रखें नियन्त्रित

जब अपकी संपत्ति बढ़ाने की बात आती है, आपको यही सलाह दी जाती है कि आप अपने पैसे को निवेश करें। निवेश करने से पहले सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देना ज़रूरी है। आपको निवेश की सुरक्षा, भावी रिटर्न,...

FD के साथ अपने निवेश पोर्टफोलियो को रखें नियन्त्रित
Bajaj Finserv,MumbaiFri, 22 Nov 2019 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

जब अपकी संपत्ति बढ़ाने की बात आती है, आपको यही सलाह दी जाती है कि आप अपने पैसे को निवेश करें। निवेश करने से पहले सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देना ज़रूरी है। आपको निवेश की सुरक्षा, भावी रिटर्न, लोक-इन अवधि आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

 

 

निवेश के लिए कौनसे उपकरण ठीक हैं, इसे जानने के लिए ऐसे उपकरण चुनें जिससे आपका पैसा जोखिम में पड़े, साथ ही आपको अच्छा रिटर्न मिले, लेकिन प्लानिंग सिर्फ यहीं पर ही खत्म नहीं होती। आपको ऐसा उपकरण चुनना चाहिए जिससे आपका पोर्टफोलियो संतुलित रहे और समय आने पर आपकी सभी ज़रूरतें पूरी हो सकें। ऐसा ही एक विकल्प है फिक्स्ड डिपोज़िट, जो आपको अच्छा रिटर्न देता है और बेहद स्थायी भी है। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि आप सही जारीकर्ता चुनें।

इस को बेहतर समझने के लिए यह जानना ज़रूरी है कि एक एफडी कैसे आपके निवेश पोर्टफोलियो पर नियन्त्रण बनाए रखने में मदद कर सकती है।

प्रत्यास्थ अवधि चुनें

निवेश के लिए लम्बी लोक-इन अवधि चुनें क्योंकि इससे लम्बे समय के लिए आपका पैसा बंद पड़ जाता है। निवेश के ऐसे कई विकल्प है जिनमें आप पहले से निर्धारित में निवेश कर अपनी लिक्विडिटी बनाए रख सकते हैं।एफडी में आप अपनी पसंद की अवधि चुन कर अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए निवेश कर सकते हैं।

आइए बजाज फाइनैंस की एफडी पर विभिन्न अवधि के लिए भावी रिटर्न को समझने की कोशिश करें। अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो आप 8.75 फीसदी और अगर नियमित निवेशक हैं तो 8.35 फीसदी तक का रिटर्न पा सकते हैं, बशर्ते के लिए आप कम से कम 36 माह के लिए निवेश करें और परिपक्वता पर ही ब्याज लें। 

उपभोक्ता का प्रकारः नया उपभोक्ता

उपभोक्ता का प्रकारः वरिष्ठ नागरिक

अपने पोर्टफोलियो में जोखिम को करें कम

जब आप पैसा निवेश करते हैं, उसमें कुछ कुछ जोखिम होता है जो उपकरण के प्रकार पर निर्भर करता है। ऐसे उपकरणों पर जोखिम अधिक होता है जो बाज़ार से लिंक्ड हों, या जिनमें उंचे रिटर्न का आश्वासन दिया जाए। हालांकि एफडी में आपको अपने निवेश पर आश्वस्त रिटर्न मिलता है। क्योंकि एफडी पर बाज़ार के उतार-चढ़ावा का असर नहीं पड़ता और आपको तय ब्याज राशि मिलती है। इसके अलावा एनबीएफसी की एफडी को नेशनल एवं इंटरनेशनल एजेन्सियों द्वारा क्रेडिट रेटिंग भी दी जाती है, जिसकी मदद से आप जा सकते हैं कि आपके लिए कौनसे जारीकर्ता की एफडी ठीक होगी। इस तरह आप अपने निवेश पर जोखिम को नियन्त्रित कर सकते हैं।

 

लिक्विडिटी के विकल्प पर ध्यान दें

आप अपनी एफडी का पैसा समय से पहले निकाल सकते हैं या इस पर लोन ले सकते हैं, आप चाहें तो ब्याज के आवधिक भुगतान के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। अगर आप अपने वेतन के अलावा कुछ नियमित मासिक कमाई चाहते हैं तो इस तरह का आवधिक भुगतान आपके लिए फायदेमंद होगा। आप अपनी सुविधानुसार लिक्विडिटी से लाभान्वित हो सकते हैं। अन्य उपकरणों में उंचे रिटर्न के साथ ये विकल्प नहीं मिलते।

 

वित्तीय योजना को सुगम बनाएं

अपने पोर्टफोलियो के नियन्त्रण में यह भी ज़रूरी है कि आप अपनी आय की निश्चितता बनाए रखें। चूंकि एफडी पर बाज़ार के उतार-चढ़ाव का असर नहीं पड़ता, और ज़्यादातर प्रतिष्ठत जारीकर्ताओं की अच्छी क्रेडिबिलिटी एवं स्टेबिलिटी रैंकिंग हैं, ऐसे में आप अन्य प्रकार के निवेश की तुलना में एफडी पर बेहतर फायदा पा सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि आपको ऐसे कारणों की चिंता करने की ज़रूरत नहीं जो बाज़ार से जुड़े हों, या जो आपके नियन्त्रण में हों जैसे तेल की बढ़ती कीमतें, आर्थिक मंदी, राजनैतिक उथल-पुथल आदि। आप निवेश करने से पहले एफडी कैलकुलेटर की मदद से अपने रिटर्न की गणना भी कर सकते हैं

 

उपरोक्त तथ्य बताते हैं कि कैसे एफडी अच्छा रिटर्न देने वाला निवेश है और कैसे आप अपने निवेश पोर्टफोलियो पर नियन्त्रण बनाए रख सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी निवेश रणनीति में बजाज फाइनेंस जैसे जारीकर्ता की एफडी शामिल हो। यह जहां एक ओर बाज़ार में सबसे ज़्यादा रिटर्न देती है, वहीं दूसरी ओर कई अन्य वैल्यू एडेड फीचर्स के साथ आपको लाभान्वित भी करती है।

 

इसके अलावा बजाज फाइनैंस की एफडी को ICRA के द्वारा MAAA, CRISIL के द्वारा FAAA और एस एण्ड पी ग्लोबल की बीबीबी रेटिंग भी दी गई है। यह रेटिंग सुनिश्चित करती है कि आपका पैसा सुरक्षित हाथों में है और आपको समय पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। इस एफडी के लिए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं और मात्र रु 25000 की राशि से निवेश कर सकते हैं। इस एफडी में आप मल्टी डिपोज़िट और स्वतः नवीनीकरण सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

 

ये एफडी के कुछ फीचर्स हैं, आप इसके अलावा भी बहुत से फायदे पा सकते हैं। आपको सिर्फ आॅनलाईन आवेदन फॉर्म भरना है और हमारा प्रतिनिधि आपको पूरी प्रक्रिया में सहायता प्रदान करेगा।

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा  वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें