Bajaj Finance fixed deposit - बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉज़िट में निवेश के लिए यह सही समय क्यों है? DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉज़िट में निवेश के लिए यह सही समय क्यों है?

bajaj finserv

रेपो रेट में कटौती के बाद देश भर के बैंकों ने फिक्स्ड  डिपॉज़िट पर ब्याज़ दरें गिरा दी हैं। ऐसे में फिक्स्ड  डिपॉज़िट से निवेशकर्ता को गारंटीड रिटर्न की जो उम्मीद होती है, वह धूंधली होने लगी है। इसी बीच एक निवेशक के रूप में आप मौजूदा एफडी दरों पर अपना पैसा लॉक करने के बारे में सोच रहे होंगे, इससे पहले कि रेपो दरों में और कटौती का ऐलान कर दिया जाए।

वे निवेशक जो इस उतार-चढ़ाव भरे दौर में अपनी बचत को बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए बजाज फाइनैंस का फिक्स्ड  डिपॉज़िट बिल्कुल उचित है। यहां हम आपके लिए चार सुझाव लेकर आए हैं जो आपको बताएंगे कि बजाज फाइनैंस के फिक्स्ड  डिपॉज़िट में निवेश क्यों करें।

आर्थिक उथल-पुथल के इस दौर में गारंटीड रिटर्न पाएं

2018 के पहले साल के रिटर्न की बात करें या आर्थिक मंदी की, निवेशक अनिश्चितता के दौर से गुज़र रहे हैं, मौजूदा हालात में निवेश जोखिम में दिखाई देता है। ऐसे परिवेश में गारंटीड रिटर्न मुश्किल प्रतीत होता है। बजाज फाइनैंस के साथ आप 8.35 फीसदी रिटर्न पा सकते हैं अगर आप नियमित उपभोक्ता हैं। वहीं अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो 8.70 फीसदी तक का रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप कम से कम 3 साल की अवधि चुनते हैं और सिर्फ परिवक्वता पर ही ब्याज लेते हैं तो आपको सबसे ज़्यादा फायदा होगा।

बजाज की उच्च क्रेडिबिलिटी रेटिंग आपके निवेश को सुरक्षित बनाती है। इससे CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA रेटिंग दी गई है। ये रेटिंग्स आपके निवेश की सुरक्षा को सुनिश्चित करती हैं।

इसके अलावा क्योंकि आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा, आप एफडी कैल्कुलेटर की मदद से इसकी गणना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप 3 साल के लिए बजाज फाइनैंस एफडी में निवेश करते हें तो आपको मिलने वाली ब्याज राशि निम्नानुसार होगी bajaj finance  

 

बाज़ार के जोखिम के खिलाफ अपने पोर्टफोलियो को बनाएं सशक्त

अपनी निवेश योजना के तहत फिक्स्ड डिपॉज़िट एक अच्छा कदम है। खासतौर पर ऐसे बाज़ार में जहां अस्थिर निवेश अनिश्चितता के दौर से गुज़र रहा है। फिक्स्ड डिपॉज़िट गारंटी रिटर्न के साथ-साथ आपके निवेश को जोखिम से भी सुरक्षित रखता है। इसलिए अगर कोई ओर निवेश असफल हो जाता है, या नकारात्मक रिटर्न पर चला जाता है, तब भी एफडी के साथ आपको फिक्स्ड रिटर्न मिलेगा और आपका पोर्टफोलियो मजबूत बना रहेगा।

इसी को ध्यान में रखते हुए सोच समझ कर एफडी एवं अन्य उपकरणों में निवेश करें।

 

लम्बी अवधि के लिए फिक्स्ड रिटर्न पाएं

अन्य बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ आदि की तुलना में फिक्स्ड डिपॉज़िट के कई फायदे हैं। जैसे आप आकर्षक ब्याज़ दरों पर निवेश कर सकते हैं और पूरी अवधि के दौरान रिटर्न पा सकते हैं। वहीं पीपीएफ दरें हर तिमाही में संशोधित की जाती हैं। हालांकि इसकी दरें 8 फीसदी हो गई थीं, किंतु अब फिर से 7.9 फीसदी हो गई हैं। अगर आगे और कटौती होती है तो आपके निवेश पर बुरा असर पड़ेगा। हालांकि एफडी के साथ ऐसा नहीं है। इसकी ब्याज़ दरें स्थिर रहती हैं। यानि आप निवेश करते समय अपने रिटर्न का अनुमान लगा सकते हैं। अगर आप ठीक अभी 5 साल के लिए 5 लाख रु निवेश करते हैं तो आपको निश्चित रूप से निम्नलिखित रिटर्न मिलेगा।  

bajaj finserv

ऐसे उपकरण में निवेश करें जो वैल्यू एडेड फीचर्स के साथ आता है

बजाज फाइनैंस एफडी में निवेश करने का एक और फायदा यह है कि आपके इसके कई और फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप आपके पास मल्टी- डिपॉज़िट सुविधा है तो आप एक ही चैक के ज़रिए कई एफडी में निवेश कर सकते हैं। आप ऑटो -रीन्यूअल का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे परिवक्वता के बाद आपका निवेश जारी रहेगा और आपको 0.10 फीसदी अतिरिक्त ब्याज़ भी मिलेगा। हालांकि यह राशि बहुत कम दिखाई देती है, किंतु इसका प्रभाव महत्वपूर्ण होता है। आइए जानें कैसे

bajaj finserv

इस तरह अच्छे रिटर्न, निवेश में स्थिरता और आकर्षक फीचर्स के साथ बजाज फाइनैंस की एफडी आपके पोर्टफोलियो को मजबूत बनाती है। तो आज ही बिना देरी किए निवेश करें, आप ऑनलाइन फॉर्म भर कर एक्ज़क्टिव के साथ कॉल बुक कर सकते हैं।

Disclaimer: ये कंटेंट Bajaj Finserv द्वारा  वितरित किया गया है , कोई भी HT ग्रुप पत्रकार इस कंटेंट निर्माण में सामिल नहीं है |

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bajaj Finance fixed deposit