फोटो गैलरी

मदद को आया भारत 

संयुक्त विपक्ष लगातार कहता आ रहा है कि सरकार ने पिछले चार वर्षों में कुछ भी नहीं किया, पर श्रीलंका-वासियों के स्वास्थ और कल्याण के लिए वास्तव में दो बेहद असाधारण कदम सरकार ने उठाए हैं। मुफ्त एंबुलेंस...

मदद को आया भारत 
 डेली न्यूज, श्रीलंकाTue, 25 Jun 2019 11:57 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त विपक्ष लगातार कहता आ रहा है कि सरकार ने पिछले चार वर्षों में कुछ भी नहीं किया, पर श्रीलंका-वासियों के स्वास्थ और कल्याण के लिए वास्तव में दो बेहद असाधारण कदम सरकार ने उठाए हैं। मुफ्त एंबुलेंस सेवा और छात्र बीमा सुविधा शुरू करना देश में 1948 के बाद किसी भी सरकार द्वारा लिए गए सबसे सकारात्मक कदमों में शामिल हैं। दुर्भाग्यपूर्ण है कि इनको प्रचार नहीं मिला, यहां तक कि सरकार भी इन योजनाओं के महत्व को सही तरीके से बता नहीं पाई। इसी वजह से विपक्ष को मौका मिल गया। आजादी के बाद श्रीलंका में हर सरकार मुफ्त स्वास्थ और शिक्षा की परंपरा को निभाती आई है, लेकिन मुफ्त एंबुलेंस का अभाव एक बड़ी कमी थी। इसी पृष्ठभूमि में भारत हमारे सहयोग के लिए आगे आया, उसने देश भर में मुफ्त एंबुलेंस सेवा संचालित करने का प्रस्ताव दिया, जिसके तहत सुसज्जित एंबुलेंस मिलनी थी।

इस आपातकालीन एंबुलेंस सेवा को ‘सुवासेरिया’ नाम दिया गया और इसका उद्घाटन जाफना में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली से लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किया। कार्यक्रम में श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे मौजूद थे। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि जाफना अर्थात उत्तरी प्रांत विकास और जनकल्याणकारी योजनाओं से अपेक्षाकृत कटा हुआ है। उसके बाद से इस एंबुलेंस सेवा का विस्तार सात अन्य प्रांतों में भी हो चुका है। सबसे बाद में पूर्वी प्रांत में यह सेवा शुरू की गई है।

इस अवसर पर रविवार को अमपारा में विशेष आयोजन हुआ। इस योजना के तेज विस्तार में भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधू के योगदान का विशेष उल्लेख होना चाहिए। इस अवसर पर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी वीडियो संदेश के जरिए संबोधित किया। इस योजना ने स्थानीय युवाओं को रोजगार भी दिया है, जबकि कुछ हलकों में यह आशंका जताई जा रही थी कि इसके तहत भारतीयों की ही नियुक्ति होगी। देश में ठीक इसी तरह से छात्र बीमा योजना भी बहुत कारगर रही है। वाकई इन योजनाओं का सरकार को ज्यादा प्रचार करना चाहिए।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें