फोटो गैलरी

इस जीत के मायने

शनिवार को न्यूजीलैंड में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया। दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आने के बावजूद यह खबर अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में थी और ऑकलैंड में गंभीर चिंता की वजह...

इस जीत के मायने
 गल्फ न्यूज, संयुक्त अरब अमीरातMon, 19 Oct 2020 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

शनिवार को न्यूजीलैंड में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया। दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आने के बावजूद यह खबर अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में थी और ऑकलैंड में गंभीर चिंता की वजह भी। यह अकेला मामला इसलिए खास था, क्योंकि बीते तीन हफ्तों में न्यूजीलैंड में संक्रमण का यह पहला मामला है। सितंबर के बाद से यहां कोविड-19 का कोई नया केस नहीं आया था, जो प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की लिबरल सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है। देखा जाए, तो इस मुल्क ने दो बार वायरस से जंग जीती है, पहली बार जून में और दूसरी बार सितंबर के अंत में (यह दूसरी लहर थी, जिसकी शुरुआत अगस्त में हुई थी)। और, मुख्यत: इसी वजह से अर्डर्न और उनकी पार्टी को चुनावों में शानदार जीत के रूप में मतदाताओं ने पुरस्कृत किया है। अंतिम चुनावी नतीजे बताते हैं कि अर्डर्न की उदार वामपंथी रुख रखने वाली लेबर पार्टी को 49.1 प्रतिशत वोट (64 सीट) मिले हैं, जबकि विपक्षी नेशनल पार्टी को 26.8 प्रतिशत वोट (35 सीट)। हालांकि, यह नतीजा सिर्फ महामारी के खिलाफ उनकी जंग का हासिल नहीं है, बल्कि देश को एकजुट रखने वाली ऐसी नेता के रूप में भी वह स्वीकार की गई हैं, जिसने 15 मार्च, 2019 को एक बर्बर आतंकी हमला झेला था। उस दिन नस्लीय सोच के तहत क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों को निशाना बनाकर 51 लोगों की हत्या कर दी गई थी। हमले के बाद अर्डर्न की तत्परता और राष्ट्रीय एकता को मजबूत रखने व पीड़ितों से सहानुभूति जताने वाले उनके संदेशों की दुनिया भर में प्रशंसा हुई थी। मातम मनाने के लिए हिजाब पहनकर पीड़ित परिवारों के पास पहुंचने की उनकी तस्वीरें न्यूजीलैंड वालों के दिलो-दिमाग में हमेशा जिंदा रहेंगी। 
बहरहाल, लिबरल पार्टी की सफलता पश्चिमी दुनिया में दक्षिणपंथी आंदोलन के कमजोर पड़ने का संकेत है। इसकी पुष्टि इससे भी होती है कि अमेरिका में ट्रंप अपने विरोधी जो बिडेन से पीछे चल रहे हैं। फिर भी, अर्डर्न की जीत में जो सबक सबसे प्रासंगिक है, वह कोरोना वायरस के खिलाफ उनकी जंग ही है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें