फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन नश्तरगरमी को ठंडे बस्ते में डालो

गरमी को ठंडे बस्ते में डालो

गरमी उनके लिए है, जिन्हें घूमने के लिए गोवा या हिल स्टेशन जाना हो, वरना क्या गरमी और क्या सर्दी? समंदर में नहाकर तुम और भी नमकीन हो गई हो  इस गीत के विचार गीतकार को वातानुकूलित कमरे में बैठकर...

गरमी को ठंडे बस्ते में डालो
अनुज त्यागीFri, 12 May 2017 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

गरमी उनके लिए है, जिन्हें घूमने के लिए गोवा या हिल स्टेशन जाना हो, वरना क्या गरमी और क्या सर्दी? समंदर में नहाकर तुम और भी नमकीन हो गई हो  इस गीत के विचार गीतकार को वातानुकूलित कमरे में बैठकर समंदर को देखते हुए आया होगा। वरना जो समंदर के किनारे नहीं जा पाएगा, वह क्या जिंदगी भर स्वीट डिश से ही काम चलाएगा? ऊपर वाले ने प्राकृतिक रूप से बिना समंदर पसीने से नहलाकर हर किसी को नमकीन करने की व्यवस्था की हुई है। गरमी में जिसे देखो, पसीने में ऐसे तर-बतर दिखता है, जैसे कहीं आस-पास ही छप-छप-छपाक चल रही हो।

जिन लोगों के दिमाग में धन, पावर, नेम-फेम की अंदरूनी गरमी होती है, उन्हें बाहरी गरमी नहीं सताती। इनकी अंदरूनी गरमी बाहरी गरमी को इनके आस-पास भी नहीं फटकने देती। आम आदमी में जो थोड़ी-बहुत गरमी होती भी है, वह पसीने में निकल जाती है। कसर रह गई, तो घर में या पड़ोस में इतने मौके तो मिल ही जाते हैं कि लड़-झगड़कर गरमी को ठिकाने लगा सकें। अंदरूनी गरमी अंतरराष्ट्रीय समस्या है। अमेरिका अपनी अंदरूनी गरमी को कभी इराक, तो कभी अफगानिस्तान में डंप कर देता है। भारत को भी एक ऐसा डंपिंग प्लेस तलाशना होगा। 

आईपीएल मैनेजमेंट ने पहले ही इतना पसीना बहा लिया कि मैदान पसीने से ही हरे-भरे हो गए। इसलिए अबकी बार आईपीएल मैदानों को न ही पानी की जरूरत पड़ी, न कहीं सूखा पड़ा। फिर भी मीडिया के दबाव के कारण गरमी विभाग की बैठक की गई। गहन मंथन के बाद निर्णय हुआ कि गरमी निवारण का शुभ कार्य अपने ऑफिस से ही शुरू किया जाए। ऑफिस में वैट-टिश्यू पेपर, सुगंधित पाउडर, डीओ, वेलकम कोल्ड ड्रिंक, नए एसी आदि की व्यवस्था की जाए। गरमी विभाग अपना यह प्रस्ताव राष्ट्रीय विभाग को भेज देता है। लंबे इंतजार के बाद भी राष्ट्रीय विभाग से कोई जवाब नहीं आया। अंतत: गरमी विभाग तय करता है कि गरमी को ठंडे बस्ते में डालो। कुछ तो होगा, या तो ठंडे बस्ते में पड़े मुद्दे गरम होंगे या फिर गरमी ठंडी होगी।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें