फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन नश्तरस्टार्टअप इंडिया का स्वदेशी लोटा

स्टार्टअप इंडिया का स्वदेशी लोटा

पिछले दिनों एक सेलिब्रिटी के बाथ टब में गिरने से हृदय विदारक मृत्यु से बाथ टब पर प्रश्नचिन्ह लगने शुरू हो गए हैं। नाना प्रकार की आपत्तियां की जा रही हैं, इसके समाधान के लिए योग के क्षेत्र से खुदरा...

स्टार्टअप इंडिया का स्वदेशी लोटा
शैलेश त्रिपाठीThu, 08 Mar 2018 09:59 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले दिनों एक सेलिब्रिटी के बाथ टब में गिरने से हृदय विदारक मृत्यु से बाथ टब पर प्रश्नचिन्ह लगने शुरू हो गए हैं। नाना प्रकार की आपत्तियां की जा रही हैं, इसके समाधान के लिए योग के क्षेत्र से खुदरा व्यापार में उतरी एक कंपनी पूर्णत: स्वदेशी तकनीक पर आधारित लोटा और बाल्टी लॉन्च करने जा रही है, जो न  केवल पूर्णत: सुरक्षित होगी, बल्कि इसके लोटे बहुउद्देश्यी भी होंगे।

आप स्नान के लिए इनका प्रयोग कर सकते हैं। इससे बाथ टब में गिरने टाइप कोई समस्या नहीं आएगी। बाथ टब के साथ एक नई बात यह आई है कि इसका प्रयोग मद्यपान के उपरांत कतई नहीं करना चाहिए। इस स्वदेशी लोटे के साथ यह समस्या भी नहीं है। इसके साथ अच्छी बात यह है कि आप इसी लोटे से मद्यपान करके इसी लोटे से स्नान भी कर सकते हैं। जिनका कोटा एक लोटे से ज्यादा है, वे लोटे के स्थान पर बाल्टी का प्रयोग कर सकते हैं। इधर स्वदेशी बाथ टब के अलावा पूर्णत: स्वदेशी शौचालयों की भी मांग लगातार हो रही है, इस क्षेत्र में भी यह लोटा अत्यंत कारगर साबित होगा। इसका उपयोग प्रात: (या किसी टाइम) दिशा मैदान (पूर्णत: स्वदेशी प्रणाली) के लिए किया जा सकता है। बस एक बात का ध्यान रखना होगा कि बंदा कथित स्वच्छता वॉलंटियरों के हत्थे न चढे़, वरना वे वीडियो आदि बनाकर वायरल कर देते हैं। 

वैसे तो ये लोटे आम साइज में ही आएंगे, लेकिन राजनेताओं/ माननीयों के लिए खास तौर पर बिना पेंदी के लोटे जारी किए जाएंगे। इसके अलावा ये लोटे आत्मरक्षा के भी बहुत काम आएंगे। मौका पड़ने पर इनसे शत्रु का दमन भी किया जा सकता है। भागते शत्रु (शत्रुघ्न सिन्हा नहीं) को चलाकर मारने के भी काम आ सकने के कारण यह अस्त्र व शस्त्र, दोनों की श्रेणी में आता है। और इतना कुछ होने के बाद भी इसके लिए किसी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी, यह इसमें सबसे अच्छी बात है। तो आज ही ले आएं पूर्ण स्वदेशी, पूर्ण सुरक्षित लोटा...। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें