फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन नश्तरजनसंख्या का अभिशाप बनाम वरदान फॉर्मूला

जनसंख्या का अभिशाप बनाम वरदान फॉर्मूला

प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्टन में भारतीयों के बीच रैली में बता रहे थे- भारत में एक दिन में पचास लाख लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किए। जो उन्होंने नहीं बताया, पर हम अंदाज लगा सकते हैं कि जितने...

जनसंख्या का अभिशाप बनाम वरदान फॉर्मूला
आलोक पुराणिकTue, 24 Sep 2019 11:57 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्टन में भारतीयों के बीच रैली में बता रहे थे- भारत में एक दिन में पचास लाख लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किए। जो उन्होंने नहीं बताया, पर हम अंदाज लगा सकते हैं कि जितने पाकिस्तान में एक दिन में आतंकी धमाके होते हैं, उसके आसपास भारत में एक दिन में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हो सकते हैं। 

मैं उस दौर में स्कूल में था, जब इस आशय के निबंध लिखवाए जाते थे- जनसंख्या वरदान है या अभिशाप? मास्टर लोग उपसंहार में जो लिखवाते थे, उसे लिखकर शर्म आया करती थी खुद पर कि हे अभिशाप, हे अतिरिक्त जनसंख्या- तू क्यों आ गई धरती पर? हे धरती के बोझ-इस टाइप के ख्याल उस दौर के निबंध लेखन में आते थे। 

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, 2019 के मध्य तक प्रवासी भारतीयों की तादाद दुनिया भर में एक करोड़ 75 लाख के आसपास थी। बहुत संभव है कि मोदीजी नीदरलैंड में किसी रैली में यह कह दें- जितने कुल लोग आपके मुल्क में रहते हैं, उससे ज्यादा इंडियन तो इंडिया के बाहर रहते हैं। जनसंख्या वरदान टाइप हो गई है अब।

जर्मनी, फ्रांस जैसे देशों में सब कुछ है, पर उतने बंदे नहीं हैं, जितने चीन या भारत में हैं। बंदे नहीं हैं, तो उनका काम रोबोट से करवा लो, पर रोबोट न कार खरीदेगा, न मोबाइल, न फिल्म देखेगा, न पत्नी की डिलीवरी के लिए अस्पताल, नर्सिंग होम चाहिए होंगे। फिल्म, अस्पताल के कारोबार के लिए बंदे ही चाहिए, जो यहां इफरात में हैं। कार जर्मनी से आ जाएगी, फोन अमेरिका से आ जाएगा, पर बंदे सिर्फ इंडिया से आएंगे या चीन से। पाकिस्तान से क्यों नहीं आ सकते लोग?

पाकिस्तान से लोग बुलाओ, तो आतंकी आ जाते हैं। इमरान को आप बहुत बड़ा क्रिकेटर समझें, उनकी जुबान आतंकियों जैसी है। जावेद मियांदाद पुराने क्रिकेटर और पुराने ही आतंकी टाइप हैं। दुनिया भर में जब भी जनसंख्या की जरूरत होगी- तमाम आइटमों की खरीदने के लिए-सबसे आगे होंगे हिन्दुस्तानी। फिलहाल चीन के बाद हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें