फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन नश्तरपत्थर फेंकने की राष्ट्रीय प्रतियोगिता

पत्थर फेंकने की राष्ट्रीय प्रतियोगिता

वह हमारे मोहल्ले की शान हैं। पत्थर फेंकने में उनकी बराबरी नहीं। बचपन से ही उन्होंने सड़क से लेकर पार्क तक हर लैंपपोस्ट की आंख फोड़ी है। पत्थर फेंकना राष्ट्रीय खेलों के दायरे में आता, तो वह कब के...

पत्थर फेंकने की राष्ट्रीय प्रतियोगिता
गोपाल चतुर्वेदीSun, 22 Apr 2018 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

वह हमारे मोहल्ले की शान हैं। पत्थर फेंकने में उनकी बराबरी नहीं। बचपन से ही उन्होंने सड़क से लेकर पार्क तक हर लैंपपोस्ट की आंख फोड़ी है। पत्थर फेंकना राष्ट्रीय खेलों के दायरे में आता, तो वह कब के खेल-रत्न बन चुके होते। पर यह हुनर गप मारने, पतंग उड़ाने, कबूतर पालने तक ही सिमट गया। बुजुर्गवार शुक्रगुजार हैं कि निशानेबाजी की उनकी विध्वंसक कला खंभों से सफर कर जुबान पर आ ठहरी है। 

कोई उनसे मोहल्ले, शहर, सूबे या देश की किसी भी प्रसिद्ध हस्ती का जिक्र करने की हिमाकत करे, तो उनकी प्रतिक्रिया होती है, ‘आप जानते भी हैं...।’ फिर वह उसकी ख्याति का मलीदा बनाने में जुटते जाते हैं। गनीमत है कि शिकार शख्सियतें उनके मौखिक आक्रमण से अनजान हैं। वरना अब तक वह मानहानि के दावों के बाद माफीनामों के केजरीवाल बन चुके होते। कई मनोचिकित्सकों का निष्कर्ष है कि यह मौखिक पत्थरबाजी रोगी की सेहत के लिए मुफीद है, अन्यथा उसके अवसाद-ग्रस्त होने का खतरा है। कहीं उसे भड़ास निकालने को श्रोता न मिले, तो उस पर पगलौटी के दौरे पड़ने हैं। पत्थर फेंकना एक ऐसी सेक्युलर कला है, जिसमें न जाति-संप्रदाय का कोई भेद है, न पेशे का। कुछ ज्ञान के अध्येता, चूरन के बिक्रेता, राजनेता अथवा कलम के कारीगर भी इसमें सिद्धहस्त हैं।

कई विद्वानों को शिकायत है कि सर्वत्र व्याप्त इस लोकप्रिय कला की कोई राष्ट्रीय प्रतियोगिता क्यों नहीं आयोजित होती? पद्म पुरस्कारों के अपने दीर्घ अनुभव के आधार पर इसकी जिम्मेदारी देश के गृह मंत्रालय को सौंपी जा सकती है। वही अर्जी मंगाकर ‘पत्थर श्री’ और ‘पत्थर-रत्न’ जैसी उपलब्धियां इन विशेषज्ञ व सर्वश्रेष्ठ महानुभावों को प्रदान करे। हमारे मित्र को यकीन है कि यदि ऐसा हुआ, तो गृह मंत्रालय की खैर नहीं। अगले दिन से मंत्रालय पर शाब्दिक पत्थरों की बारिश होने लगेगी। कुत्ते की दुम कभी पुरस्कार से सीधी होती है क्या, जो इंसानी स्वभाव बदले? 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें