DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सादगी भी एक स्टाइल है

आजकल मार्केट में रोज नए-नए गैजेट्स आ रहे हैं। न चाहकर भी आई फोन, स्मार्टफोन और नए-नए जेनरेशन के मोबाइल या कोई नए गैजेट खरीदने के बावजूद उन्हें लगता है कि वह दफ्तर में इन सब मामलों में पिछड़े हुए हैं। उनके लिए साधारण रहना मुश्किल है। ल्यूमिनिटा डी सेवियुक की मानें, तो दिखावे से हम तनाव में फंस जाते हैं। इसकी बजाय सादगी भरा जीवन आपके जीवन को सुकून और संतुष्टि से भर देता है। 
 

मनोवैज्ञानिक और लेखिका ल्यूमिनिटा के अनुसार, जब आप सादगी भरा रहन-सहन अपनाते हैं, तब आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आता है। ऐसे समय में आप सिर्फ आत्मकेंद्रित और आत्मस्वार्थ की बात नहीं सोचते। तब आप दूसरों की सुख-सुविधा और जीवन के बारे में भी विचार करते हैं। आमतौर पर, जब आप चीजों को छोड़ना सीखते हैं, तो आपके अंदर चीजों के प्रति इच्छा, लालच, आसक्ति स्वतंत्रता का भाव जागता है। यह न सिर्फ आपको भौतिक चीजों से आजादी के एहसास से भर देता है, आप उनसे जुड़ी पुरानी अपेक्षाओं और तनावों से भी आजाद हो जाते हैं। 
 

सादगीपूर्ण जीवन अपनाना एक तपस्या है। दैनिक आवश्यकताओं को धीरे-धीरे कम कर लेना, एक कठिन निर्णय होता है। धर्मगुरु दलाई लामा कहते हैं कि अगर किसी का जीवन सादगीपूर्ण है, तो उसके जीवन में संतुष्टि आएगी ही। सादगी भरे जीवन के लिए एक तो आपको फालतू पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। दूसरे यह आपको बेकार के तनावों से भी बचा लेता है। सादगीपूर्ण जीवन भी अपने-आप में एक अलग स्टाइल है। इसे अपना कर तो देखें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mansa vacha karmana article of hindustan on 8th November