फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन मेरी कहानीकिशोर दा के साथ गाने का मजा

किशोर दा के साथ गाने का मजा

गायिका होने के बाद भी मुझे कभी यह लालच नहीं आया कि काश, यह गाना लता जी ने नहीं, बल्कि मैंने गाया होता। मुझे हमेशा लगता था कि लता जी जैसा तो कोई गा ही नहीं सकता। उस तरह की गायकी किसी की हुई ही नहीं और...

किशोर दा के साथ गाने का मजा
अलका याग्निक प्रसिद्ध गायिकाSat, 17 Nov 2018 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

गायिका होने के बाद भी मुझे कभी यह लालच नहीं आया कि काश, यह गाना लता जी ने नहीं, बल्कि मैंने गाया होता। मुझे हमेशा लगता था कि लता जी जैसा तो कोई गा ही नहीं सकता। उस तरह की गायकी किसी की हुई ही नहीं और न हो सकती है। लता जी के अलावा मुझे मेहदी हसन की गजलें बहुत अच्छी लगती थीं। वह मैं सुना करती थी और कभी-कभी गुनगुनाती भी थी। बाद में मुझे किशोर दा के साथ कई बार गाने का मौका भी मिला। उनका ‘सेंस ऑफ ह्यूमर’ बहुत तगड़ा था। कुछ भी बोलकर उनके चेहरे पर कोई ‘रिएक्शन’ नहीं होता था और आसपास खड़े लोगों की हंसते-हंसते जान निकल जाती थी। उनके साथ काम करने में बहुत मजा आता था। शुरू-शुरू में डर भी लगता था कि सामने किशोर कुमार हैं, लेकिन वह इतना हंसाते थे कि सारा डर गायब हो जाता था। वह एक नए कलाकार को कम्फर्टेबल करना जानते थे। 80 के दशक के शुरुआती बरसों में मैंने उनके साथ गाने गाए हैं। उनके साथ कुछ स्टेज शो भी किए। मुझे याद है कि स्टेज पर गाते-गाते अगर कोई ऐसा खास ‘एक्सप्रेशन’ देना हो, तो वह स्टेज पर ही लेट जाते थे। हवा में पैर मारकर गाते रहते थे। वह बहुत मजेदार इंसान थे। दूसरी तरफ मैं उस वक्त बहुत ‘शाय’ किस्म की थी, किसी से ज्यादा बातचीत नहीं करती थी। जब किशोर दा ऐसा करते थे, तो मैं चौंक जाती थी। यह उनका ‘गिमिक’ होता था, जिसे ऑडियंस खूब इन्जॉय करती। 
अब जब मैं फिल्मों के लिए गाती हूं, तो यह नहीं देखती कि किसके साथ गा रही हूं? अक्सर लोग पूछते हैं कि किस गायक के साथ गाने में मुझे सबसे ज्यादा मजा आता है? मेरे साथ जो भी कलाकार गा रहा है, उसके कंधे से कंधे मिलाकर गाना है। यह बात सुनने वालों पर निर्भर करती है कि वह मुझे किस कलाकार के साथ ज्यादा सुनना चाहते हैं। मेरी और कुमार सानू की आवाज में कई गाने एक साथ हैं। शायद लोगों को हम दोनों की आवाज साथ में अच्छी लगती है, या हम लोगों का स्टाइल अच्छा लगता है। ऐसे ही उदित जी के साथ मेरे बहुत सारे हिट गाने हैं। उनके साथ मेरे ज्यादातर गाने थोड़े ‘ब्राइट’, थोड़े डांस वाले हैं। सानू जी के साथ थोड़े ‘डीप’ गाने हैं। उनमें गहराई ज्यादा है। इनके अलावा अभिजीत, सोनू या शान के साथ भी मेरे अच्छे-अच्छे गाने हैं। सभी के साथ मेरा ‘कम्फर्ट’ अच्छा रहा। कुमार सानू और उदित जी के साथ अक्सर छेड़छाड़ होती थी। उदित जी बहुत हंसाते हैं। इतना ज्यादा कि हंसते-हंसते पेट में दर्द होने लगता था। मैंने इनके साथ गाने को भी खूब इन्जॉय किया है। 
पिछले कई साल से मैं रिएलिटी शो को जज करती आ रही हूं। जैसे हर चीज के पॉजिटिव और निगेटिव पहलू होते हैं। वैसे ही रिएलिटी शो का भी है। आप रातों-रात मशहूर हो जाते हैं। आपको सारी दुनिया देख लेती है। सुन लेती है। लेकिन वह बस कुछ समय का स्टारडम होता है। उनमें से बहुत कम ही होते हैं, जो आगे टिक पाते हैं। ज्यादातर गायब हो जाते हैं। इतने सारे सिंगर्स हैं आज की तारीख में कि एक भेड़चाल हो गई है। सिंगर्स आते ही जा रहे हैं, और फिल्म उद्योग में काम डाइल्यूट हो चुका है। इतने सारे गायक एक मुकाम नहीं बना सकते हैं। मायने यह रखता है कि उनमें से कौन मेहनत करता रहता है? किसे अच्छा ब्रेक मिलता है? साथ ही किसका नसीब दूसरे से ज्यादा चमकदार है? इस सब पर बहुत सारी चीजें निर्भर करती हैं। आज गाने वाले बहुत हैं। लेकिन किसके नसीब में क्या लिखा है, यह ऊपर वाले के हाथ में होता है। रिएलिटी शो से टेंपररी फेम तो मिल जाता है, लेकिन बाद में कलाकार उसे कायम नहीं रख पा रहे हैं। इधर-उधर मारे-मारे फिरते रहते हैं। मैं अक्सर देखती हूं कि पिछले तमाम वर्षों में जो रिएलिटी शो से गायक निकले हैं, वे यहां-वहां घूमते रहते हैं। कोशिश में रहते हैं कि कुछ काम मिल जाए। कुछ स्टेज शो आदि करके गुजारा करते हैं। रिएलिटी शो का समीकरण ही कुछ ऐसा है। इसके पॉजिटिव प्वाइंट अगर आप इन्जॉय करते हैं, तो इसके निगेटिव प्वाइंट्स भी आपको झेलने पड़ेंगे। कुछ साल पहले एक और दिलचस्प घटना मेरे जीवन में घटी। मैंने सुना है कि ओसामा बिन लादेन जब मारा गया, तो उसके पास से मेरे गानों की तमाम रिकॉर्डिंग्स निकलीं। यह बात मेरे बारे में कुछ वेबसाइटों पर लिखी है। मैंने इसका सच पता करने की कोशिश तो नहीं की, लेकिन यह बात मुझे भी चौंकाती है। उसके कारनामे तो दुनिया जानती है, लेकिन वह शायद एक ऐसा इंसान रहा होगा, जिसको संगीत पसंद होगा। यह बात मुझसे कई लोगों ने पूछी है, तो उन्हें मैं हमेशा एक ही जवाब देती हूं कि मैं क्या कर सकती हूं अगर मेरा गाना किसी को पसंद है तो?  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें