फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन साइबर संसारकांग्रेस के लिए संजीवनी

कांग्रेस के लिए संजीवनी

गुजरात के राज्यसभा चुनाव की जीत कांग्रेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगी, क्योंकि पार्टी लंबे अरसे से बैकफुट पर चल रही है। अहमद पटेल को हराने के लिए बीजेपी और सरकार, दोनों ने मिलकर बेहद आक्रामक...

कांग्रेस के लिए संजीवनी
 बीबीसी में राजेंद्र कुमार मिश्र Thu, 10 Aug 2017 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के राज्यसभा चुनाव की जीत कांग्रेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगी, क्योंकि पार्टी लंबे अरसे से बैकफुट पर चल रही है। अहमद पटेल को हराने के लिए बीजेपी और सरकार, दोनों ने मिलकर बेहद आक्रामक रणनीति तैयार की थी। लेकिन अब जब अहमद पटेल इस कांटे की टक्कर में विजेता बनकर उभरे हैं, तो परसेप्शन और मनोबल के  स्तर पर इसका फायदा कांग्रेस पार्टी को मिलेगा।

इस साल के अंत में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। पटेल की जीत से कांग्रेस के पास एक मौका आ गया है चीजों को ठीक करने का। मोदी के केंद्रीय राजनीति में जाने के बाद उनकी जगह गुजरात में जो नेता उभरे, उनमें वह बात नहीं है, जो मोदी जी में थी। वहां जिस तरीके से सरकार चल रही है, उसका भी जनता में कोई बहुत अच्छा संदेश नहीं जा रहा, जिसका फायदा कांग्रेस को मिल सकता है।

सामाजिक असंतोष भी बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। पटीदार, दलित और अन्य पिछडे़ तबकों में सरकार की कार्य-प्रणाली को लेकर असंतोष है। अहमद पटेल की जीत से कांग्रेस को एक संजीवनी बूटी सी मिल गई है। अगर पार्टी आलस नहीं करती और इस जीत से पैदा हुई ऊर्जा को संजोकर एक नई रणनीति के साथ वहां के विधानसभा चुनाव में उतरती है, तो सत्ता का खेल बदल भी सकता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें