फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन साइबर संसारपहली वैलेंटाइन मधुबाला

पहली वैलेंटाइन मधुबाला

होश संभालने के बाद भारत की वीनस के नाम से विख्यात अभिनेत्री मधुबाला मेरी पहली वैलेंटाइन थीं। सिनेमा के परदे पर इस कदर स्वप्निल सौंदर्य, दिलफरेब अदाएं और उन्मुक्त हंसी उनके बाद फिर नहीं देखी गई। फिल्म...

पहली वैलेंटाइन मधुबाला
ध्रुव गुप्त की फेसबुक वॉल से Fri, 14 Feb 2020 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

होश संभालने के बाद भारत की वीनस के नाम से विख्यात अभिनेत्री मधुबाला मेरी पहली वैलेंटाइन थीं। सिनेमा के परदे पर इस कदर स्वप्निल सौंदर्य, दिलफरेब अदाएं और उन्मुक्त हंसी उनके बाद फिर नहीं देखी गई। फिल्म चाहे जैसी भी हो, उसमें मधुबाला की उपस्थिति का जादू सिनेमा हॉल तक खींच ले जाता था। उनकी शादी और असमय मौत की खबर सुनकर व्यथित भी हुआ था। उनका उदास, अकेला, रहस्यमय जीवन आज भी तिलिस्म की तरह मुझे खींचता है। 

मधुबाला का जन्म वैलेंटाइन डे को ही हुआ था, पर सच्चे प्यार के लिए वह तमाम उम्र तरसती रहीं। प्यार मिला तो सही, लेकिन आधा-अधूरा, जिनके टूटने का दर्द उन्हें जीवन भर महसूस करना था। मधुबाला का पहला प्यार थे, उस दौर की एक्शन फिल्मों के अभिनेता प्रेमनाथ। यह प्रेम एक साल चला, क्योंकि शादी के लिए मधुबाला के पिता ने प्रेमनाथ के आगे इस्लाम कबूलने की शर्त रखी, जिसे प्रेमनाथ ने ठुकरा दिया। इसके बाद मधुबाला की जिंदगी में आए दिलीप कुमार। पिता की ही वजह से वह प्यार भी शादी में तब्दील न हुआ। फिर तलाकशुदा किशोर कुमार ने धर्म परिवर्तन करके मधुबाला से शादी की, पर व्यस्तता के कारण वह उनका ख्याल न रख सके। दिल की बीमारी के कारण मायके की तन्हाई में ही वह चल बसीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें