फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन साइबर संसारउन सबका शुक्रिया

उन सबका शुक्रिया

बतौर चांसलर अपने आखिरी नववर्ष संबोधन में एंजला मर्केल ने कोरोना महामारी से निपट रहे स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की, साथ ही उन्होंने अन्य क्षेत्रों के दूसरे कर्मचारियों के योगदान को भी याद रखा।...

उन सबका शुक्रिया
डॉयचे वेले वेबपोर्टल सेThu, 31 Dec 2020 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

बतौर चांसलर अपने आखिरी नववर्ष संबोधन में एंजला मर्केल ने कोरोना महामारी से निपट रहे स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की, साथ ही उन्होंने अन्य क्षेत्रों के दूसरे कर्मचारियों के योगदान को भी याद रखा। उन्होंने कहा, ‘महामारी के दौरान हमारी जिंदगी चलती रहे, इसमें बेशुमार लोगों ने हमारी मदद की है... सुपरमार्केटों में, माल परिवहन में, पोस्ट ऑफिस में, बसों और ट्रेनों में, पुलिस स्टेशनों में, स्कूलों और किंडरगार्टनों में, चर्चों और मीडिया संस्थानों में काम कर रहे लोगों ने।’ जर्मनी ने यूरोपीय संघ के बाकी देशों की तरह 27 दिसंबर से कोराना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की और जनवरी में टीका लगाने का काम जारी रहेगा। मर्केल ने टीके को लेकर उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि जब उनकी बारी आएगी, वह भी टीका लगवाएंगी। जर्मनी में बडे़ राजनेताओं को उन लोगों की सूची में नहीं रखा गया है, जिन्हें सबसे पहले टीका दिया जाएगा।
मर्केल इस साल अपना पद छोड़ रही हैं। उन्होंने कहा, ‘आखिर में आपसे कुछ निजी बातें कहूंगी : नौ महीने के भीतर देश में संसदीय चुनाव होंगे और मैं फिर से चुनाव नहीं लड़ूंगी।’ मर्केल 2005 से जर्मनी की चांसलर हैं। अगले नौ महीनों में उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना होगा। लेकिन 2021 को लेकर वह आशावान हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें