DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीपीएससी में वैशाली की निशिकांत को 19वीं रैंक

बीपीएससी में वैशाली की निशिकांत को 19वीं रैंक

प्रखंड के बैकुंठपुर गांव की निशिकांत ने बीपीएससी की परीक्षा में पहले प्रयास में ही 19वीं रैंक हासिल किया और प्रखंड ही नहीं जिले का नाम भी रौशन किया। जदयू के प्रखंड अध्यक्ष रविकांत राय और समाजसेविका वीणा कुमारी की पुत्री निशिकांत का चयन बिहार लोक सेवा आयोग की 61-63वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में हुआ है। पहले प्रयास में ही निशिकांत ने बिहार प्रशासनिक सेवा का कैडर प्राप्त किया है, जो एसडीएम का पद संभालेंगी। 

निशि के चयन पर पूरे प्रखंड क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के स्कूल से शुरू हुई। निशिकांत गांव के ही हाईस्कूल से 2008 में मैट्रिक की परीक्षा पास की। इंटर की परीक्षा नवोदय विद्यालय, वफापुर शर्मा, वैशाली से बीए ऑनर्स भूगोल विषय से और पटना वीमेंस कॉलेज से उसने पीजी की डिग्री नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी से हासिल की। 

तीन बहनों और दो भाईयों में चौथी व बहनों में सबसे छोटी निशी बचपन से ही तेज दिमाग रही है। बातचीत के दौरान निशिकांत ने बताया कि बढ़ने की कोई समय सीमा मैंने नहीं निर्धारित की थी। जब तक कोई टॉपिक पूरा  नहीं हो जाता था, तब तक मैं पढ़ती रहती थी। कभी-कभी रातभर जागकर भी। 

अपनी सफलता का राज साझा करते हुए उन्होंने बताया कि दृढ़ संकल्प शक्ति लगन व परिश्रम के बल पर मैंने सफलता अर्जित की है। समाज सेवा के संबंध में उसने बताया कि मेरे माता-पिता समाजसेवी हैं और मैं उनकी ही खून हूं। मुझे जब भी मौका मिला गांव वालों की मदद को तैयार रहूंगी। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता-पिता को दिया। आगे के लक्ष्य के संबंध में उसने बताया कि अभी से ही मैंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Vishalis Nishikant ranked 19th in Bihar Public Service Commission