ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सुपौलइस बार 88 हजार हेक्टेयर में धान रोपनी

इस बार 88 हजार हेक्टेयर में धान रोपनी

प्री मानसून और फिर मानसून की अच्छी बारिश ने किसानों को निहाल कर दिया। लगातार बारिश के बाद किसान खेत को तैयार करने में जुट गए हैं। पिछले पांच दिनों में 119. 27 मिमी बारिश हुई। इसी का परिणाम है कि जिले...

इस बार 88 हजार हेक्टेयर में धान रोपनी
हिन्दुस्तान टीम,सुपौलThu, 18 Jun 2020 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

प्री मानसून और फिर मानसून की अच्छी बारिश ने किसानों को निहाल कर दिया। लगातार बारिश के बाद किसान खेत को तैयार करने में जुट गए हैं। पिछले पांच दिनों में 119. 27 मिमी बारिश हुई। इसी का परिणाम है कि जिले में अब तक 26 प्रतिशत खेत में किसानों ने बिचड़ा डाला है। इसमें तेजी आने का अनुमान है।

कृषि विभाग के मुताबिक जून में 231.66 मिमी बारिश होनी चाहिए। अब तक 127.77 मिमी बारिश हुई है। जो धान रोपीनी के लिहाज से काफी बेहतर माना जाता है। उधर, कृषि विभाग खरीफ फसल की तैयारी में जोर-शोर से जुटा है। इसबार जिले में 88 हजार हेक्टेयर में धान की खेती का लक्ष्य रखा गया है। इसको लेकर अनुदानित दर बीज देने के लिए 10 हजार 364 किसानों को ओटीपी भेजी जा चुकी है।

कृषि विभाग के मुताबिक अनुदानित बीज लेने के लिए किसान ही दुकान तक नहीं पहुंच रहे हैं। हालांकि जिले में अलग-अलग योजना के तहत विभाग से 2281.69 क्विंटल बीज का लक्ष्य तय किया गया था। इसमें से अब तक 1274.78 क्विंटल बीज जिला कृषि कार्यालय को प्राप्त हुआ है।

किसानों को मिलेगा कीटनाशी दवा अनुदान : कृषि विभाग के मुताबिक धान की खेती करने वाले किसानों के बीच जिंक, पौधा संरक्षण रसायन(कीटनाशी) और खरपतवार नाशी पर भी अनुदान मिलेगा।

एक किसान अधिकतम 1 हेक्टेयर में लाभ ले सकते हैं। विभाग के मुताबिक 915 हेक्टेयर में जिंक, 715 हेक्टेयर में कीटनाशी और 715 हेक्टेयर में खरपतवार नाशी पर अनुदान का लक्ष्य है। पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर किसानों को अनुदान मिलेगा।

राघोपुर प्रखंड में पैडी ट्रांसप्लांटर से गुरुवार को धनरोपनी में जुटे किसान।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें