ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सुपौलनोडल पदाधिकारियों से मांगा गया शोकॉज

नोडल पदाधिकारियों से मांगा गया शोकॉज

प्रखंड कार्यालय में शुक्रवार को स्वच्छता को लेकर बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता डीडीसी मुकेश कुमार सिन्हा ने की। बैठक में स्वच्छता अभियान के नोडल पदाधिकारियों को भाग नहीं लेने पर डीडीसी ने गंभीरता से लेते...

नोडल पदाधिकारियों से मांगा गया शोकॉज
हिन्दुस्तान टीम,सुपौलSun, 26 Aug 2018 01:37 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रखंड कार्यालय में शुक्रवार को स्वच्छता को लेकर बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता डीडीसी मुकेश कुमार सिन्हा ने की। बैठक में स्वच्छता अभियान के नोडल पदाधिकारियों को भाग नहीं लेने पर डीडीसी ने गंभीरता से लेते हुए शोकॉज मांगा है। उन्होंने कहा कि शौचालय और प्रधानमंत्री आवास योजना कार्य में तेजी लाने की जरूरत है। नोडल पदाधिकारी शौचालय निर्माण कार्य की जांच कर लाभुकों को अविलंब भुगतान करें। राघोपुर प्रखंड में जियो टैगिंग और भुगतान की व्यवस्था बहुत ही धीमी है। इसमें तेजी लाने को जरूरत है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए डीडीसी ने कहा कि पंचायत स्तर पर बैठक कर लाभुकों को गृह निर्माण के लिए जागरूक करें। लाभुकों को यह जानकारी दें कि राशि भवन निर्माण के लिए मिली है। बरहकुरवा पंचायत बनेगी ओडीएफ प्लस :त्रिवेणीगंज । स्वच्छ भारत मिशन के तहत बरहकुरवा पंचायत के प्राइमरी स्कूल में शुक्रवार को रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। जिला खनन पदाधिकारी हिमांशु कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि सामूहिक प्रयास से ही बरहकुरवा ओडीएफ प्लस पंचायत बनेगी। स्वच्छता कार्यक्रम के तहत रोको टोको, सेल्फी विथ शौचालय, लोटा डिब्बा फेंको, माला पहनाना आदि के साथ अब रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रात्रि चौपाल का मुख्य मकसद दिन में सभी काम करने के बाद शाम को चौपाल में गांव के लोगों को बैठाकर स्वच्छता और विकास की बात करनी है। उन्होंने कहा कि बरहकुरवा पंचायत को ओडीएफ ही नहीं बल्कि ओडीएफ प्लस किया जाएगा। प्लस का मतलब पूरी तरह शौचालय बन जाने के बाद शौचालय का उपयोग होने पर नल से घर-घर जल की व्यवस्था, वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण के साथ ही कई विकास के कार्य गांव में होंगे। इसका लाभ सभी लोगों को मिलेगा। मौके पर जीविका बीपीएम अजय ओझा, जीविका बीओ कंचन कुमारी, चंदा कुमारी, स्वच्छताग्राही शंभू कुमार पासवान, पवन कुमार मेहता, अशोक कुमार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें