ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सुपौलसड़क सुरक्षा: कई थीम पर चलेगी जांच और जागरुकता अभियान

सड़क सुरक्षा: कई थीम पर चलेगी जांच और जागरुकता अभियान

सुपौल। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह सोमवार से शुरू हो गया है। 17 फरवरी तक इसके तहत जिले भर में लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति...

सड़क सुरक्षा: कई थीम पर चलेगी जांच और जागरुकता अभियान
हिन्दुस्तान टीम,सुपौलMon, 18 Jan 2021 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

सुपौल। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह सोमवार से शुरू हो गया है। 17 फरवरी तक इसके तहत जिले भर में लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक और नियमों के प्रति सख्ती के लिए वाहन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। स्कूल बच्चों और एनसीसी कैडटों के माध्यम से नुक्कड़ नाटक सहित कई तरह कार्यक्रमों के जरिए लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी दी जाएगी और सुरक्षित तरीके से वाहन परिचालन के लिए लोगों से अपील की जाएगी। सोमवार को कलेक्ट्रेट से सांसद दिलेश्वर कामैत और डीएम महेंद्र कुमार ने जागरुकता रथ को रवाना कर सड़क सुरक्षा माह शुभारंभ किया गया। जागरुकता रथ के माध्यम से 17 फरवरी तक सभी प्रखंड के पंचायतों में सड़क सुरक्षा के प्रति प्रचार-प्रसार किया जाएगा। मंगलवार को डीटीओ कार्यालय द्वारा बाइक रैली निकाल कर जागरुकता कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी।

विभिन्न थीम पर चलाया जाएगा वाहन जांच अभियान:

सड़क सुरक्षा माह के दौरान नियमों के पालन के लिए विभिन्न थीम पर वाहन जांच अभियान चलाया जाएगा। 21 जनवरी को प्रदूषण सर्टिफिकेट पर विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद 22 जनवरी को रिफ्लेक्टिव टेप को लेकर जांच अभियान चलेगा। 23 जनवरी और 30 जनवरी को हेलमेट, सीट बेल्ट सहित सभी कागजातों की जांच की जाएगी। इसके बाद 28 जनवरी को परमिट विशेष जांच अभियान चलेगा। 14 फरवरी को एनएच और एसएच हाईवे जांच अभियान चलाया जाएगा। 15 और 16 फरवरी को नंबर प्लेट, फैंसी नंबर प्लेट, लोगो सहित कागजातों की जांच की जाएगी।

स्वास्थ्य और नेत्र जांच शिविर के साथ कराया जाएगा ड्राईवर रिफ्रेशर कोर्स:

सड़क सुरक्षा माह के तहत 25 जनवरी को सदर सहित अन्य अस्पतालों के माध्यम से वाहन चालकों के लिए स्वास्थ्य और नेत्र जांच अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद 29 जनवरी को परिवहन कार्यालय में फिटनेश कैंप लगाया जाएगा। 9 फरवरी को आमजन और पुलिसकर्मियों के लिये फर्स्ट एड, फर्स्ट रिस्पौंडर और प्री हॉस्पिटल ट्रिटमेंट पर कार्यशाला होगी। इसके बाद 11 फरवरी को वाहन चालकों की दक्षता बढ़ाने के लिए ड्राईवर रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन भी किया जाएगा।

26 जनवरी को दो गुड सेमेरिटन होंगे सम्मानित:

सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाकर उनकी मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को सम्मानित किया जाएगा। इस साल जिले में दो लोगों को गुड सेमेरिटन के तौर पर चिह्नित किया गया है। इसमें बलुआ बाजार निवासी नवीन कुमार मिश्रा और प्रतापगंज निवासी दिनबंधु यादव शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें