DA Image
1 अगस्त, 2020|11:26|IST

अगली स्टोरी

जल संसाधन विभाग के खिलाफ सड़क जाम

जल संसाधन विभाग के खिलाफ सड़क जाम

दीघिया गांव के ग्रामीणों ने शुक्रवार को जल संसाधन विभाग के खिलाफ तीन घंटे तक सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। इस दौरान गुस्साए ग्रामीण जल संसाधन विभाग के अधिकारियों पर सिकरहट्टा मझारी निम्न बांध पर कोसी का खतरा रहते हुए भी बाढ़ संघर्षात्मक काम में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। गुस्साए ग्रामीण जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

ग्रामीणों ने कहा दीघिया गांव के पास 16 और 19 आरडी (काली माई स्थान) पर स्पर, स्टर्ड का अगला भाग कटकर कोसी नदी में विलीन होने और नदी की मुख्यधारा बांध के स्लोप को टच करने से ग्रामीण भयभीत हैं। विभाग द्वारा बाढ़ संघर्षात्मक काम कराने में लापरवाही बरती जा रही है।

ग्रामीणों ने कहा कि विभाग के खिलाफ इससे पहले भी सड़क जाम किया गया था। इसके बाद जल संसाधन विभाग बाढ़ संघर्षात्मक काम शुरू किया लेकिन बाद में फिर शिथिल पड़ गया। इसके कारण ग्रामीणों ने दूसरी बार सड़क जाम कर दिया।

सड़क जाम और नदी के कटाव की सूचना पर एसडीएम नीरज नारायण पांडे, एसडीपीओ बैद्यनाथ सिंह, थानाध्यक्ष राजेश कुमार वहां पहुंचे और फ्लड फाइटिंग के अध्यक्ष ई. किशोर कुमार, पश्चिमी कोसी तटबंध प्रमंडल के ईई सतीश कुमार से बात कर आश्वासन दिया कि किसी भी सूरत में बांध को टूटने या कटने नहीं दिया जाएगा। इसके बाद लोगों ने जाम हटाया। बाद में अधिकारियों ने कटाव स्थल का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि बालू भरे बोरा को लोहे के जाल में भरकर जिओ बैग, बांस बल्ले, झागी का प्रयोग कर कोसी की धारा को दिशा परिवर्तित कराया जाएगा। फ्लड फाइटिंग फोर्स के अध्यक्ष ने बताया कि नदी में पानी भरा हुआ है। धारा परिवर्तित हो रही है। लोगों को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। तटबंध को टूटने नहीं दिया जाएगा।

मौके पर पूर्व जिला पार्षद अमन कुमार समाजसेवी, वार्ड सदस्य प्रीतम, मो. आलम, अशोक राय, गोपाल सिंह, लाल बहादुर मुखिया, गोपाल सिंह, रामचंद्र सिंह, राजेश राय, दिलीप साह, राम प्रसाद राय, प्रकाश सिंह आदि थे। उधर, सड़क जाम रहने से दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई।

दीघिया गांव के पास शुक्रवार को जाम स्थल पर ग्रामीणों को समझाते एसडीएम और एसडीपीओ। फोटो: हिन्दुस्तान

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Road jam against water resources department