DA Image
3 अगस्त, 2020|11:42|IST

अगली स्टोरी

राहत: सामान्य हुआ कोसी का डिस्चार्ज

राहत: सामान्य हुआ कोसी का डिस्चार्ज

कोसी नदी का जलस्तर अब लगभग सामान्य होने की स्थिति में है। पिछले तीन दिनों से लगातार पानी के डिस्चार्ज में कमी आ रही है। गुरुवार को शाम छह बजे कोसी बराज पर पानी का डिस्चार्ज 1 लाख 75 हजार 465 क्यूसेक और बराह क्षेत्र में 1 लाख 78 हजार 665 क्यूसेक घटते क्रम में रिकॉर्ड किया गया।

कोसी नदी का जलस्तर घटने के साथ ही अब बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में फसल, गृह क्षति सहित जानमाल की नुकसान का आकलन शुरू हो गया है। इसके लिए सभी प्रखंडों में कई टीमों का गठन किया गया है।

जिला प्रशासन के रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ के दौरान सदर प्रखंड, किशनपुर, सरायगढ़ भपटियाही, निर्मली और मरौना प्रखंड के 96 गांव में पूर्णत: या आंशिक रूप से बाढ़ से प्रभावित हुए। इससे 53 हजार 538 की आबादी और 15 पशु प्रभावित बताए जाते हैं। जिला प्रशासन की ओर से 337 नाव का परिचालन कराया जा रहा है। 1300 के करीब लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाला गया। फिलहाल 3766 लोगों का खाना सामुदायिक किचेन के माध्यम से बनाया जा रहा है। लगभग 500 लोगों के बीच सूखा राशन का वितरण किया गया है। 50 जरुरतमंद लोगों को पॉलिथिन सीट दी गई है। उधर, नदी का जलस्तर घटने के बाद विस्थापित हुए लोग वापस अपने-अपने घर लौटने लगे हैं।

ढ़ोली पंचायत के सियानी गांव में बाढ़ के पानी से घिरे लोग। फोटो: हिन्दुस्तान

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Relief Kosi discharge normalized