ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सुपौलभूकंप रोधी भवन बनाने की दी जा रही है जानकारी

भूकंप रोधी भवन बनाने की दी जा रही है जानकारी

सरायगढ़/छातापुर (हिटी)। टीसीपी भवन में शुक्रवार को राज मि्त्रिरयों का भूकंप रोधी भवन निर्माण को लेकर सात दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ। इसका उद्घाटन...

भूकंप रोधी भवन बनाने की दी जा रही है जानकारी
हिन्दुस्तान टीम,सुपौलFri, 15 Jan 2021 11:16 PM
ऐप पर पढ़ें

सरायगढ़/छातापुर (हिटी)। टीसीपी भवन में शुक्रवार को राज मि्त्रिरयों का भूकंप रोधी भवन निर्माण को लेकर सात दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ। इसका उद्घाटन प्रमुख विजय कुमार यादव, आरडीओ अरविंद कुमार, सीओ संजय कुमार ने किया। प्रमुख ने कहा कि सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड बाढ़ और सीपेज ग्रस्त क्षेत्र है। यहां पर भूकंप रोधी भवन बनाने की सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि भूकंप रोधी भवन नहीं बनने से आमजनों को काफी खतरा हो सकता है। आरडीओ ने कहा कि सात दिवसीय प्रशिक्षण में राजमि्त्रिरयों को भूकंप रोधी भवन निर्माण कार्य की जानकारी दी जाएगी। राजमिस्त्री प्रशिक्षण लेने के बाद अपने आसपास के अन्य राजमिस्त्री को भी भूकंप रोधी भवन निर्माण कार्य के बारे में जानकारी देंगे। कहा कि प्रशिक्षण समापन के बाद प्रशिक्षण लेने वाले 30 राजमिस्त्री को 4900 रुपए का चेक और राज्य की ओर से सार्टिफिकेट दिया जाएगा। मौके पर प्रशिक्षण प्रभारी प्रेम कुमार, काजमी बासित, मुस्लिम अंसारी, नित्यानंद भार्गव, कृष्ण भूषण मंडल आदि मौजूद थे।

छातापुर से एसं के अनुसार ललित नारायण सभागार में शुक्रवार को राजमि्त्रिरयों को भूकंपरोधी भवन बनाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ बीडीओ अजीत कुमार सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि सुपौल जिले का क्षेत्र हिमालय पर्वत के पास है। इस लिहाज से यह इलाका भूकंप का अतिसंवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। आपदा आए लेकिन उससे होने वाला विनाश कम हो यह सरकार का प्रयास है। यह तब संभव है जब निर्माण के तकनीक में परिवर्तन लाकर भूकंपरोधी भवनों का निर्माण होगा। शिविर प्रभारी प्रीतम कुमार चौहान ने बताया कि शिविर में तीन घंटे प्रोजेक्टर और शेष अवधि में क्षेत्रों में जाकर प्रायोगिक रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। मौके पर प्रशिक्षक संतोष रौशन, टुनटून कुमार, अफरोज आलम आदि मौजूद थे।

पिपरा से एप्र के अनुसार भूकम्प रोधी भवन निर्माण से संबंधित राजमिस्यिों का सात दिवसीय प्रशिक्षण प्रखंड परिसर में शुक्रवार को शुरू हुआ। शिविर का उद्घाटन सीओ संजय कुमार ने किया। शिविर में भूकम्प रोधी तकनीक अपनाकर भवन बनाने संबंधित गुर आपदा प्रबंधन विभाग के मास्टर ट्रेनर राजमि्त्रिरयों को देंगे। मौके पर मौजूद मास्टर ट्रेनर ई. अभिनव कुमार, मो. आदिल हुसैन, मृदुल कुमार शर्मा आदि मौजूद थे।

किशनपुर से संसू के अनुसार प्रखंड सभा भवन में भूकंप रोधी भवन बनाने के लिए 30 राज मिस्यिों को सात दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत शुक्रवार को हुई। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रमुख विजय कुमार यादव और आरडीओ अजीत कुमार ने किया। मौके पर प्रशिक्षण प्रभारी आलोक रंजन, परवेज आलम, मनोज कुमार आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें