ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सुपौलसामुदायिक भवन जमा है अवैध कब्जा

सामुदायिक भवन जमा है अवैध कब्जा

पिपरा (एप्र)। प्रखंड के कई पंचायतो में लाखों की लागत से बनाए गए सामुदायिक भवन का लाभ लोगों को नही मिल रहा है। पंचायतों के विकास की रूपरेखा तय करते...

सामुदायिक भवन जमा है अवैध कब्जा
हिन्दुस्तान टीम,सुपौलFri, 08 Jan 2021 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

पिपरा (एप्र)। प्रखंड के कई पंचायतो में लाखों की लागत से बनाए गए सामुदायिक भवन का लाभ लोगों को नही मिल रहा है। पंचायतों के विकास की रूपरेखा तय करते हुए सामुदायिक भवन बनाए जाने की योजना सरकार ने की थी। लाखों रुपये खर्च कर कहीं निजी जमीन पर तो कहीं सरकारी जमीन पर सामुदायिक भवन बनाए गए। लेकिन देखरेख के अभाव में भवन जर्जर हो गया है। कई स्थानों पर लोगों ने इस पर कब्जा कर लिया है। ग्रामीणों ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के लिए सामुदायिक भवन कमाई का बढ़िया साधन बन गया है। इसका उपयोग हो अथवा नहीं हो इससे जनप्रतिनिधियों को सरोकार नहीं है बल्कि पंचायत के विकास में योगदान में रुचि रखने वाले जनप्रतिनिधि ही सामुदायिक भवन के दुरुपयोग में लगे हैं। दुबियाही पंचायत के वार्ड 13 में 15 साल पहले बने बनाये गए भवन को निजी उपयोग में लाया जा रहा है। मुखिया बद्री सरदार ने मामले से किनारा करते हुए कहा कि मेरे कार्यकाल में नहीं बनाया गया और न ही इसकी विशेष जानकारी है।

आंगनबाड़ी पर केन्द्र पर लगाया जेई का टीका

भीमनगर (एसं)। भीमनगर पंचायत के लालपुर वार्ड 13 में आंगनबाडी केंद्र संख्या 14 पर शुक्रवार को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान जेई का भी टीका लगाया गया। एएनएम शोभा कुमारी ने बताया कि 1 साल से 15 साल के बच्चों को चमकी बुखार और अन्य कई तरह की परेशानियों से बचने के लिए टीका लगाया जा रहा है। साथ ही बोर्न चाइल्ड को भी नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। मौके पर अंजना वर्मा, नम्रता भारती आदि मौजूद थी।

सफल छात्रों को किया गया पुरस्कृत

करजाईन बाजार (एसं)। भगवानपुर पंचायत के समदा पर एवेरेस्ट कोचिंग सेंटर में गुरुवार को प्रतियोगिता परीक्षा लेकर पुरस्कार का वितरण किया गया। इसमें सीनियर, जूनियर और स्वच्छता के क्षेत्र के प्रतिभागियों को उपहार स्वरूप भेंट पंसस देवेन्द्र दास, प्रधानाचार्य ब्रजेश कुमार यादव और उप प्राचार्य मिथिलेश कुमार द्वारा वितरण किया गया। जूनियर सेक्शन में राजकुमार पहले स्थान पर, आरती कुमारी दूसरा, दिलीप कुमार तीसरे स्थान पर रहे। सीनियर सेक्शन में प्रकाश कुमार पहले, नीतीश कुमार दूसरे और अंजली कुमारी तीसरे स्थान पर रही। स्वच्छता के लिए आरती कुमारी पहले, धीरज कुमार दूसरा और नेहा कुमारी तीसरे स्थान पर र ही। मौके पर प्रचार्य ब्रजेश कुमार, सुचेता कुमारी, अनु कुमारी, अर्चना कुमारी, सरस्वती कुमारी, निशा कुमारी, चंचल कुमार, विकाश कुमार, मौसम कुमार, आदिल आलम, अबरार आलम, नितेश कुमार आदि मौजूद थे।

गंदगी के बीच चापाकल का पानी पी रहे लोग

पिपरा (एसं)। प्रखंड कार्यालय में गंदगी के बीच चापाकल है जिसका पानी पीने को प्रखंड आये लोग विवश हैं। लेकिन प्रखंड प्रशासन ना तो पानी की निकासी की व्यवस्था और ना ही साफ सफाई कर रहा है। लोगों ने बताया कि पूरे प्रखंड कार्यालय में यही एक चापाकल है। इस चापाकल का पानी पीने योग्य नहीं है। आसपास कोई और चापाकल नहीं होने के कारण मजबूरी में सभी को इसी चापाकल का पानी पीना पड़ रहा है। पेयजल के लिए कोई और इंतजाम नहीं होने से लोग परेशान हैं। प्रखंड कार्यालय आए पिन्टू मंडल,नवीन कुमार, विनोद कुमार, विकास मंडल, शंभु जायसवाल, कांति कुमार ने बताया कि अगर प्रशासन इस ओर जल्द ध्यान नहीं देता है तो लोग कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाएंगे। चापाकल से पानी निकासी का रास्ता नहीं होने के कारण चापाकल के आसपास गंदे पानी का जमाव है। चापाकल के चारों तरफ गंदगी पसरा हुआ है। पानी के जमाव से बदबू भी आती है।

बराबर गायब रहता है बीएसएनएल का नेटवर्क

भीमनगर (एसं)। साल 2008 में आई प्रलयंकारी बाढ़ के बाद कोसी इलाके की संचार व्यवस्था में कोई खास सुधार नहीं देखा जा रहा है। खासकर बीएसएनएल नेटवर्क तो बराबर बाधित ही रहता है। इसके कारण उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। लोगों का कहना है कि सीमा क्षेत्र में बराबर बीएसएनएल की नेटवर्क गायब रहती है। इसके कारण मोबाइल पर सगे संबंधियों से ठीक से बात भी नहीं हो पाती है।

चयनित स्थलों पर दुकान लगाए दुकानदार

करजाईन बाजार (एसं)। बाजार में सड़क किनारे दुकान लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बाजार का दौरा कर बाजार में सड़क के किनारे सब्जी, कपड़ा सहित अन्य दुकान लगाने वाले को चेतावनी देते हुए कहा कि बाजार में सड़क के किनारे दुकानें नहीं लगाए। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को दक्षिण दिशा में थाने के लिए अधिग्रहित जमीन और उत्तर दिशा में मछली मार्केट के पास अपनी दुकान लगाने के लिए कहा गया था। लेकिन फुटपाथी दुकानदार इसकी अनदेखी कर रहे हैं। थानाध्यक्ष ने कहा कि सड़क के किनारे अतिक्रमण से जाम की समस्या होती है। साथ ही दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। इसलिए चयनित स्थलों पर ही दुकान लगाने के लिए कहा गया है। आदेश की अवहेलना करने वाले दुकानदारों का चालान काटा जाएगा।

हर खेत तक पानी पहुंचाने पर हुई चर्चा

निर्मली (संसू)। हरियाही पंचायत के जरौली वार्ड 4 में भोला बाबा मंदिर परिसर में शुक्रवार को किसानों की बैठक हुई। इसमें तकनीकी सहायता से सिंचाई के लिए हर खेत तक पानी पहुंचाने के साधन पर चर्चा की गई। बैठक में खेतों की सिंचाई के लिए किसानों को जानकारी व्यवस्था को लेकर विस्तार रूप से जानकारी दी गई। मौके पर कृषि समन्वयक धर्मेंद्र कुमार, विवेकानंद, महाशंकर प्रसाद, राजीव रंजन, जल संसाधन विभाग के जेई माखन पासवान, किसान सलाहकार पवन कुमार, रामअवतार मंडल, संजय कुमार, हरदेव कामत, जगदीश पंडित, राम ध्यानी पंडित, राजदेव कामत, लक्ष्मी कामत, नथनी पंडित, श्रवण पंडित, रामचंद्र कामत, रामगुलाम कामत आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें