DA Image
26 मार्च, 2020|2:45|IST

अगली स्टोरी

कोरोना के कारण नहीं रुकेंगे आपके काम और रहें स्वस्थ, घर बैठे पाएं डॉक्टर की सलाह

file photo

लॉकडाउन और सोशल डिस्र्टेंंसग की वजह से आप घर में बंधा-बंधा महसूस कर रहे हैं और जिम भी बंद होने की वजह से परेशान हैं तो आप फिटनेस एप की मदद ले सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर और आईट्यूंस कई सारे ऐसे एप हैं, जो न सिर्फ फिटनेस का ध्यान रखेंगे बल्कि उपयोगकर्ता को योगाभ्यास और उससे जुड़ी जानकारी भी देंगे। गूगल फिट, रनकीपर, सेवन मिनट योगा कुछ ऐसे ही एप हैं।

घर बैठे पाएं डॉक्टर की सलाह 
कोरोना से बचने के लिए डॉक्टर और सरकार का कहना है कि कम से कम घर से बाहर निकलें। ऐसे में अगर आप डॉक्टर की सलाह लेना चाहते हैं तो कई ऐसे ऑनलाइन एप हैं, जो मुफ्त कंसल्टेशन के साथ-साथ पेड कंसल्टेशन भी होता है। यानी घर में रहिए और डॉक्टर को भी दिखा लीजिए। इतना ही नहीं कुछ एप की मदद से आप ऑनलाइन दवाइयां ऑर्डर कर सकते हैं।

लेनदेन के लिए अपनाएं एप 
अगर आप बैंक संबंधित लेनदेन करना चाहते हैं और बैंक तक पहुंचना आपके लिए मुश्किल हो रहा है तो आप संबंधित बैंक के मोबाइल एप या फिर वॉलेट एप को डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर जेब में पैसे रखने की जगह डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी सहायता से आपको बार-बार खुल्ले पैसों की या फिर नकदी की जरूरत नहीं पड़ेगी। वॉलेट एप की बात करें तो पेटीएम, मोबिक्विक, फोन पे जैसे नाम शामिल हैं, जो आपके रोज काम आ सकते हैं। भारत सरकार का भी अपना डिजिटल वॉलेट एप भीम है। इनमें से जिसे चाहें आप डाउनलोड कर सकते हैं।

मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करें वीडियो स्ट्र्रींमग एप
 एमएक्स प्लेयर, अमेजन और नेटफ्लिक्स जैसे बहुत से एप हैं, जो सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद होने की कमी को पूरा कर सकते हैं। इन एप पर वेब सीरीज, शो और मूवीज उपलब्ध रहती हैं। तो अगर आप कोरोना वायरस से बचने के लिए लॉकडाउन हुए हैं तो घर में बैठकर इन एप से अपना मनोरंजन कर सकते हैं।
फोटो एडिट एप : प्लेस्टोर पर फोटो को नया लुक देने के लिए या फिर मनचाहा रंग देने के लिए कई एप मौजूद हैं। इन्हें अपने फोन में डाउनलोड करके आप अपने फोटो को और आकर्षक बना सकते हैं। सबसे लोकप्रिय फोटो एर्डिंटग एप की बात करें तो श्रउड, ढ१्र२ें, अ५्रं१८ हैं। इनके अलावा भी कई एप हैं। 

सही प्रयोग में लायें यह समय 
कोरोना के कारण अब कुछ दिनों के लिए लोगों को घर में बैठना पड़ेगा। हालांकि इसे कुछ लोग बोर महसूस होने की     बात कह रहे हैं, लेकिन ऐसे में अपने समय को बखूबी सही प्रयोग में भी लाया जा सकता है। जैसे कि इस तरह     के कामों को करें, जो आपको पसंद हैं। इसके लिए तकनीक और खास तौर पर आपका फोन बढ़िया साथ देगा। अगर आपको गाने सुनना पसंद है या फिर क्रिकेट खेलना पसंद है तो 3 डी गेम्स खेलकर काफी लुत्फ उठाया जा सकता है। अगर साहित्य पढ़ने का शौक है तो भी कई ऐसी एप्लीकेशन प्ले स्टोर में मुफ्त में मिल जाती हैं जिन पर कई अलग-अलग विधाओं के साहित्य का संकलन है।

अपने गैजेट को भी रखें साफ
हर शख्स फोन, लैपटॉप या अन्य गैजेट का इस्तेमाल जरूर करता है। ऐसे में उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना है तो ये कदम जरूर उठाने होंगे। इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और आपके साथी भी। स्मार्टफोन या टैब की टचस्क्रीन को साफ करने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर कपड़े का ही इस्तेमाल करें। जब आप स्क्रीन की सफाई कर रहे हों तो याद रखे कि कपड़े को स्क्रीन पर नीचे से ऊपर या ऊपर से नीचे की तरफ साफ न करें। ऐसा करने से स्क्रीन में नमी जाने का खतरा बना रहता है। कपड़े को स्क्रीन के ऊपर गोल-गोल घुमाकर साफ करें तो अच्छा होगा। स्क्रीन को साफ करने के लिए बाजार में कई तरह के लिक्विड मिलते हैं, उनसे सफाई करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। फोन साफ करने के बाद अपने हाथ साबुन से धोएं और इन्हें सैनिटाइज जरूर करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि शीशे साफ करने वाले स्प्रे का इस्तेमाल करने से कीटाणु नहीं मरते, बल्कि आपका फोन खराब हो सकता है। इसलिए स्मार्टफोन को साफ रखना भी बेहद आवश्यक है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Your work will not stop due to corona and stay healthy get a doctors advice sitting at home