DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

32 दिनों तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला का हुआ उद्घाटन 

मेले का गुरुवार की शाम दीप जलाकर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनपुर मेले के विकास के लिए राज्य सरकार प्रयत्नशील है। अगले साल से केन्द्र और राज्य सरकारों की और अधिक प्रदर्शनियां लगायी जाएंगी। उद्घाटन के मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने स्वागत गान गाया। उद्घाटन के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हुए, जिसमें बॉलीवुड के मशहूर गायक  कुमार सानू और अन्य कलाकारों ने समां बांध दिया। एशिया के सबसे बड़े इस मेले में भारी संख्या में व्यापारी भी पहुंच चुके हैं।

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि सोनपुर मेले के विकास के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि मेले के थियेटरों में अश्लीलत बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
वे गुरुवार की शाम पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में सोनपुर मेले का विधिवत उद्घाटन करने के बाद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यटन विभाग की ओर से एक करोड़ 47 लाख की लागत से मेले का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। पशु-पक्षियों की बिक्री पर रोक है इसलिए चिड़िया बाजार को इस बार प्रतिबंधित कर दिया गया है। बिहार को धर्म, संस्कृति और अध्यात्म का केन्द्र बताते हुए उन्होंने कहा कि इसकी महत्ता को सारी दुनिया मानती है। यह भी कहा कि पंजाब व हरियाणा से उन्नत नस्ल की गायों को यहां से  लाने का प्रयास किया गया, टीम भी भेजी गयी लेकिन रेलवे के ट्रांसपोर्टिंग नियमों के कारण उसमें बाधा आ रही है।
सोनपुर में बनाया जाएगा सांस्कृतिक ग्राम : पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि सोनपुर में शीघ्र ही सांस्कृतिक ग्राम की स्थापना की जाएगी। साथ ही यहां पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।  वहीं, सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह ने कहा कि सोनपुर मेले में पुस्तक मेले के लिए जमीन आवंटित कर दी गयी है। अगले एक-दो दिनों में पुस्तक मेले की तैयारी शुरू हो जाएगी। 
राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने सोनपुर मेले के विकास के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया और कहा कि ये मेला देश का एक बड़ा सांस्कृतिक मेला है।  सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने मेले से प्राप्त आय को मेले के विकास में खर्च करने और प्रतिबंधित चिड़ियों को छोड़कर अन्य चिड़ियों के लिए  चिड़िया बाजार को चालू करने पर बल दिया।
स्वच्छता का रखा गया है पूरा ख्याल
हाजीपुर। कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेले में इस बार स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा गया है। कोनहारा घाट समेत सभी घाटों पर अस्थायी महिला-पुरुषों के अलग-अलग शौचालय, गंगास्नान के बाद कपड़ा बदलने के लिए चेजिंग रूम का निर्माण पूरा कर लिया गया है। कार्यपालक अभियंता केशव कुमार लाल ने बताया कि तीर्थयात्रियों की सुविधाओं में कोई चूक न हो इसके लिए सहायक अभियंता अजय कुमार, कनीय अभियंता शंकर कुमार को पूरी तैयारी पर नजर रखने के लिए विशेष रूप से तैनात किया गया है।
मंदिर के अंदर व बाहर भी दंडाधिकारी तैनात
हाजीपुर। हरिहरनाथ मंदिर में जल चढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है, इसलिए सुरक्षा व्यवस्था को यहां ज्यादा के्द्रिरत किया गया है। हरिहरनाथ मंदिर के भीतरी भाग में दंडाधिकरियों केअलाव तीन सेक्शन सशस्त्र बल और तीन सेक्शन महिला सिपाही तैनात हैं। बाहरी भाग में तीन सेक्शन महिला सिपाही और लगभग पचास ज
श्रद्धालुओं के लिए की गई वाटर एटीएम की व्यवस्था

कार्तिक पूर्णिमा पर कोनहारा में गंगास्नान मेले पर लाखों तीर्थयात्रियों के लिए गंगास्नान मेले की तैयारी पूरी कर ली गई है। गंगास्नान करने आने वाले तीर्थयात्रियों को शुद्ध पेयजल और स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा गया है। 
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी) ने कोनहारा घाट, क्लबघाट, कलेक्ट्रेट घाट, चित्रगुप्त घाट समेत सभी घाटों पर 15 से अधिक चापाकल, पाइप लाइन के जरिये पेयजल उपलब्ध कराने के लिए करीब 50 स्थानों पर स्टैंडपोस्ट का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा कोनहाराघाट स्थित नेपाली छावनी परिसर में मिनरल वाटर के लिए मोबाइल वाटर एटीएम और जलदूत लगाया गया है। जहां चापाकल और नल की व्यवस्था नहीं है वैसे तीन स्थानों का चयनित कर वाटर टैंक लगाया गया है। 
इसके लिए अलावा पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता का कहना है विधि व्यवस्था में सहयोग के लिए बाहर से पुलिस बल आए है, उन्हें शहर के विद्यालयों के ठहराव है। विद्यालयों के चापाकलों की मरम्मत करायी गई। महिला महाविद्यालय में वाटर टैंकर के माध्यम से भी शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई है। वान तैनात किए जा चके हैं। कालीघाट, कालीघाट से हरिहरनाथ मंदिर मार्ग, मंदिर से मीना बाजार और सेवा सदन की बीच वाली गली में सौ से अधिक जवान लगाए गए हैं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World-renowned Sonpur fair inaugurated for 32 days