DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व विरासत दिवस: विश्व विरासतों में नालंदा विवि-महाबोधि मंदिर भी

विश्व विरासत दिवस पर गुरुवार को पटना म्यूजियम में दोपहर दो बजे से धरोहर के संरक्षण पर संगोष्ठी होगी। इसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण पटना की उत्खनन शाखा की अध्यक्ष गौतमी भट्टाचार्या, बिहार पुराविद परिषद के अध्यक्ष डॉ. सीपी सिन्हा समेत कई विशषज्ञ धरोहर के संरक्षण-उत्खनन पर विमर्श करेंगे। पटना म्यूजियम में ही वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल देश के 25 स्थलों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है। बिहार म्यूजियम में आर्ट कॉलेज के छात्रों को भ्रमण कराया जाएगा। ये विरासतों के चित्र भी उकेरेंगे।

दुनियाभर में 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस (वर्ल्ड हेरिटेज डे) मनाया जाता है। यूनेस्को का कहना है कि धरोहर हमारी संस्कृति को दर्शाती हैं और इतिहास के बारे में जानकारी देती हैं। विश्व में 1092 स्थल विश्व विरासत सूची में हैं। इनमें बिहार का नालंदा विवि और महाबोधि मंदिर भी हैं। 

इनके अलावा ताजमहल, अजंता और एलोरा की गुफाएं, महाबलीपुरम् और कोणार्क सूर्य मंदिर , गोवा के चर्च और फतेहपुर सीकरी, खजुराहो मंदिर समेत 37 स्थल हैं। विश्व धरोहर के रूप में मान्यता प्राप्त स्थलों के महत्व को समझने के लिए, उनकी सुरक्षा-संरक्षण के लिए, उनके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विश्व विरासत दिवस हर साल मनाया जाता हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World Heritage Day Nalanda University and Mahabodhi Temple in World Heritage