DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बिहार में लापरवाही : अलग-अलग लाइन में लगकर महिला ने लगवाईं दो डोज, जानिए फिर क्या हुआ
बिहार

बिहार में लापरवाही : अलग-अलग लाइन में लगकर महिला ने लगवाईं दो डोज, जानिए फिर क्या हुआ

लाइव हिन्दुस्तान,पटनाPublished By: Dinesh Rathour
Thu, 17 Jun 2021 06:09 PM
बिहार में लापरवाही : अलग-अलग लाइन में लगकर महिला ने लगवाईं दो डोज, जानिए फिर क्या हुआ

एक तरफ लोग कोरोना वैक्सीन के नाम पर भाग रहे हैं तो वहीं ऐसे भी लोग हैं जो वैक्सीन बढ़चढ़कर लगवा रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे भी हैं जो जानकारी के अभाव में एक ही समय पर एक से ज्यादा वैक्सीन लगवा बैठते हैं। सरकार ने एक वैक्सीन लेने के लिए उसका समय कम से कम तीन महीने के लिए कर दिया है। पहली डोज लेने के बाद व्यक्ति को तीन महीने के अंदर दूसरी डोज लेनी होती है। इसके बाद भी कुछ लोग एक ही समय में दोनों डोज लगवा रहे हैं। जब इस मामले की जानकारी स्वास्थ्य महकमे को हुई तो उनके होश उड़ गए। परिजन भी हंगामा करने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर पहुंच गए। 

मामला बिहार के पुनपुन प्रखंड के बेल्दारीचक उत्क्रमित मध्य विद्यालय वैक्सीनेशन सेंटर का है। यहां उस समय में हड़कंप मच गया जब स्वास्थ्य महकमे को पता चला कि एक महिला ने एक ही समय पर अलग-अलग लाइन में लगकर दो वैक्सीन ले ली हैं। इसकी जानकारी जब परिजनों को हुई तो वह भी वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे और हंगामा करने लगे। हंगामा देखकर स्वास्थ्य कर्मियों के भी हाथ-पांव फूल गए। जानकारी के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर पर अवधपुर के रवींद्र महतो की 63 वर्षीय पत्नी सुनीला देवी का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था। जांच के दौरान महिला ठीक मिली। बताया जाता है कि वैक्सीनेशन सेंटर पर एक कमरे में 18 प्लस और दूसरे कमरे में 45 प्लस वालों को वैक्सीन लगाई जा रही थी। कोवैक्सीन और कोविशील्ड के लिए अलग-अलग लाइन लगी थी। सुनीला देवी को पहली  डोज देकर उन्हें कुछ देर बैठने के लिए बोला गया, लेकिन वह कुछ देर बैठने के बाद दूसरी लाइन में जाकर खड़ी हो गईं। वहां उन्होंने कोविशील्ड का भी डोज ले लिया।

महिला बोली, लाइन लगी देखी तो वह भी खड़ी हो गईं
दो वैक्सीन लेने के संबंध में जब महिला से पूछा तो उन्होंने कहा कि दो जगह लाइन लगी थी। उनको पता नहीं था कि एक ही डोज लेनी है। दो लाइन में लोगों को खड़ा देखकर वह भी लाइन में लग गईं। इस वजह से उन्हें दूसरी डोज भी लग गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सेंटर पर मौजूद दो एएनएम से स्पश्टीकरण मांगा गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे एक साथ दो डोज नहीं देने हैं। भूलवश पड़ भी गए हैं तो इससे कोई परेशानी नही होगी। 

संबंधित खबरें