ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिना लाइसेंस इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियां सरकार को लगा रहीं चूना, 5 जिलों में पड़े छापे

बिना लाइसेंस इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियां सरकार को लगा रहीं चूना, 5 जिलों में पड़े छापे

अवैध रूप से इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियों पर दूरसंचार विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। दूरसंचार विभाग की पटना टीम ने छपरा, सीवान, गोपालगंज, बेतिया और मोतिहारी में छापेमारी कर इंटरनेट मुहैया कराने वाली...

बिना लाइसेंस इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियां सरकार को लगा रहीं चूना, 5 जिलों में पड़े छापे
वरीय संवाददाता ,पटना Tue, 17 Aug 2021 12:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अवैध रूप से इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियों पर दूरसंचार विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। दूरसंचार विभाग की पटना टीम ने छपरा, सीवान, गोपालगंज, बेतिया और मोतिहारी में छापेमारी कर इंटरनेट मुहैया कराने वाली कंपनियां बंद करायीं और कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड कर कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है।

दूरसंचार विभाग के तकनीकी और सुरक्षा निदेशक के एन राय ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि आईपीनेट कंपनी तरंग केबल नेटवर्क बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज सहित कई जगहों पर इंटरनेट सेवा दे रही है। आईपीनेट कंपनी को दिल्ली में इंटरनेट सेवा देने का लाइसेंस मिला है। यह कंपनी बिना अनुमति के बिहार के कई जिलों में इंटरनेट सेवा मुहैया करा रही है। इससे करोड़ों रुपये के राजस्व की क्षति हो रही है। अन्य जिलों में भी छापेमारी की जा रही है।

ऐसी कंपनियों से देश की सुरक्षा पर खतरा

बिना लाइसेंस के इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनियों से देश की सुरक्षा पर खतरा रहता है, क्योंकि ऐसी कंपनियों के बारे में पता लगाना मुश्किल होता है। हाल में राजधानी में कई जगहों पर फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज से देश की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटनाएं हो रही हैं। इसकी भी आशंका रहती है कि कई तरह की गुप्त सूचनाएं बाहर भेजी जाती हैं, क्योंकि इंटरनेट कॉल से एक बार में 30 से 40 कॉल की जा सकती है। पटना के गर्दनीबाग और गांधी मैदान इलाके में फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज से लोकल कॉल को इंटरनेशनल कॉल में बदलने की घटनाएं सामने आयी हैं। ऐसी घटनाएं देश की सुरक्षा में सेंध लगा सकती है। इसको देखते हुए बिहार और झारखंड में छापेमारी की जा रही है। आगे भी छापेमारी जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि 13, 14 और 15 अगस्त को यह छापेमारी की गई है।

आईपीनेट कंपनी के मालिक पर होगी कार्रवाई

अवैध तरीके से इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी आईपीनेट कंपनी पर दूरसंचार विभाग कार्रवाई होनी तय है। दूरसंचार विभाग ने आईपीनेट के मालिक प्रखर शुक्ला और तरंग केबल कंपनी के मालिक राकेश कुमार चौबे पर कार्रवाई करने जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें