ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारमनमर्जी नहीं चलेगी, समीक्षा बैठक में शामिल होना होगा; शिक्षा विभाग का सभी विश्वविद्यालयों को सख्त आदेश

मनमर्जी नहीं चलेगी, समीक्षा बैठक में शामिल होना होगा; शिक्षा विभाग का सभी विश्वविद्यालयों को सख्त आदेश

28 फरवरी को होने वाली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सभी विश्वविद्यालयों को शामिल होना होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर कुलपतियों को चेताया है। और कहा कि मनमर्जी नहीं लेगी।

मनमर्जी नहीं चलेगी, समीक्षा बैठक में शामिल होना होगा; शिक्षा विभाग का सभी विश्वविद्यालयों को सख्त आदेश
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSun, 25 Feb 2024 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा विभाग ने एक बार फिर सभी विश्वविद्यालयों से कहा कि 28 फरवरी को समीक्षा बैठक में भाग लेना अनिवार्य है। बैठक में शामिल नहीं होने वाले विश्वविद्यालय के पदाधिकारी पर कार्रवाई होगी। बैठक में शामिल होने के संबंध में शिक्षा विभाग से इतर प्राधिकार से मार्गदर्शन मांगने पर मगध विवि के कुलसचिव और पूर्णिया विवि के कुलपति को चेताया है। इस संबंध में शनिवार को उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा कुमारी ने दोनों विवि को पत्र भेजा है।

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि 28 फरवरी को विभिन्न विश्वविद्यालयों में विलंबित परीक्षाओं की समीक्षा बैठक में भाग लेना आपकी इच्छा पर निर्भर नहीं करता है, बल्कि बैठक में भाग लेना अनिवार्य है। दोनों विश्वविद्यालय से कहा है कि यह बात संज्ञान में आयी है कि विवि में लंबित परीक्षा की समीक्षा बैठक में भाग लेने के लिए आपके द्वारा अन्य प्राधिकार से अनुमति या दिशा-निर्देश की मांग की गई है।

पत्र में यह भी कहा गया है कि आपको यह स्पष्ट होना चाहिए कि शिक्षा विभाग सभी विश्वविद्यालयों का प्रशासी विभाग है। विभाग द्वारा आयोजित समीक्षा बैठकों में भाग लेने के लिए दिशा-निर्देश या अनुमति अन्य प्राधिकार से प्राप्त करना मूखर्तापूर्ण है। यह किसी परिस्थिति में वांछनीय नहीं है।

शिक्षा विभाग आशा करता है कि कुलपति एवं कुलसचिव जैसे वरीय पदाधिकारी इन मूल नियमों या नियमावली की मौलिक जानकारी रखते होंगे। इसलिए यह स्पष्ट करें कि प्रशासी विभाग की बैठकों में भाग लेने के लिए आपने किस नियम के तहत किसी अन्य प्राधिकार से अनुमति मांगना आवश्यक समझा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें