ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारRJD का संसदीय दल का नेता कौन? रेस में मीसा सबसे आगे; जगदानंद की चुप्पी, जेडीयू ने कसा तंज

RJD का संसदीय दल का नेता कौन? रेस में मीसा सबसे आगे; जगदानंद की चुप्पी, जेडीयू ने कसा तंज

आरजेडी की दो दिवसीय संगठनात्म बैठक 20 से 21 जून तक चलेगी। जिसमें मीसा भारती को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। मीसा को राजद की संसदीय दल की नेता बनाए जाने की चर्चा है।

RJD का संसदीय दल का नेता कौन? रेस में मीसा सबसे आगे; जगदानंद की चुप्पी, जेडीयू ने कसा तंज
Sandeepअनिरबन गुहा रॉय,पटनाWed, 19 Jun 2024 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना में 20 जून से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की दो दिवसीय संगठनात्मक बैठक से पहले मीसा भारती को लेकर चर्चा तेज हो गई है। माना जा रहा है कि आरजेडी की संसदीय दल के नेता की रेस में सबसे आगे नाम मीसा भारती का चल रहा है। राजद के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि संसदीय दल के नेता पर 20 जून और 21 जून को चर्चा होगी जब पार्टी के सभी सांसद, विधायक, जिला अध्यक्ष, चुनाव प्रभारी और वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि 21 जून को राजद की संसदीय समिति द्वारा अंतिम निर्णय लिये जाने की संभावना है। आपको बता दें मीसा भारती पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से सांसद चुनी गई हैं। 

हाल ही में संपन्न आम चुनावों में राजद ने सांसदों के लिए जीत हासिल की, जिसमें दो चेहरे पाटलिपुत्र से सांसद मीसा भारती और जहानाबाद से सांसद सुरेंद्र प्रसाद यादव चार सांसदों में वरिष्ठ चेहरे हैं। राजद के दो अन्य सांसद बक्सर से सांसद सुधाकर सिंह और औरंगाबाद से सांसद अभय कुशवाहा है। भारती ने इस चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और पूर्व सांसद राम कृपाल यादव को हराकर पाटलिपुत्र सीट जीती।

यह भी पढ़िए-ज लोकसभा जीतकर मीसा भारती के हौसले बुलंद, बोलीं- पार्टी देगी तो और जिम्मेदारी उठाने को तैयार

आरजेडी के नवनिर्वाचित सांसद ने नाम न छपने की शर्त पर बताया कि पार्टी की संसदीय समिति लोकसभा में पार्टी के नए नेता पर फैसला लेगी। जिसके लिए 20 जून को विचार-विमर्श के बाद 21 जून को इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। ऐसी अटकलें हैं कि दो बार राज्यसभा सांसद होने के नाते मीसा लोकसभा में संसदीय दल के पद की दौड़ में सबसे आगे हैं, हालांकि पार्टी किसी अन्य निर्वाचित सांसद को भी यह पद दे सकती है। मीसा एक संभावित उम्मीदवार हैं क्योंकि वह एक वरिष्ठ सांसद हैं। लेकिन अंतिम निर्णय पार्टी और सांसद लेंगे, जो 21 जून को पटना में होंगे।


हालांकि, राजद के शीर्ष नेता इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि पार्टी ने संगठनात्मक मामलों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई है और इसमें पार्टी के नेता मौजूद रहेंगे। उन्होंने उन अटकलों पर भी टिप्पणी नहीं की कि भारती को संसदीय दल का नेता नियुक्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

वहीं इस मामले पर सत्तारूढ़ जेडीयू एमएलसी और प्रवक्ता नीरज कुमार ने हाल ही में राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि राजद प्रमुख को अपनी बड़ी बेटी को लोकसभा में राजद संसदीय दल का नेता बनाना चाहिए, क्योंकि पार्टी के अनुभवी नेता हैं। आप हमेशा अपने परिवार को प्राथमिकता देते हैं। वीडियो जारी करते हुए नीरज कुमार ने कहा था कि कहा था कि ये सर्वविदित है कि आपकी पार्टी में पहले परिवार को प्राथमिकता देने की परंपरा है। ऐसे में आपसे अनुरोध है किआप लोकसभा में संसदीय दल के नेता के रूप में मीसा भारती की नियुक्ति में देरी क्यों कर रहे हैं। बेटियां बेटों से कम नहीं हैं। आप अच्छी तरह जानते हैं कि बेटियां किस तरह जीवन रक्षक होती हैं। ये बयान जेडीयू एमएलसी ने तंज कसते हुए दिया था।
 

Advertisement