ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारकौन हैं बिहार के सतीश चंद्र दुबे जिनको मिला मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री बनने का मौका

कौन हैं बिहार के सतीश चंद्र दुबे जिनको मिला मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री बनने का मौका

दो बार राज्यसभा सासंद चुने जा चुके सतीश चंद्र दुबे को इस बार मोदी सरकार 3.0 में केंद्रीय मंत्री बनने का मौका मिल गया है। 2014 का लोकसभा चुनाव जीत चुके सतीश इस बार राज्यसभा सासंद बनकर संसद पहुंचे हैं।

कौन हैं बिहार के सतीश चंद्र दुबे जिनको मिला मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री बनने का मौका
Ratanलाइव हिंदुस्तान,बिहारSun, 09 Jun 2024 09:29 PM
ऐप पर पढ़ें

सतीश चंद्र दुबे भारत की राजनीति में जाना पहचाना चेहरा हैं। वो 16वीं लोकसभा में सांसद रह चुके हैं और लगातार दो बार विधायक भी चुने जा चुके हैं। सतीश चंद्र इस समय बीजेपी के बिहार से राज्यसभा सांसद हैं। बतौर सांसद यह उनका दूसरा कार्यकाल है जो की साल 2028 तक चलने वाला है। मोदी केबिनेट 3.0 के सदस्य के रूप में उन्होंने रविवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में महामहिम द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ दिलाई। आइए इनके राजनीतिक इतिहास के बारे में एक नजर डालते हैं।

सतीश चंद्र का राजनीतिक जीवन
महज 30 वर्ष की उम्र में चनपटिया विधानसभा से भाजपा विधायक के तौर पर निर्वाचित हुए सतीशचंद दुबे 49 वर्ष की उम्र में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो गए हैं। दो बार विधायक,एक बार लोकसभा सांसद और दूसरी बार राज्यसभा सांसद के रूप में चयनित श्री दुबे की इस सफलता पर नरकटियागंज समेत पूरे पश्चिम चंपारण जिले में हर्ष का माहौल है।
       साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने वाल्मीकि नगर से बीजेपी को जीत दिलाई थी। उस समय उन्होंने कांग्रेस के पूर्णमासी राम को हराया था।  इससे पहले साल 2010 में नटकटियागंज से बिहार विधानसभा के लिए चुने जा चुके हैं। वे श्रम संबंधी स्थाई समिति के सदस्य के रुप में कार्य करते थे। साल 2014 से लेकर अब तक वो श्रम मंत्रालय, परामर्शदात्री समिति, ऊर्जा मंत्रालय और नवीन और पुनर्नवीनीकरण मंत्रालय के सदस्य रहे हैं। 

सतीश चंद्र का शुरुआती जीवन और परिवार
वर्ष 1975 में नरकटियागंज प्रखंड के हरसरी गांव निवासी स्व इंद्रजीत दुबे व स्व पशुपति देवी के घर में जन्मे सतीशचंद्र दुबे ने मैट्रिक की पढ़ाई हाई स्कूल,नरकटियागंज तथा इंटरमीडिएट की पढ़ाई टी पी वर्मा कॉलेज से की है। श्री दुबे की धर्मपत्नी डा अल्का कुमारी ने उच्च शिक्षा प्राप्त करते हुए पीएचडी की डिग्री हासिल की है। 
    पेशे से कृषि कार्य करने वाले सतीश चंद्र के कृषि और डेयरी से जुड़े फार्म भी हैं। राज्यसभा सांसद को दो पुत्रियां व एक पुत्र है। बड़ी पुत्री विजयालक्ष्मी 8 वर्ष की है जबकि एक पुत्री श्रीलक्ष्मी व पुत्र शिवांश डेढ़ वर्ष के हैं। राज्यसभा सांसद तीन भाई और एक बहन हैं। बहन मीना देवी की शादी बगहा के मेहूडा में हुई है। सांसद के अग्रज अशोक कुमार दुबे व प्रदीप कुमार दुबे हैं