ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारजीतन राम मांझी के मंत्रालय का बजट 22138 करोड़; ललन, गिरिराज, चिराग के विभाग के खजाने का हाल?

जीतन राम मांझी के मंत्रालय का बजट 22138 करोड़; ललन, गिरिराज, चिराग के विभाग के खजाने का हाल?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार में शामिल बिहार के चार कैबिनेट और चार राज्यमंत्रियों के बीच विभागों के बंटवारे के बाद आइए नजर डालते हैं कि किस मंत्री के विभाग का बजट कितना है।

जीतन राम मांझी के मंत्रालय का बजट 22138 करोड़; ललन, गिरिराज, चिराग के विभाग के खजाने का हाल?
modi govt minister giriraj lalan chirag manjhi nityanand ramnath satish raj bhushan ministry
Ritesh Vermaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 14 Jun 2024 04:51 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी सरकार में शामिल बिहार के सारे मंत्रियों के बीच विभाग का बंटवारा हो चुका है। मोदी मंत्रिपरिषद में बिहार से चार कैबिनेट और चार राज्यमंत्री बनाए गए हैं जिनमें भाजपा के चार, जदयू के दो, लोजपा-आर और हम के एक-एक मिनिस्टर हैं। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में बिहार से शुरुआत में छह मंत्री बने थे जिनमें चार कैबिनेट और दो राज्यमंत्री थे। मंत्री बढ़ने से बिहार की उम्मीदें भी बढ़ी हैं। ऐसे में एक नजर डालते हैं बिहार से शामिल मंत्रियों के विभागों के बजट पर लेकिन यह ध्यान में रखकर कि विभाग की ताकत का अंदाजा बजट से नहीं होता। कई अहम मंत्रालयों का बजट कम होता है।

सबसे पहले कैबिनेट मंत्रियों के विभागों की चर्चा। हम के नेता जीतनराम मांझी को लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम (MSME) मंत्रालय मिला है। 2024-25 के बजट में एमएसएमई मंत्रालय का कुल बजट 22137.95 करोड़ रुपए का है। जेडीयू नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को दो मंत्रालय के तहत कुल तीन विभाग मिले हैं। ललन सिंह को मिले पंचायती राज मंत्रालय का बजट 1183.64 करोड़ है। ललन को मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय भी मिला है। इसमें मत्स्यपालन विभाग का बजट 2584.50 करोड़ है जबकि पशुपालन और डेयरी विभाग का 4521.24 करोड़ रुपए।

राजनाथ के मंत्रालय का बजट सवा 6 लाख करोड़; जयंत, जितिन, अनुप्रिया के विभाग का क्या है हाल?

पहले ग्रामीण विकास मंत्री रहे भाजपा नेता गिरिराज सिंह को इस बार कपड़ा मंत्रालय मिला है। गिरिराज के विभाग का बजट 4392.85 करोड़ रुपए है। लोजपा-रामविलास के नेता चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय मिला है जिसका बजट 3290.00 करोड़ रुपए है।

ललन सिंह और सतीश दुबे को दोहरी जिम्मेदारी, मोदी कैबिनेट में संभालेंगे दो-दो मंत्रालय

राज्यमंत्रियों में भाजपा नेता और गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय के गृह मंत्रालय का बजट 202868.70 करोड़ रुपए है। जेडीयू नेता और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के राज्यमंत्री रामनाथ ठाकुर के विभाग का कुल बजट 117528.79 करोड़ रुपए है। भाजपा नेता सतीश चंद्र दुबे दो मंत्रालय के राज्यमंत्री बनाए गए हैं। दुबे के कोयला मंत्रालय का बजट 192.55 करोड़ रुपए है जबकि खनन मंत्रालय का 1941.06 करोड़ रुपए। भाजपा के ही राज्यमंत्री राजभूषण चौधरी को जलशक्ति मंत्रालय में राज्यमंत्री का पद मिला है जिसका कुल बजट 98418.79 करोड़ रुपए का है।