DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  Weather Update: मानसून की सक्रियता से बिहार में झमाझम बारिश, वज्रपात से 4 की मौत, येलो अलर्ट जारी
बिहार

Weather Update: मानसून की सक्रियता से बिहार में झमाझम बारिश, वज्रपात से 4 की मौत, येलो अलर्ट जारी

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Mon, 14 Jun 2021 09:41 PM
Weather Update: मानसून की सक्रियता से बिहार में झमाझम बारिश, वज्रपात से 4 की मौत, येलो अलर्ट जारी

बिहार में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। इस वजह से पिछले 24 घंटे में झमाझम बारिश की स्थिति राज्य के कई जिलों में देखी गई। मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, सारण और सीवान में देर शाम झमाझम बारिश हुई। इससे पहले दिन में गया, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, गोपालगंज में भी गरज तड़क के साथ दिन में रुक-रुककर बारिश होती रही। इस दौरान वज्रपात से सूबे में चार लोगों की मौत हो गई। 

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बारिश की स्थिति को देखते हुए 18 जून तक राज्य में वज्रपात और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में उत्तर पूर्वी और दक्षिण पश्चिमी भाग में कुछ जगहों पर बारिश की स्थिति रही। भभुआ और भागलपुर में सबसे अधिक 60 मिमी बारिश हुई। पूर्णिया में 17.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा सबौर में 50 मिमी, चनपटिया, कटिहार, मनिहारी और बिहपुर में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

वज्रपात से चार की मौत 
वज्रपात से कैमूर में एक छात्रा समेत दो लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ लोग जख्मी हो गए। मधुबनी के लौकही थाने के झुहुरी और बांका के फुल्लीडुमर के कैथा में भी एक-एक की मौत ठनका की चपेट में आने से हुई। 

पटना में भी झमाझम बारिश
पटना में भी देर शाम गरज तड़क के साथ झमाझम बारिश हुई। इससे पहले दिनभर रिमझिम बारिश की स्थिति बनी रही। मौसमविदों के अनुसार बंगाल की खाडी से नमीयुक्त हवा का प्रवाह सूबे में जारी है। इससे बारिश के सिस्टम को सपोर्ट मिल रहा है। अगले कुछ दिन भी बारिश और वज्रपात के आसार हैं। कई शहरों में दिनभर बादल और सूरज के बीच लुकाछिपी की स्थिति बने रहने से उमस बरकरार है। अभी मानसून की ट्रफ रेखा झारखंड से होकर गुजर रही है। अगले 24 घंटे में कुछ जगहों पर भारी बारिश व शेष भाग में गरज तड़क के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। 

संबंधित खबरें