DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › Weather Update: बिहार के 6 जिलों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट
बिहार

Weather Update: बिहार के 6 जिलों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Sun, 01 Aug 2021 10:38 PM
Weather Update: बिहार के 6 जिलों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट

पिछले 24 घंटों में राज्य भर में मानसून की गतिविधि सामान्य रही। कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। इंद्रपुरी में 120 मिमी, डेहरी में 90 मिमी, चेनारी, चांद और अधवारा में 80 मिमी, कुदरा और दिनारा में 70 मिमी, कदवां में 60मिमी, शेरघाटी, पामेरगंज, नौहट्टा और तरारी में 50 मिमी बारिश हुई। 

मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश में कमी आएगी। फिलहाल मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ये जिले हैं,  खगड़िया, सुपौल, कटिहार, पूर्णिया, सीतामढ़ी और अररिया। राज्य के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

पटना में दिन में खिली धूप

रविवार को राजधानी में धूप खिली और मौसम सामान्य बना रहा। पारे में भी आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गई। एक निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व उत्तरप्रदेश व इसके आसपास बना हुआ है। इससे जुड़ा चक्रवातीय परिसंचरण अगले दो दिनों में दक्षिणी उत्तरप्रदेश की ओर शिफ्ट करेगा। साथ ही मानसून की ट्रफ रेखा फिलहाल गया, दुमका होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। इन मौसमी सिस्टम के प्रभावों से अगले 24 घंटों में पूर्वोतर बिहार में भारी बारिश के आसार हैं।

सात डिग्री चढ़ा अधिकतम पारा

सूबे के अधिकतर शहरों में मौसम साफ होने के कारण पारे में बढ़ोतरी हुई है। पटना का अधिकतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक चढ़कर 35 डिग्री दर्ज किया गया जबकि गया में बूंदाबांदी के बावजूद पारे में पांच डिग्री की बढ़ोतरी हुई। यहां अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। भागलुपर में अधिकतम 34 और पूर्णिया में 31.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। इन प्रमुख शहरों में पूर्णिया को छोड़कर बाकी जगहों पर सोमवार को मौसम साफ रहने के आसार है। 

 

संबंधित खबरें