DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारWeather News: बिहार के इन 7 जिलों में आज भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather News: बिहार के इन 7 जिलों में आज भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वरीय संवाददाता ,पटना Ajay Singh
Thu, 21 Oct 2021 06:11 AM
Weather News: बिहार के इन 7 जिलों में आज भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से गुरुवार को उत्तर बिहार के सीतामढ़ी समेत सात जिलों मधुबनी, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज व कटिहार में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण व गोपालगंज में एक से दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।

उत्तर मध्य हिस्से के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली व शिवहर के अलावा उत्तर पूर्व के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और कटिहार के एक से दो स्थानों पर बारिश के असार हैं जबकि पटना और दक्षिण पश्चिम के जिलों के अलावा दक्षिण मध्य बिहार में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, 23 अक्टूबर से पूरे बिहार में मौसम शुष्क होने का पुर्वानुमान है।

फारबिसगंज में सबसे अधिक बारिश 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना से जारी बुलेटिन के अनुसार उत्तरी बिहार के फारबिसगंज में सर्वाधिक बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है। उत्तरी बिहार के अलावा मध्य बिहार बिहार में भी हल्की व छिटपुट बारिश दर्ज की गई है। दक्षिण बिहार के रोहतास, डेहरी ऑनसोन, कैमूर और औरंगाबाद में भी हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग की बुलेटिन जारी करने वाली आरती गुप्ता के अनुसार बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश फारबिगसगंज में 257.4 मिलीमीटर दर्ज की गई है। उधर, राज्य के कई हिस्सों में हो रही बारिश के कारण आलू की फसल को नुकसान पहुंचने की चिंता कृषि वैज्ञानिकों ने जतायी है।कृषि से जुड़े जानकारों की मानें तो अभी राज्य भर में आलू की बुआई चालू है, ऐसे में बारिश से आलू के सड़ने या पल्ला मारने की समस्या हो सकती है।

चक्रवातीय परिसंचरण के कारण होगी बारिश

मौसम विभाग के प्राप्त संख्यात्मक मॉडल एवं उपग्रहीय तस्वीरों से पता चला है कि एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बिहार एवं इसके आसपास मौजूद है। यह समुद्र तल से 1.5 किमी तक विस्तारित है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से उत्तर पूर्व बिहार के अधिकांश जगहों पर एवं शेष बिहार के जगहों पर आकाशीय बिजली एवं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। मौसम के जानकार अभय कुमार सिंह बताते हैं कि चक्रवातीय परिसंचरण के क्षेत्र के बनने से बादल घनीभूत होकर बारिश की स्थिति पैदा करते हैं।

पटना में बुधवार को हुई रिमझिम बारिश

पिछले दो तीन दिनों से हो रही बारिश से राजधानी का मौसम सुहाना रहा। बुधवार को भी राजधानी में बारिश की फुहारों से मौसम सुहाना रहा। हालांकि, दोपहर से मौसम साफ हो गया। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर पूर्व तथा उत्तर मध्य भाग में भारी से अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई है। दक्षिण पश्चिम भाग को छोड़ कर प्रदेश के एक या दो जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश के अधिकतर इलाके में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

यहां सबसे अधिक बारिश हुई

फारबिगसगंज 257.4 मिमी

निर्मली 248.6 मिमी

हसनपुर 235.2 मिमी

भीमनगर 180.6 मिमी

बसुआ 144.8 मिमी

तैयबपुर 142.2 मिमी

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें