DA Image
29 अगस्त, 2020|9:26|IST

अगली स्टोरी

सुशांत सिंह राजपूत की हुई थी हत्या या की आत्महत्या ? अब CBI खोलेगी राज 

late bollywood actor sushant singh rajput and rhea chakraborty  file pic

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत कैसे हुई, अब ये गुत्थी सीबीआई सुलझाएगी। केंद्र सरकार ने बुधवार को ये मामला सीबीआई को सौंप दिया है और इसकी जानकारी सुप्रीम कोर्ट को भी दे दी है। 

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर राजीव नगर थाना कांड संख्या 241/ 20 की सीबीआई जांच की सिफारिश मंगलवार को केन्द्र सरकार को भेज दी गई। इससे पहले राज्य पुलिस मुख्यालय ने इसका प्रस्ताव तैयार किया। माना जा रहा है कि जल्द ही सीबीआई इस मामले में नई एफआईआर दर्ज कर तहकीकात शुरू कर सकती है।

सीबीआई इन बिंदुओं पर कर सकती है जांच
सीबीआई सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच कई बिंदुओं पर कर सकती है। जानकारों के मुताबिक सबसे पहले सुशांत की मौत आत्महत्या है या हत्या। यदि उसने आत्महत्या की तो इसकी वजह क्या है। क्या इसके पीछे कोई सिंडिकेट था जिसने सुशांत को इस कदर परेशान कर दिया कि उनसे आत्महत्या कर ली। या फिर उसके साथ रहने वाले कुछ लोगों ने साजिश के तहत उसे आत्महत्या करने को विवश कर दिया। सुशांत की करीबी महिला मित्र रिया चक्रवर्ती का पूरे घटनाक्रम में क्या रोल रहा। इस आत्महत्या से किसे फायदा हो सकता था और उसके बैंक खाते से ट्रांसफर किए गए पैसे का क्या हुआ। ऐसे कई सवाल हैं जिसका जवाब सीबीआई ढूंढ़ने का प्रयास करेगी। सुशांत की मैनेजर रही दिशा सालियान की मौत को लेकर भी तहकीकात हो सकती है, क्योंकि बताया जाता है कि इस घटना के बाद से ही सुशांत काफी परेशान थे।

 

एफआईआर का अंग्रेजी अनुवाद किया गया
सीबीआई जांच की अनुशंसा के लिए सीआईडी ने राजीवनगर थाने में दर्ज एफआईआर का अंग्रेजी अनुवाद किया। इसके बाद सिफारिश का प्रस्ताव तैयार कर इसे गृह विभाग को भेजा गया। मंगलवार दोपहर बाद गृह विभाग ने इस केस की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश केन्द्र सरकार को भेज दी।

सुशांत के पिता ने दर्ज कराया है मामला
सुशांत के कथित आत्महत्या को लेकर उसके पिता कृष्ण किशोर सिंह ने पटना के राजीवनगर थाने में कांड संख्या 241/20 दर्ज कराई है। 25 जुलाई को यह प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। इसमें आईपीसी की धारा 341, 342, 380, 406, 306, 420, 506 और 120 (बी) की धाराएं लगी हैं। सुशांत की महिला मित्र एवं अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती, उसके माता-पिता और भाई समेत 6 लोगों को नामजद किया गया है। इसी केस की जांच सीबीआई से कराने की अनुशंसा की गई है।

मुंबई पुलिस का असहयोग बना कारण
राजीवनगर थाने में दर्ज मामले की जांच के लिए पटना पुलिस की चार सदस्यीय टीम मुबंई गई है। जांच टीम को मुंबई पुलिस सहयोग नहीं कर रही थी। इसके बाद आईपीएस अफसर और पटना के सिटी एसपी (मध्य) विनय तिवारी को मुंबई भेजा गया, लेकिन बीएमसी ने उन्हें नियमों का हवाला देते हुए जबरन क्वारंटाइन कर दिया। इसको लेकर राज्य सरकार और बिहार पुलिस में खासी नाराजगी देखी गई। इस बीच सुशांत के परिजनों ने मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की थी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Was Sushant Singh Rajput murdered or did he commit suicide Now CBI can open secret mumbai Riya Chakraborty Bihar Police