ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारकोविड से जंगः ऐसे कैसे हारेगा कोराना? किट खत्म- जांच ठप, सरकारी अस्पताल के वेंटिलेटर भी हुए बीमार

कोविड से जंगः ऐसे कैसे हारेगा कोराना? किट खत्म- जांच ठप, सरकारी अस्पताल के वेंटिलेटर भी हुए बीमार

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुछ दिनों पहले सभी अस्पतालों को आरटीपीसीआर जांच के लिए छह हजार किट भेजी गई थी। उसी किट से जांच की जा रही थी। लेकिन, अभी आरटीपीसीआर जांच नहीं हो रही है। किट समाप्त है।

कोविड से जंगः ऐसे कैसे हारेगा कोराना? किट खत्म- जांच ठप, सरकारी अस्पताल के वेंटिलेटर भी हुए बीमार
Sudhir Kumarमृत्युंजय,मुजफ्फरपुरWed, 29 Mar 2023 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

एक ओर कोरोना बिहार में पांव पसार रहा है तो दूसरी ओर किट के आभाव में जांच ठप होने की खबरें आ रही हैं। कोविड के बढ़ते खतरे के बीच बीएमएसआईसीएल की ओर से आरटपीसीआर किट की आपूर्ति बंद है। लगभग 15 दिन से मुजफ्फरपुर सहित सूबे के अन्य जिलों में आरटपीसीआर किट की आपूर्ति नहीं हो रही है। मुजफ्फरपुर में अभी सिर्फ एंटीजन जांच के लिए 3600 किट मौजूद है। बीएमएसआईसीएल ने जिलों को रिपोर्ट कर कहा है कि अभी उनके पास किट नहीं है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुछ दिनों पहले सभी अस्पतालों को आरटीपीसीआर जांच के लिए छह हजार किट भेजी गई थी। उसी किट से जांच की जा रही थी। लेकिन, अभी आरटीपीसीआर जांच नहीं हो रही है। इसकी वजह जांच किट का आभाव। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रतिदिन कोरोना की 800 जांच का निर्देश सीएस को दिया है। किट नहीं होने से उनके निर्देश का भी पालन नहीं हो रहा। 

इस मामले में सिविल सर्जन डॉ. यूसी शर्मा से सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि सभी पीएचसी को कोरोना जांच के लिए निर्देश दे दिया गया है। सीएस ने कहा कि बीएमएसआईसीएल से किट कब तक आएगी, इसके बार में अभी तक को ई जानकारी नहीं दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के लोग उनके संपर्क में हैं। लगातार किट भेजने को लेकर जानकारी ली जा रही है। किट आते ही जांच तेज कर दी जाएगी।

उपयोग न होने से वेंटिलेटरों की बैट्री डिस्चार्ज

कोरोना के लिए कोविड वार्ड में लगाये गए वेंटिलेटर भी काम नहीं कर रहे हैं। काफी दिनों से देख भाल नहीं किए जाने से उनकी बैट्रियां डिस्चार्ज हो गई हैं। मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों में भी इस्तेमाल नहीं से होने से वेंटिलेटर काम नहीं कर रहे हैं। सीएस ने सभी वेंटिलेटरों को पूरी तरह फिट रखने का निर्देश सभी अस्पतालों को दिया है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी कोई कोरोना का मरीज नहीं मिला है।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें