ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारइनसे सीखें : ग्रामीणों ने बांध बनाकर गांवों को डूबने से बचाया

इनसे सीखें : ग्रामीणों ने बांध बनाकर गांवों को डूबने से बचाया

नवादा गांव के लोगों ने एकजुटता और दिलेरी का परिचय देते हुए बांध का निर्माण कर आधा दर्जन गांवों को डूबने से बचा लिया। ग्रामीणों के इस प्रयास की हर जगह प्रशंसा हो रही है। गांव में वर्षों पहले नदी...

इनसे सीखें : ग्रामीणों ने बांध बनाकर गांवों को डूबने से बचाया
मनोज सिंह शशिभूषण,सीवानTue, 29 Aug 2017 07:07 AM
ऐप पर पढ़ें

नवादा गांव के लोगों ने एकजुटता और दिलेरी का परिचय देते हुए बांध का निर्माण कर आधा दर्जन गांवों को डूबने से बचा लिया। ग्रामीणों के इस प्रयास की हर जगह प्रशंसा हो रही है। गांव में वर्षों पहले नदी से चंवर को जोड़ने वाले खांड(बड़े नाले) पर स्लुइश गेट का निर्माण कराया गया था।

जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड की गोपालपुर पंचायत का नवादा गांव घोघारी नदी के किनारे है। चारों तरफ से आ रही बाढ़ की खबरों के बीच घोघारी में पानी का बढ़ता जलस्तर ग्रामीणों को डराने लगा। लगा कि पानी की तेज धार स्लुइश गेट को तोड़ देगी। टूटने पर करीब आधा दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में आ जाते। ऐसी स्थिति में गांव के लोगों ने बड़े बांध के निर्माण का निर्णय लिया। इस भगीरथ प्रयास में गांव के सौ से अधिक लोगों ने चार दिनों तक दिन-रात श्रमदान कर 700 फीट लंबे बांध का निर्माण किया। बांध की चौड़ाई 6-12 फीट तक है। इस कार्य में पचास से साठ मजदूरों को भी ग्रामीणों ने लगाया इसके लिये गांव वालों ने आपस में चंदा भी इकट्ठा किया। निर्माण जल्दी हो इसके लिये जेसीबी का सहारा लिया गया।

बंधे के निर्माण में विनय कुमार सिंह रंजीत सिंह सिकंदर मांझी, गजेन्द्र्र सिंह शिक्षक, प्रभुनार्थ सिंह मनीष कुमार सिंह, बृज सिंह राजेश  सिंह संजय सिंह हरेन्द्र मांझी, शैलेन्द्र साह, हवलदार मांझी, सुरेन्द्र्रसिंह समेत दर्जनों लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बांध के बन जाने का नतीजा यह कि गोपालपुर बाजार, नवादा गांव, गोपालपुर गांव, मुसेपुर, उज्जैना, कपड़ीपुर आदि गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश नहीं कर सका और क्षेत्र के लोग अब निश्चिंत हो गए हैं। 

ग्रामीणों की पीठ थपथपाई

सूचना मिलने के बाद महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल नवादा गांव पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों के किए गए कार्य की प्रशंसा करते सभी की पीठ थपथपाई। स्थानीय सरपंच लवलीन चौधुर व मुखिया शैलेन्द्र यादव ने भी ग्रामीणों का उत्साहवद्र्धन किया। सरपंच ने बताया कि अगर ग्रामीणों ने तत्परता नहीं दिखाई होती तो पंचायत के गांवों की स्थिति आज दूसरी ही होती। सांसद ने बीडीओ आशीष कुमार मिश्रा को बांध की मजबूती के लिए मनरेगा के तहत और कार्य कराने का निर्देश दिया। नवादा गांव के लोगों की इस उपलब्धि की चर्चा क्षेत्र में लोगों की जुबान पर है। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें