Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारनए वैरिएंट को लेकर बिहार में सतर्कता, कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर बंद होंगी मंडी व दुकानें

नए वैरिएंट को लेकर बिहार में सतर्कता, कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर बंद होंगी मंडी व दुकानें

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो Yogesh Yadav
Tue, 30 Nov 2021 08:36 PM
नए वैरिएंट को लेकर बिहार में सतर्कता, कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर बंद होंगी मंडी व दुकानें

इस खबर को सुनें

कोविड की रोकथाम के लिए बनाए गए नियमों का पालन नहीं होने पर मंडी और दुकानों को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया जाएगा। सरकार ने भीड़भाड़ वाले स्थान, जिसमें सब्जी मंडी और बाजार आदि शामिल हैं, वहां कोरोना की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन को यह अधिकार दिया गया है। ऐसे स्थानों पर यदि कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन होता है तो जिला प्रशासन उन्हें अस्थाई तौर पर बंद करने के साथ अन्य सख्त कार्रवाई भी कर सकता है। 

आपदा प्रबंधन समूह (सीएमजी) की बैठक में लिए गए फैसलों के बाद गृह विभाग द्वारा अनलॉक-10 के दिशा-निर्देश मंगलवार को जारी कर दिए गए। यह 1-15 दिसम्बर तक के लिए प्रभावी होगा। हालांकि अनलॉक-9 में जो दिशा-निर्देश दिए गए उन्हें भी इसमें लागू रखा गया है। 

ओमिक्रॉन के मद्देनजर खास एहतियात के निर्देश

कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को देखते हुए कुछ एहतियात बरतने के भी निर्देश अनलॉक-10 में दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग को हवाई जहाज से आनेवाले यात्रियों की निश्चित रूप से कोरोना जांच करने को कहा गया है। 72 घंटे की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट जिसके पास होगी, उन्हें इस जांच से छूट दी गई है। वहीं, जिन देशों में ओमीक्रोन वेरिएंट के मरीज पाए गए हैं, वहां से आनेवाले यात्रियों की विशिष्ट रूप से जांच कराई जाएगी। साथ ही, वैसे देशों से आनेवाले यात्रियों को क्वारंटाइन करने पर भी विचार किया जा सकता है। 

रैपिड एंटीजन टेस्ट कराई जाएगी 

गृह विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में स्वास्थ्य विभाग को वैसे राज्यों, जहां कोविड के ज्यादा मामले या डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले आ रहे हैं, वहां से आनेवाले यात्रियों की रैपिड एंटीजन टेस्ट कराई जाएगी। इसके लिए राज्य की सीमाओं, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर जांच की व्यवस्था रहेगी। 

अनलॉक-9 की तरह रहेगी बाकी व्यवस्था

अनलॉक-9 में दी गई ढील को अनलॉक-10 में बरकरार रखा गया है। स्कूल-कॉलेज, कोचिंग आदि शिक्षण संस्थान, सिनेमा हॉल के साथ दुकान व प्रतिष्ठान पुराने नियमों की तरह ही खुले रहेंगे। बस और निजी वाहनों से यात्रा को लेकर भी कोई नई पाबंदी नहीं लगाई गई है। शादी समारोह में बारात जुलूस और डीजे की इजाजत फिलहाल नहीं दी गई है। 

विदेश से आए बिहार के रहनेवाले यात्रियों को ट्रैक कर जांच कराएं

स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि हाल में ही विदेश से आए बिहार के रहनेवाले यात्रियों की सूची भारत सरकार ने भी दी है उन्हें दो दिन में ट्रैक कर जांच कराई जाए। आवश्यकतानुसार उन्हें आईसोलेशन में रखने की कार्रवाई की जाए। 

epaper

संबंधित खबरें