ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारवंदे भारत मिशन: एयर इंडिया के विमान से बिहार और झारखंड के प्रवासी पहुंचे गया 

वंदे भारत मिशन: एयर इंडिया के विमान से बिहार और झारखंड के प्रवासी पहुंचे गया 

कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन में विदेशों में फंसे बिहार और झारखंड के नागरिकों का पहला जत्था सोमवार को गया पहुंचा। ‘वंदे भारत मिशन के तहत गया एयरपोर्ट पर बिहार के 31 एवं 10 झारखंड के अप्रवासी...

वंदे भारत मिशन: एयर इंडिया के विमान से बिहार और झारखंड के प्रवासी पहुंचे गया 
गया, हिंदुस्तान टीम।Mon, 18 May 2020 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन में विदेशों में फंसे बिहार और झारखंड के नागरिकों का पहला जत्था सोमवार को गया पहुंचा। ‘वंदे भारत मिशन के तहत गया एयरपोर्ट पर बिहार के 31 एवं 10 झारखंड के अप्रवासी बिहारी का आगमन हुआ। गया एयरपोर्ट आने के बाद सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया।

वंदे भारत मिशन के तहत भारतीय नागरिकों की देश वापसी शुरू हुई है। इसके बाद 24 मई को ओमान, 25 को कतर, 26 मई किर्गिस्तान, 1 जून को कजाखिस्तान और 3 जून को रूस से नागरिकों को लेकर फ्लाइट आएगी।  

बता दें कि सरकार ने यह फैसला लिया है कि गया एयरपोर्ट पहुंचने पर विदेश से आये नागरिकों को मेडिकल जांच की जाएगी। इसके बाद सीधे उनके घर रवाना करने के बजाय उन्हें बोधगया के विभिन्न होटलों में 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन किया जाएगा। इसके लिए तीन तरह के होटल चिह्नित किये गये हैं। आने वाले यात्रियों को सभी नागरिकों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने तथा स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ने मुकम्मल तैयारी कर ली थी।

डब्लूएचओ ने होटल कर्मियों को दी ट्रेनिंग
विदेश से आये नागरिकों को बोधगया के होटलों में रखा जाएगा। इसको लेकर रविवार को डब्लूएचओ और एनडीआरएफ ने सभी होटल से जुड़े लोगों को बचाव के प्रशिक्षण दिया। डब्लूएचओ के डॉ देवाशीष ने संक्रमण से बचाव के तरीके बताए। बोधगया के होटलों में विदेश से आये नागरिक को ठहरने की व्यवस्था की गई है। वहां उनके रहने खाने की व्यवस्था होगी। लेकिन लॉक डाउन के कारण स्टाफ नहीं हैं। उन होटलों का किचेन बंद है। ऐसे में होटल एसोसिएशन बोधगया आगे आई और वहां लांच बॉक्स उपलब्ध कराएगी। एसोसिएशन के महासचिव सजंय कुमार सिंह ने कहा जिन होटलों में खाना का इंतजाम नहीं होगी। वहां रहने वाले लोगों को एसोसिएशन खाना पहुंचाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें