DA Image
7 अगस्त, 2020|5:49|IST

अगली स्टोरी

बिहार में कोरोना महामारी और बाढ़ के कारण इस लोकसभा सीट पर नहीं होगा उपचुनाव

                          8

बिहार में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और कई जिलों में बाढ़ के कारण वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव को चुनाव आयोग ने स्थगित कर दिया है। चुनाव आयोग से इस संबंध में एक पत्र भी जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि बिहार समेत देश के अलग-अलग राज्यों के 8 विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को स्थगित कर दिया गया है। 

इन जगहों पर होने थे उपचुनाव

जिन राज्यों में उप चुनाव टाले गये हैं, उनमें बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में विधानसभा की दो-दो सीटें तथा असम, मध्य प्रदेश और केरल में विधानसभा की एक-एक सीट शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर सीट वहां के मौजूदा प्रतिनिधियों की मृत्यु हो जाने के चलते रिक्त हुई हैं। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी और बाढ़ , इस निर्णय के पीछे दो मुख्य कारण हैं। 

चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया कि, देश के कई हिस्सों में कोरोना की हालत नहीं सुधरी है। इस हालत में चुनाव कराना स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर एक बड़ा रिस्क होगा। इसके अलावा इसका दूसरा कारण भी बताया जा रहा है। फिलहाल कई राज्य ऐसे हैं, जहां लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। ऐसे में जिला प्रशासन लगातार इसी काम में जुटा है। इसीलिए वहां फिलहाल उपचुनाव कराना ठीक नहीं है। बिहार और असम फिलहाल बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित राज्य हैं। यहां पर लाखों लोग इस बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और उन्हें विस्थापित किया गया है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि चुनाव कानून के मुताबिक चुनाव आयोग को किसी सीट के रिक्त होने पर 180 दिन (छह महीने) के अंदर उप चुनाव कराना होगा। इन सीटों पर उप चुनाव कराने की छह महीने की समय सीमा जुलाई, अगस्त और सितंबर की विभिन्न तारीखों पर समाप्त हो रही है। अधिकारी ने बताया कि आयोग ने जब स्थिति की समीक्षा की तब पाया कि इन सीटों पर छह महीने की समय सीमा का पालना करना मुश्किल है और उप चुनाव टालने के लिये केंद्रीय कानून मंत्रालय से संपर्क किया। 

आयोग ने एक बयान में बृहस्पतिवार को कहा, 'उप चुनाव के समय आदि का यह विषय भी कल (शुक्रवार) को होने वाले चुनाव आयोग की बैठक के लिये निर्धारित है। बयान में कहा गया है कि कुल 56 विधानसभा सीटों और लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव होना है। इनमें उप चुनाव टाल दी गई आठ सीटें भी शामिल हैं। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा कि उसके एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा इन आठ सीटों पर उपचुनाव के बारे में कानून मंत्रालय को लिखे पत्र के कारण कुछ भ्रम की स्थिति बनी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:valmiki nagar By elections postponed due to coronavirus epidemic and floods in bihar