DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2019 से पहले NDA में दिखी दरार, कुशवाहा ने कहा- लालू हुए इतिहास, तेजस्वी की अभी परीक्षा

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, हमारा गठबंधन सिर्फ बीजेपी और एलजेपी के साथ (फोटो: हिन्दुस्तान टाइम्स)

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए में दरार नजर आ रही है। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी का गठबंधन पहले से सिर्फ बीजेपी और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के साथ है और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (जदयू) से कोई गठबंधन नहीं है।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने पटना में पार्टी के प्रदेश कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि उनकी पार्टी का जेडीयू के साथ कोई गठबंधन नहीं है। जेडीयू की तरह उनकी पार्टी 'आया राम, गया राम' नहीं। उन्होंने कहा कि रालोसपा का गठबंधन पहले से सिर्फ बीजेपी एवं एलजेपी के साथ है।

क्या 2019 में NDA की जीत का रथ रोक पाएंगे चंद्रबाबू नायडू

कुशवाहा ने कहा कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से पूर्व ही उन्होंने कहा था कि नरेन्द्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनना चाहिए जबकि मुख्यमंत्री कुमार उस समय मोदी का खुलकर विरोध कर रहे थे, जिससे गठबंधन किया है उनके साथ गठबंधन धर्म निर्वहन करने का दायित्व भी बनता है। उन्होंने कहा कि जेडीयू के साथ रालोसपा के गठबंधन की पहल भाजपा को करनी पड़ेगी। वर्ष 2014 में जब गठबंधन हुआ था उस समय सिर्फ तीन पार्टियां बीजेपी, एलजेपी और रालोसपा ही थी। 

बिहार: कुशवाहा बोले, 2019 में बढ़ी ताकत के हिसाब से पार्टी को मिले सीट

रालोसपा को बासी भात खाने में रूचि नहीं
रालोसपा अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में नये सहयोगी जेडीयू के आने से आज हानि की बात की जा रही है लेकिन इससे जो लाभ हुआ उसमें रालोसपा को हिस्सा नहीं मिला। रालोसपा को बासी भात खाने में रूचि नहीं है। उन्होंने कहा कि रालोसपा बासी भात नही खायेगी और यदि उनकी पार्टी बिहार सरकार में शामिल होगी तो यह बासी भात खाने के समान होगा। 

2019 के चुनाव में कांग्रेस करे महागठबंधन का नेतृत्व: कुमारस्वामी

जब यह पूछा गया कि होने वाले लोकसभा के चुनाव में बिहार में राजग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा तब उन्होंने कहा कि अभी से यह कैसे कहा जा सकता है कि किसके नेतृत्व में चुनाव लड़ा जायेगा। यह तय नहीं है। उनसे जब यह पूछा गया कि अगले विधानसभा के चुनाव में कुमार को फिर से मुख्यमंत्री के रूप में प्रोजेक्ट किया जा रहा है तब इस पर उन्होंने कहा, 'मेरे लिये (उपेन्द्र) बहुत ही अपमानजनक 'नीच' शब्द का प्रयोग किया है और ऐसे में वह अभी नहीं कह सकते हैं कि अगले विधानसभा के चुनाव में कौन मुख्यमंत्री के पद का दावेदार होगा।
 

कांग्रेस ने घोषणा पत्र 2019 के लिए लोगों से 16 भाषाओं में मांगे सुझाव

रालोसपा अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री कुमार के उनके लिये नीच शब्द का इस्तेमाल किये जाने से वह आहत हैं। कुमार मुख्यमंत्री के पद पर हैं और इसके बाद भी उन्होंने उनके लिये नीच शब्द का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि कुमार को अपना बयान वापस लेना चाहिए। कुमार को सार्वजनिक रूप से स्पष्ट करना चाहिए कि उन्होंने उनके लिये नीच नहीं कहा है और यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उनके समक्ष बैठकर कहें कि इस तरह के शब्द का प्रयोग नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यदि नीतीश कुमार सार्वजनिक रूप से आकर इस बात को साफ कर देंगे तो इससे उनकी प्रतिष्ठा और बढ़ेगी।

हैदराबाद: शाह का कांग्रेस पर निशाना, 'नहीं देंगे साढ़े 4 साल का हिसाब'

उनकी पार्टी की हैसियत तीन से ज्यादा लोकसभा सीटों की है
कुशवाहा ने कहा कि उनकी पार्टी की हैसियत तीन से अधिक लोकसभा सीटों की है। सीट बटंवारे को लेकर भाजपा से रालोसपा को तवज्जो नहीं दिये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता तो बीजेपी-जदयू के बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद भी अभी तक कुछ नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि यदि सीटों पर बात हो जाती तो कब की घोषणा हो जाती। एनडीए में सीटों का बटंवारा मिल बैठकर होगा।

'चारा घोटाले का पैसा सभी दलों ने खाया पर जो धराया, वो सजा काट रहा है'

लालू प्रसाद यादव अब इतिहास बनकर रह गए हैं 
रालोसपा अध्यक्ष ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के संबंध में पूछे गये एक सवाल के जवाब में कहा कि यादव अब एक इतिहास बनकर रह गये हैं। उन्होंने कहा कि कानूनी तौर पर यादव अब चुनाव भी नहीं लड़ सकते। कुशवाहा ने बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और राजद अध्यक्ष के छोटे पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव के संबंध में उन्होंने कहा कि अभी तो वह राजनीति का प्रशिक्षण ले रहे हैं तथा इसके बाद उन्हें परीक्षा देनी होगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद ही कुछ उनके संबंध में कहा जा सकेगा।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Upendra Kushwaha Said RLSP Coalition only with BJP and LJP in 2019 loksabha election