ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार में हम साथ-साथ हैं, UP में हम आपके हैं कौन? JDU समेत कई पार्टियां BJP के खिलाफ चुनाव में उतरीं

बिहार में हम साथ-साथ हैं, UP में हम आपके हैं कौन? JDU समेत कई पार्टियां BJP के खिलाफ चुनाव में उतरीं

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बिहार के कई राजनीतिक दलों की एंट्री हो गई है। यूपी में बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं होने के कारण बिहार एनडीए के घटक दलों, जेडीयू, वीआईपी और हम, ने अकेले चुनावी मैदान...

बिहार में हम साथ-साथ हैं, UP में हम आपके हैं कौन? JDU समेत कई पार्टियां BJP के खिलाफ चुनाव में उतरीं
राजेश कुमार सिंह लखनऊTue, 18 Jan 2022 03:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बिहार के कई राजनीतिक दलों की एंट्री हो गई है। यूपी में बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं होने के कारण बिहार एनडीए के घटक दलों, जेडीयू, वीआईपी और हम, ने अकेले चुनावी मैदान में उतरने का निर्णय ले लिया है। जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी केसी त्यागी ने मंगलवार (18 जनवरी) को लखनऊ में पार्टी राज्य इकाई कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेंगे।

जेडीयू के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने यूपी में विधानसभा चुनाव से पूर्व गठबंधन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी यूपी प्रभारी और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ कई दौर की बातचीत की, लेकिन बीजेपी नेतृत्व की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। जेडीयू नेता ने कहा कि यूपी में 10 फरवरी को होने वाले पहले चरण के लिए होने मतदान को लेकर नामांकन करने के लिए अब मात्र चार दिन ही शेष बचे हैं। बीजेपी की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलने के कारण जेडीयू ने अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

वहीं बिहार की जमुई लोकसभा सीट से सांसद चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास ने उत्तर प्रदेश की 100 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया है। लोजपा प्रदेश इकाई के अध्यक्ष मणिशंकर पांडे ने कहा कि पार्टी ने 60 उम्मीदवारों की सूची केंद्रीय इकाई को भेजी है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व मंगलवार को उम्मीदवारों को अंतिम रूप दे सकता है। उन्होंने कहा कि पार्टी कैडर को जुटाने के लिए विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में एक डिजिटल अभियान शुरू किया है।

इसके अलावा हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के नेता और बिहार सरकार में मंत्री संतोष सुमन मांझी ने अगस्त 2021 में लखनऊ में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य भाजपा नेताओं से मुलाकात की थी। पार्टी ने यूपी में बीजेपी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया। हम का पूर्वी यूपी में बसे मांझी, मछुआ और केवट समुदायों पर प्रभाव है। हम के एक नेता ने कहा कि भाजपा से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ने का फैसला किया था।

बिहार के पशुपालन मंत्री मुकेश साहनी के नेतृत्व वाली विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने 165 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है। इनमें से अधिकांश सीटें निषाद समुदाय के प्रभुत्व वाले पूर्वी यूपी में स्थित हैं। वीआईपी ने पिछले साल 25 जुलाई को डाकू से नेता बनी फूलन देवी की पुण्यतिथि के अवसर पर विभिन्न जिलों में कार्यक्रम आयोजित करके यूपी में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। साहनी ने दिसंबर में पार्टी कैडर को जुटाने के लिए लखनऊ, वाराणसी और अन्य जिलों में सभाओं को संबोधित किया।

वहीं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने यूपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को अपना समर्थन देने की घोषणा पहले ही कर दी थी। राजद ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी सपा का समर्थन किया था। राजद के एक नेता ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता और राजद नेता तेजस्वी यादव आगामी विधानसभा चुनाव में सपा के समर्थन में प्रचार करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें